एक तरफ अनिल देशमुख गिरफ्तार, दूसरी तरफ अजीत पवार की 1000 करोड़ की संपत्ति जब्त

एक तरफ अनिल देशमुख गिरफ्तार, दूसरी तरफ अजीत पवार की 1000 करोड़ की संपत्ति जब्त

महाराष्ट्र के पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मनी लॉन्ड्रिंग और भ्रष्टाचार के एक मामले में गिरफ्तार कर लिया है। ED ने गिरफ्तारी से पहले उनसे 12 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की। आज ED उन्हें कोर्ट में पेश करेगी।

देशमुख कल करीब दोपहर 12 बजे ED दफ्तप पहुंचे थे। उनसे रात 12 घंटों से अधिक समय तक पूछताछ हुई। इंडियन एक्सप्रेस को आधिकारिक सूत्रों से लिखा है कि रात लगभग 1:30 बजे, 71 वर्षीय अनिल देशमुख को धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत गिरफ्तार किया गया। इससे पहले ED के अतिरिक्त निदेशक सहित अधिकारियों की एक टीम देशमुख का बयान दर्ज करने के लिए दिल्ली से आई थी।

देशमुख की गिरफ्तारी से पहले ED ने उन्हें कम-से-कम पांच बार समन भेजा था लेकिन वे हाजिर नहीं हुए थे। वे इन समन को रद्द करने के लिए बंबई हाईकोर्ट पहुंच गए थे। सोमवार को ED के सामने पेश होने से पहले अनिल देशमुख ने एक वीडियो जारी कर कहा कि वे जांच में सहयोग कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: ड्रग्स तस्कर के साथ फडणवीस और उनकी पत्नी का फोटो, नवाब मलिक ने निशाने पर लिया

उन्होंने कहा, “मुझे ED का समन मिला है और मीडिया ने गलत तरीके से रिपोर्ट किया है कि मैं जांच में सहयोग नहीं कर रहा हूं। प्रत्येक समन के बाद, मैंने ED को सूचित किया कि मेरी याचिका कोर्ट में लंबित है। मैं फैसला आते ही ED के समक्ष खुद को पेश कर दूंगा। मेरे स्टाफ और मेरे परिवार ने तलाशी के दौरान हमेशा ED का सहयोग किया है। मैंने सीबीआई के पास अपने बयान भी दर्ज किए हैं। आज मैं ED के सामने पेश हो रहा हूं।”

पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख गिरफ्तार, अजीत पवार पर भी लटकी IT विभाग की तलवार

उन्होंने आगे कहा कि कुछ लोगों ने उनके खिलाफ आधारहीन आरोप लगाए हैं। ये बेईमान लोग खुद ही जबरन वसूली और यहां तक ​​कि हत्या के कई रैकेट में शामिल हैं। पुलिस आयुक्त का उच्च पद संभालने वाला प्रमुख व्यक्ति अब वांटेड फरार अपराधी है। हाईकोर्ट ने 29 अक्टूबर को देशमुख के खिलाफ ED के समन को रद्द करने से इनकार कर दिया और उन्हें एजेंसी के सामने पेश होने का निर्देश दिया था।

ये भी पढ़ें: G20 समिट में पहुंचे ब्राजील के राष्ट्रपति बोल्सोनारो के बॉडीगार्ड्स ने पत्रकारों को पीटा

उधर, शरद पवार के बेटे और महाराष्ट्र में उप-मुख्यमंत्री अजित पवार की कई संपत्तियों को इनकम टैक्स विभाग ने जब्त की है। खबरों के मुताबिक, इनकम टैक्स विभाग ने 1000 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति जब्त किया। इसके लिए विभाग ने अजीत पवार को नोटिस जारी किया था।

दूसरी तरफ, अजीत पवार की तीन बहनों, बेटे पार्थ पवार और उनसे संबंधित कई ठिकानों पर छापेमारी जारी है। पिछले करीब एक महीने से कई बार छापेमारी हुई है जिसमें महाराष्ट्र के पुणे, नंदुरबार, सतारा और कोल्हापुर जिले के ठिकाने शामिल है। बताया जा रहा है कि टैक्स चोरी से जुड़े मामले में इनकम टैक्स विभाग छानबीन कर रहा है।

IT विभाग ने पिछले महीने कुल 40 ठिकानों पर छापे मारे थे, जिसमें निवासी और व्यवसाई ठिकाने शामिल है। IT विभाग ने इन सभी छापेमारी को लेकर कई चौंकाने वाले खुलासे किए। IT विभाग के मुताबिक, दो बिचौलिए ने मुंबई के होटल ओबेरॉय में दो सुइट्स बुक कर रखे थे, जहां अवैध लेन-देन होने की बात सामने आई है।

इस कार्रवाई में IT विभाग को करीबन 1050 करोड़ से अधिक के लेनदेन की जानकारी मिली है। IT विभाग के इस खुलासे ने महाराष्ट्र की सियासत में भले-भलों की नींद उड़ा दी है।

पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख गिरफ्तार, अजीत पवार पर भी लटकी IT विभाग की तलवार

ये भी पढ़ें: नवाब मलिक का फडणवीस और वानखेड़े पर फिर हमला, बोले- प्राइवेट आर्मी बना उगाही की

उल्लेखनीय है कि साल 2019 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों से ठीक पहले ED ने महाराष्ट्र राज्य सहकारी बैंक (MSCB) में कथित तौर पर 25,000 करोड़ रुपये के घोटाले के संबंध में एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार और अजीत पवार के खिलाफ मामला दर्ज किया था।

ED ने इस संबंध में बड़ी कार्रवाई करते हुए सतारा स्थित जरंडेश्वर को-ओपरेटिव्ह शुगर मिल की संपत्ति, भवन और जमीन को जब्त कर लिया था। ED ने करीब 65.75 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की थी।

इस सौदे में अजित पवार की कंपनी स्पार्कलिंग सॉयल प्राइवेट लिमिटेड का नाम सामने आ रहे है। जिसके चलते कंपनी के ज्यादातर शेयर्स को देखते हुए अब कहा जा रहा है कि शक की सुई अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार तक पहुंच रही है।

ED को शक है कि गुरु कमोडिटी, जिसने जरंडेश्वर शुगर मिल को खरीदा था, एक डमी कंपनी है। इसकी भी जांच चल रही है कि जरंडेश्वर शुगर मिल का पुणे जिला सहकारी बैंक से 700 करोड़ रुपये का कर्जा लेने के लिए इस्तेमाल किया गया था।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.