PM मोदी के एक और सलाहकार का इस्तीफा, अमरजीत सिन्हा PMO छोड़ने वाले तीसरे अफसर

PM मोदी के एक और सलाहकार का इस्तीफा, अमरजीत सिन्हा PMO छोड़ने वाले तीसरे अफसर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सलाहकार रहे अमरजीत सिन्हा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने आज सोमवार को अपना रेजिग्नेशन सौंपा। हालांकि, इस संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है।

न्यूज एजेंसी पीटीआई ने प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के एक अधिकारी के हवाले लिखा है कि अमरजीत सिंहा ने इस्तीफा दे दिया। 1983 बैच के बिहार कैडर के आईएएस अधिकारी अमरजीत सिन्हा साल 2019 में ग्रामीण विकास सचिव के रूप में सेवानिवृत्त हुए थे। इसके बाद उन्हें प्रधानमंत्री कार्यालय के लिए नियुक्त किया गया था।

अमरजीत सिंहा हाल के महीनों में पीएमओ से इस्तीफा देने वाले दूसरे शीर्ष अधिकारी हैं। उनसे पहले पूर्व कैबिनेट सचिव पी.के. सिन्हा ने मार्च में इस्तीफा दे दिया था। हालांकि, उनके इस्तीफे के पीछे का कारण अभी स्पष्ट नहीं हो पाया है।

अमरजीत सिन्हा को भास्कर खुल्बे के साथ प्रधानमंत्री के सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया था। तीन दशकों के लंबे करियर में, उन्होंने अपनी विशेषज्ञता के क्षेत्र-ग्रामीण विकास के अलावा शिक्षा और पंचायती राज मंत्रालयों में कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है।

PM मोदी के एक और सलाहकार दिया इस्तीफा, अमरजीत सिन्हा PMO छोड़ने वाले 3 अफ्सर

इन्हें राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन और सर्व शिक्षा अभियान जैसी योजनाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है। इन्होंने लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में भविष्य के नौकरशाहों के लिए प्रशिक्षक के रूप में भी काम किया है।

उल्लेखनीय है कि अमरजीत सिन्हा प्रधानमंत्री कार्यालय में सामाजिक क्षेत्र से जुड़ी परियोजनाओं को संभालते थे। अमरजीत सिंहा अपना कार्यकाल पूरा होने से पहले इस्तीफा देने वाले पीएमओ के तीसरे शीर्ष अधिकारी हैं। इससे पहले, पीएम के प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्रा ने 2019 के संसदीय चुनावों के बाद पद छोड़ दिया था। इसके बाद, प्रधान सलाहकार, पी.के. सिन्हा, जो कि पूर्व कैबिनेट सचिव भी रहे, ने पीएमओ से इस्तीफा दे दिया था।

पी.के. सिन्हा को पहले पीएमओ में विशेष कार्य अधिकारी (ओएसडी) के रूप में नियुक्त किया गया था और फिर प्रधान सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया था। संसदीय चुनाव के बाद सितंबर 2019 में उनके लिए विशेष रूप से यह पद बनाया गया था।


[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.