उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी, अगले महीने 4 चरणों में होंगे मतदान

उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी, अगले महीने 4 चरणों में होंगे मतदान

उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव की अधिसूचना आज शुक्रवार को जारी हो गई। चुनाव आयोग ने चार चरणों में मतदान कराने का निर्णय लिया है। लखनऊ में प्रेस कांफ्रेंस में चुनाव आयोग ने बताया कि पहले चरण का मतदान 15 अप्रैल, दूसरा चरण का 19 अप्रैल, तीसरा चरण 26 अप्रैल और चौथा चरण का मतदान 29 अप्रैल को होंगे।

आयोग ने बताया कि सभी चरण के मतों की गिनती 2 मई को होगी। वहीं, पहले चरण के लिए नामांकन 3 अप्रैल से 4 अप्रैल को होगा। वहीं दूसरे चरण का नामांकन 7 और 8 अप्रैल को होगा। तीसरे चरण का नामांकन 13 और 15 अप्रैल को होगा। जबकि चौथे और आखिरी चरण का नामांकन 17 और 18 अप्रैल को होगा।

उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी, अगले महीने 4 चरणों में होंगे मतदान

ये भी पढ़ें: किसान आंदोलन के 4 महीने पूरे, भारत बंद के मौके पर किसानों ने लगाया हाइवे पर लंगर

कब कहां होगा मतदान

पहला चरण: गाजियाबाद, हाथरस, आगरा, कानपुर नगर, झांसी, महोबा, प्रयागराज, सहारनपुर, रामपुर, बरेली, रायबरेली ,हरदोई, अयोध्या ,श्रावस्ती, संतकबीर नगर, गोरखपुर, जौनपुर, भदोही।

दूसरा चरण: मुजफ्फरनगर, बागपत, बदायूं, एटा ,मैनपुरी, कन्नौज, इटावा, ललितपुर, चित्रकूट, गौतमबुध नगर, बिजनौर, अमरोहा, प्रतापगढ़, लखनऊ, लखीमपुर खीरी, सुल्तानपुर, गोंडा ,महाराजगंज, वाराणसी और आजमगढ़।

तीसरा चरण: शामली, मेरठ, मुरादाबाद, पीलीभीत, कासगंज, फिरोजाबाद, औरैया, कानपुर देहात, जालौन, हमीरपुर, फतेहपुर, उन्नाव, अमेठी, बाराबंकी, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, देवरिया, चंदौली, मिर्जापुर और बलिया।

चौथा चरण: बुलंदशहर, हापुड़, संभल, शाहजहांपुर, अलीगढ़, मथुरा, फर्रुखाबाद, बांदा ,कौशांबी, सीतापुर, अंबेडकरनगर, बहराइच, बस्ती ,कुशीनगर, गाजीपुर, सोनभद्र और मऊ जिले में मतदान होगा।

पंचायतों पर एक नजर

ग्राम पंचायत की संख्या: 58,189
ग्राम पंचायत के वार्ड: 7, 32, 563
जिला पंचायत के वार्ड: 3051
मतदान केंद्रों की संख्या: 80762
क्षेत्र पंचायत: 826
क्षेत्र पंचायत के वार्ड: 75855
जिला पंचायत: 75
मतदान स्थल: 203050 
मतदाताओं की संख्या: 12.39 करोड़
पुरूष मतदाता: 53.01 प्रतिशत
महिला मतदाता: 46.99 प्रतिशत

आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में दोबारा तय हुए आरक्षण और सीटों के आवंटन को लेकर दायर याचिका की सुनवाई आज शुक्रवार को ही होनी है। लेकिन सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई से पहले ही आचार संहिता लागू कर दी गई है। प्रदेश में कल यानी शनिवार से नामांकन पत्रों का विक्रय होगा।

प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, कहानियां, संपादकीय, लाइफस्टाइल, मनोरंजन और साहित्य की खबरें पाने के लिए ‘न्यूज बताओ‘ के फेसबुक (@thenewsbatao) और ट्विटर (@news_batao) हैंडल से जुड़ें। रेड आईडी पर क्लिक कर लाइक और फॉलो करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published.