उप-चुनाव में BJP विरोधियों की बल्ले-बल्ले, जानें किस सीटों पर मिली किसे जीत

उप-चुनाव में BJP विरोधियों की बल्ले-बल्ले, जानें किस सीटों पर मिली किसे जीत

आज देश की 3 लोकसभा और 29 विधानसभा सीटों पर उप-चुनाव के नतीजे आने वाले है। वोटों की गिनती जानकारी है। तीन लोकसभा सीटों पर 30 अक्टूबर को वोट डाले गए थे जिसमें दादरा व नगर हवेली, हिमाचल प्रदेश की मंडी और मध्य प्रदेश की खंडवा शामिल हैं।

वहीं, जिन 29 विधानसभा सीटों पर मतदान हुए थे उनमें असम की 5, बंगाल की 4, एमपी, मेघालय और हिमाचल की 3-3, राजस्थान, बिहार और कर्नाटक की 2-2, आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, मिजोरम और तेलंगाना की 1-1 सीटें शामिल हैं।

लेकिन अब तक जो परिणाम सामने आए हैं उसमें मेघालय में सत्ताधारी NPP और उसकी सहयोगी UDP ने सभी तीनों विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज की है। वहीं, हरियाणा के ऐलानाबाद में INLD के अभय चौटाला ने जीत दर्ज की है। उन्होंने 6748 मतों से जीत हासिल की है। उन्होंने बीजेपी के गोविंद कांडा को हराया है।

ये भी पढ़ें: G20 समिट में पहुंचे ब्राजील के राष्ट्रपति बोल्सोनारो के बॉडीगार्ड्स ने पत्रकारों को पीटा

जबकि हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस एकदम से क्लीन स्वीप कर गई है। यहां बीजेपी को तगड़ा झटका लगा है। यहां की मंडी लोकसभा सीट पर कांग्रेस की प्रतिभा सिंह ने बाजी मारी है। उन्होंने बीजेपी के उम्मीदवार कौशल ठाकुर को हरा दिया है। जहां तक तीन विधानसभा सीटों की बात है तो उनपर भी कांग्रेस ने भारी जीत दर्ज की है।

वहीं, पश्चिम बंगाल में टीएमसी ने बाजी मारी है। यहां की सभी 4 सीटों पर उसने जीत दर्ज कर क्लीन स्वीप की ओर बढ़ रही है। एक राज्य जहां से भाजपा को उम्मीदें हैं वह है मध्य प्रदेश।

मध्य प्रदेश की जोबट विधानसभा सीट पर भाजपा को जीत मिली है वहीं, खंडवा लोकसभा में वह बढ़त बनाए हुई है। यहां भाजपा 2 सीटों पर आगे है, जबकि कांग्रेस एक सीट पर ही आगे चल रही है। राजस्थान की धरियावद सीट भी बीजेपी के हाथों से निकल गई है। धरियावद में कांग्रेस के नागराज मीणा ने कुल 18 हजार वोटों से जीत हासिल की है।

ये भी पढ़ें: नवाब मलिक का फडणवीस और वानखेड़े पर फिर हमला, बोले- प्राइवेट आर्मी बना उगाही की

जहां तक दादरा व नगर हवेली लोकसभा की बात को यहां पूर्व निर्दलीय सांसद दिवंगत मोहन डेलकर की पत्नी और शिवसेना उम्मीदवार कलाबेन डेलकर ने 15,000 से अधिक मतों की निर्णायक बढ़त हासिल कर ली है। 11 राउंड की मतगणना पूरी होने के बाद, कलाबेन डेलकर 15,000 से अधिक मतों से आगे चल रही थीं। उन्हें अब तक 44,723 वोट मिले थे, जबकि उनके करीबी प्रतिद्वंद्वी बीजेपी उम्मीदवार महेश गावित 29,388 वोटों से पीछे चल रहे थे।

उप-चुनाव में BJP विरोधियों की बल्ले-बल्ले, जानें किस सीटों पर मिली किसे जीत

वहीं, मेघालय की मावरिंगनेंग और राजाबाला सीटों पर सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) क्रमश: 1317 और 1618 मतों से आगे चल रही है। मावफलांग में यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) 3301 मतों से आगे चल रही है।

मिजोरम की तुइरियाल सीट पर एमएनएफ के लालदावंगलियानी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) के लालतलानमाविया को 1,284 के अंतर से हरा दिया है। कांग्रेस के चालरोसंगा राल्ते तीसरे और भाजपा के के लालदिंथरा चौथे स्थान पर रहे।

ये भी पढ़ें: एक तरफ अनिल देशमुख गिरफ्तार, दूसरी तरफ अजीत पवार की 1000 करोड़ की संपत्ति जब्त

उधर, आंध्र प्रदेश के बडवेल सीट पर वाईएसआर कांग्रेस पार्टी लगभग 90,000 मतों के बड़े अंतर से आगे चल रही है। अब तक हुए 11 राउंड की गिनती में बीजेपी और कांग्रेस का खाता भी नहीं खुला पाया है।

कर्नाटक में बीजेपी के रमेश भूषणुर 15,950 वोटों से आगे चल रहे हैं, जबकि उनके कांग्रेस के अशोक मनागुली को अब तक 25,448 वोट मिले हैं। हंगल में, कांग्रेस के श्रीनिवास माने 1,498 से अधिक मतों के अंतर से आगे चल रहे हैं। सिंदगी से जद (एस) उम्मीदवार नाजिया शकील अहमद अंगड़ी और हंगल से नियाज शेख तीसरे स्थान पर हैं।

जहां तक उप-चुनावों में अधिक चर्चाओं में रहे बिहार के कुशेश्वरस्थान सीट पर जेडीयू के उम्मीदवार अमन भूषण हजारी जीत दर्ज की है। अमन भूषण हजारी ने 12698 मतों के अंतर से राजद (RJD) के उम्‍मीदवार गणेश भारती को हरा दिया है। वहीं, तारापुर सीट पर कांटे की टक्कर है। 17वें राउंड की काउंटिंग के बाद आरजेडी को 46244 वोट, जबकि जेडीयू- 45763 वोट मिले हैं। अभी आरजेडी के उम्मीदवार 481 मतों से आगे चल रहे हैं।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.