G20 समिट में पहुंचे ब्राजील के राष्ट्रपति बोल्सोनारो के बॉडीगार्ड्स ने पत्रकारों को पीटा

G20 समिट में पहुंचे ब्राजील के राष्ट्रपति बोल्सोनारो के बॉडीगार्ड्स ने पत्रकारों को पीटा

ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो के बॉडीगार्ड्स पर पत्रकारों के साथ मापपीट करने का आरोप लगा है। बॉडीगार्ड्स पर आरोप है कि उन्होंने रोम में पत्रकारों पर हमला किया। हमले के शिकार पत्रकारों ने बताया कि वे बोल्सोनारो के खिलाफ पुलिस विभाग में शिकायत दर्ज कराएंगे।

इटली की स्थानीय मीडिया के अनुसार, देश की राजधानी रोम में ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो के बॉडीगार्ड्स ने कथित तौर पर ब्राजील के पत्रकारों पर हमला किया, जो G20 शिखर सम्मेलन के दौरान उन्हें कवर कर रहे थे। पत्रकारों के साथ रोम की सड़कों पर ये घटना उस वक्त हुई जब राष्ट्रपति बोल्सोनारो अपने कुछ समर्थकों से बात कर रहे थे।

जैसे कि पहले मालूम है कि बोल्सोनारो काफी पहले मीडिया के साथ संबंध खराब रहे हैं। वे भी अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की तरह पत्रकारों पर फर्जी खबरें प्रकाशित करने और उनके साथ गलत व्यवहार करने का आरोप लगाते रहे हैं।

G20 समिट में पहुंचे ब्राजील के राष्ट्रपति बोल्सनारो के बॉडीगार्ड्स ने पत्रकारों को पीटा

ये भी पढ़ें: ड्रग्स तस्कर के साथ फडणवीस और उनकी पत्नी का फोटो, नवाब मलिक ने निशाने पर लिया

दरअसल, पत्रकारों पर राष्ट्रपति बोल्सोनारो के बॉडीगार्ड्स ने उस वक्त हमला किया जब वे रविवार को रोम की सड़कों पर ब्राजील की राष्ट्रीय टीम की जर्सी पहने अपने कुछ समर्थकों के बातचीत कर रहे थे। कोरोना महामारी से ठीक से नहीं निपटने को लेकर राष्ट्रपति बोल्सोनारो की व्यापक रूप से आलोचना की गई थी।

कोरोना काल में कुछ लोगों ने उनके व्यवहार को ‘नरसंहार’ करार दिया था। अब इस नए विवाद में कुछ पत्रकारों ने हमले का वीडियो फुटेज शेयर किया है। वीडियो में राष्ट्रपति के बॉडीगार्ड्स रोम की सड़कों पर पत्रकारों से बहस करते और उन्हें धकेलते हुए दिख रहे हैं। जबकि राष्ट्रपति बोल्सोनारो अपने समर्थकों से बात कर रहे हैं और सेल्फी ले रहे हैं।

जमील चाडे नाम के एक पत्रकार ऐसा ही एक वीडियो शेयर किया हैजिसमें उस समय की अफरा-तफरी देखी जा सकती है। सुरक्षागार्ड उन्हें धक्का दे रहे हैं जबकि वहां मौजूद राष्ट्रपति के समर्थक पत्रकारों पर गुस्सा निकालते नजर आए।

न्यूज एजेंसी ईएफई को जमील ने बताया कि एक सुरक्षा अधिकारी ने उसका हाथ घुमाया और फोन छीन लिया जिससे उन्होंने हमले का दृश्य रिकॉर्ड किया था। उन्होंने कहा कि जब अन्य पत्रकारों ने सुरक्षा गार्डों पर चिल्लाया, तो एक अधिकारी ने फोन को जमीन पर फेंक दिया। हालांकि, जमील ने बाद में फोन को उठा लिया।

ये भी पढ़ें: प्रियंका गांधी ने अलग से जारी किया एक ‘महिला घोषणा पत्र’, लगाई वादों की झड़ी

जब ब्राजील के राष्ट्रपति से टीवी ग्लोबो के पत्रकार लियोनार्डो मोंटेरो ने पूछा कि वह रविवार को G20 की प्रमुख बैठकों से क्यों अनुपस्थित थे, इस पर एक अंगरक्षक ने उनके पेट में मुक्का मारा और धक्का दिया।

एक बयान में टीवी ग्लोबो ने कहा, “ग्लोबो अपने संवाददाता लियोनार्डो मोंटेरो और अन्य सहयोगियों के खिलाफ इस आक्रामकता की कड़ी निंदा करता है और अधिकारियों से पूरी समीक्षा करने का आह्वान करता है।” हालांकि, यह तुरंत स्पष्ट नहीं हो पाया कि सिविल ड्रेस पहने राष्ट्रपति के अंगरक्षक ब्राजीलियाई थे या इतालवी।

यूरोप में ब्राजील के प्रमुख दैनिक फोल्हा डी पाउलो की संवाददाता एना एस्टेला डीसूजा ने बताया कि सुरक्षा अधिकारियों ने उन्हें धक्का दिया और बुरा बर्ताव किया किया। उन्होंने न्यूज एजेंसी एएफपी से कहा, “हम शिकायत दर्ज कराने जा रहे हैं। मैं पिछले बीस वर्षों से राष्ट्रपतियों की यूरोप यात्राओं को कवर कर रही हूं, लेकिन ऐसा पहले कभी नहीं हुआ, मेरे साथ ऐसा पहले कभी नहीं हुआ।”


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.