अनु मलिक ने अब तक कहां-कहां से धुन चोरी किए, देखें मशहूर गानों की पूरी लिस्ट

अनु मलिक ने अब तक कहां-कहां से धुन चोरी किए, देखें मशहूर गानों की पूरी लिस्ट

टोक्यो ओलंपिक बॉलीवुड के संगीतकार अनु मलिक के लिए काल बनकर आया है। अनु मलिक को इस्राइल के एंथम सॉन की म्यूजिक चुराने का बाद सामने आने के बाद उन्हें सोशल मीडिया लगातार ट्रोल किया जा रहा है। जमीन खोद-खोदकर उनके गानों का इतिहाल निकाला जा रहा है।

दरअसल, टोक्यो ओलंपिक में जब इजराइली खिलाड़ी ने गोल्ड मेडल जीता तो उनका राष्ट्रगान ‘हातीकवाह’ बजाया गया। जिसका संगीत सुनने में बिल्कुल फिल्म ‘दिलजले’ का गाना ‘मेरा मुल्क मेरा देश मेरा ये वतन..’ जैसा लगता है।

ऐसा पहली बार नहीं है जब अनु मलिक पर म्यूजिक चोरी करने का आरोप लगा है। इससे पहले भी उनके कई गानों पर विवाद हो चुके हैं। वह भी सीधे-सीधे चोरी करने का आरोप। इसी कड़ी में चलिए बताते हैं उनके उन गानों के बारे में जिनका संगीत कहीं और से चुराने का आरोप लगा।

ये भी पढ़ें: शिल्पा शेट्टी के समर्थन में आए हंसल मेहता, ट्रोलिंग पर जताई नाराजगी

गाना- ऐसा जख्म दिया है

आमिर खान और मनीषा कोईराला की मशहूर फिल्म ‘अकेले हम अकेले तुम’ के गानों पर भी चोरी का आरोप लगे थे। इसके एक गाने ‘ऐसा जख्म दिया है’ की धुन Child in time से मिलती है।

गाना- तारे हैं बाराती

फिल्म ‘विरासत’ का गाना ‘तारे हैं बाराती’ सुपरहिट रहा था। यह धुन 1916 के आस-पास पेरुवियन संगीतकार डेनियल अलोमियास रॉबल्स ने इस लोकप्रिय ट्रेडिशन म्यूजिक को इंस्ट्रूमेंटल से सजाया था।

गाना- ये काली काली आंखें

आगे बढ़ते हैं। फिल्म ‘बाजीगर’ में शाहरुख खान और काजोल पर फिल्माया गया गाना ‘ये काली-काली आंखें’ आज भी लोगों का ऑल टाइम फेवरेट की लिस्ट में शालि है। लेकिन यह गाना डीन मार्टिन के ‘The man who plays the mandolin’ का कॉपी था।

ये भी पढ़ें: गहना वशिष्ठ का खुलासा, पुलिस ने राज कुंद्रा और एकता कपूर का नाम लेने को कहा

गाना- भीगे होंठ तेरे

फिल्म ‘मर्डर’ का गाना ‘भींगे होंठ तेरे’ काफी मशहूर हुआ था। लेकिन इमरान हाश्मी और मलिका सेरावत पर फिल्माया गया ये गाना पाकिस्तानी गायक नजम शेराज का साल 2000 में गाना ‘मेनू तेरे ना’ का सीधा-सीधा कॉपी था। जब ‘मर्डर’ का गाना ‘भीगे होंठ तेरे’ रिलीज हुआ नजम काफी नाराज भी हुए थे।

गाना- सोल्जर-सोल्जर मीठी बातें बोलकर

बॉबी देओल और प्रिटी जिंटा की फिल्म ‘सोल्जर’ का टाइटल ट्रैक ‘सोल्जर-सोल्जर मीठी बातें बोलकर’ अंग्रेजी सॉन ‘Cheri cheri lady’ से प्रेरित था। अगर आप सुने तो आप इसे महसूस कर पाएंगे।

गाना- नींद चुराई मेरी किसने ओ सनम

‘इश्क’ फिल्म का गाना ‘नींद चुराई मेरी किसने ओ सनम’ तो आपने सुना ही होगा। अब ‘Linear’ बैंड का गाना ‘Sending All My Love’ सुनिए।


[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.