इस्राईल-हमास संघर्ष में अब तक 15 बच्चों समेत कम-से-कम 56 लोगों की मौत

इस्राईल-हमास संघर्ष में अब तक 15 बच्चों समेत कम-से-कम 56 लोगों की मौत

गाजा पट्टी में फिलिस्तीनी लड़ाकों और इस्राईली सेना के बीच एक बार फिर भारी गोलीबारी और रॉकेट हमले तेज हो गए हैं। इस्राईल और हमास के बीच हुए हवाई हमलों में कम-से-कम 56 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है, जिनमें से 14 बच्चे शामिल हैं। इस्राईल के प्रधानमंत्री बेन्यामिन नेतन्याहू ने धमकी दी है कि यह सिर्फ शुरुआत है। एक टीवी पर दिए गए एक बयान में उन्होंने कहा कि हमास को हमलों के लिए बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी और ये महज शुरुआत है। आतंकी संगठनों का इजराइल को नुकसान पहुंचाने का फैसला बेहद गलत था और इसके लिए उन्हें बहुत बड़ी कीमत चुकानी होगी। इसके बाद ही इलाके में शांति स्थापित होगी।

दूसरी तरफ संयुक्त राष्ट्र ने आशंका जताई है कि कहीं ये हमले युद्ध में तब्दील न हो जाए। इस्राईल और गाजा में रहने वाले आम नागरिकों का कहना है कि फिलिस्तीनी लड़ाकों और इस्राईली सेना के बीच जारी गोलीबारी के बीच गाजा पट्टी में वे लोग जान बचाने की कोशिश में लगे हुए है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेरेस ने मंगलवार को एक बयान जारी कहा था कि वह फिलिस्तीनी क्षेत्र में हिंसा को लेकर गंभीर रूप से चिंतित हैं। संयुक्त राष्ट्र ने इजरायल के सुरक्षाबलों और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प और फिर हवाई हमले के बाद शांति बहाली की अपील की थी।

इस्राईल-हमास संघर्ष में अब तक 14 बच्चों समेत कम-से-कम 56 लोगों की मौत

ये भी पढ़ें: इस्राएल ने येरुशलम पर दागे रॉकेट, 9 बच्चों समेत 20 फिलिस्तीनियों की मौत

लेकिन बुधवार को तमाम आलोचनाओं के बावजूद इस्राईल ने गाजा पट्टी के अलग-अगल हिस्सों पर हमला किया। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, गाजा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 48 फिलिस्तीनियों की हो गई जिसमें 14 बच्चे और तीन महिलाएं शामिल हैं। इसके अलावा 86 बच्चों और 39 महिलाओं सहित 300 से अधिक लोग घायल हुए हैं। दूसरी, एक सैनिक, तीन महिलाओं और एक बच्चे सहित छह इस्राईली मारे गए, जबकि दर्जनों लोग घायल हुए हैं। आज के हमले में एक भारतीय महिला की भी मौत हुई थी।

फिलिस्तीन के समर्थन में सभी इस्लामिक देशों ने एकजुटता जाहिर करते हुए इस्राईल की ओर से किए गए हिंसक कार्रवाई की निंदा की है। इजरायल की कार्रवाई की निंदा करते हुए 57 सदस्यीय इस्लामिक देशों के संगठन ऑर्गेनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कॉपरेशन (ओआईसी) ने एक संयुक्त बयान जारी किया है। पाकिस्तान ने अपने प्रस्ताव में इजरायली कार्रवाई को लेकर संयुक्त रूप से बयान जारी करने की मांग की गई थी। ओआईसी में पाकिस्तान के प्रस्ताव का एकमत से समर्थन किया गया है।

ये भी पढ़ें: इस्राईल-हमास ने किया एक-दूसरे पर रॉकेट की बरसात, 35 फिलिस्तीनी और 5 इस्राईली हलाक

फिलिस्तीन में इस्राईल के हमलों की कड़ी निंदा करते हुए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा, “मैं पाकिस्तान का प्रधानमंत्री हूं और हम गाजा और फिलिस्तीन के साथ खड़े हैं।” पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के सलाहकार ताहिर अशरफी ने बताया है कि पूरे देश में शुक्रवार को फिलिस्तीनी जनता से एकजुटता दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस समय भी पाकिस्तान में इस्राईल के अपराधों के खिलाफ जमकर विरोध-प्रदर्शन हो रहे हैं।

इस्राईल-हमास संघर्ष में अब तक 14 बच्चों समेत कम-से-कम 56 लोगों की मौत

डॉन की एक रिपोर्ट मुताबिक, न्यूयॉर्क में हुई बैठक में इस मसले पर तुर्की और सऊदी अरब के राजदूतों के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई, ताकि महासभा का विशेष सत्र बुलाने के लिए अंतरराष्ट्रीय समर्थन जुटाया जा सके। यूएन में इस्लामिक सहयोग संगठन के राजदूतों ने इस मुद्दे को उठाने के लिए सदस्य देशों का एक गुट तैयार किया है। इसका समूह का पाकिस्तान भी एक प्रमुख सदस्य है।


प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, कहानी-कविता, संपादकीय, लाइफस्टाइल, मनोरंजन और साहित्य की खबरें पाने के लिए ‘न्यूज बताओ’ के फेसबुक और ट्विटर हैंडल से जुड़ें। क्लिक कर लाइक और फॉलो करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published.