इस्राईल-हमास ने किया एक-दूसरे पर रॉकेट की बरसात, 35 फिलिस्तीनी और 5 इस्राईली हलाक

इस्राईल-हमास ने किया एक-दूसरे पर रॉकेट की बरसात, 35 फिलिस्तीनी और 5 इस्राईली हलाक

इस्राईल और फिलिस्तीन के बीच शुक्रवार को भड़के संघर्ष ने अब गंभीर रूप ले लिया है। बुधवार की सुबह सैकड़ों इस्राईली युद्धक विमानों ने गाजा पर बमबारी किया, जबकि हमास और अन्य फिलिस्तीनी संगठनों ने इजरायल के तेल अवीव और बेर्शेबा शहरों में कई रॉकेट दागे।

इस्राईल की ओर से किए हवाई हमलों के बाद हुई जवाब कार्रवाई में फिलिस्तीन संगठन हमास ने तेल अवीव और उसके आसपास के इलाकों पर जमकर रॉकेट दागे। जिसके चलते कई लोगों की मौत हो गई जबकि कई घायल हो गए। हमास की सैन्य शाखा इज्जुद्दीन कस्साम ने एक बयान जारी कर कहा है कि उसने तेल-अवीव और उसके आसपास के इलाकों पर 130 रॉकेट फायर किए हैं।

इस्राईल-हमास ने किया एक-दूसरे पर रॉकेट की बरसात, 35 फिलिस्तीनी और 5 इस्राईली हलाक

इस घटना के बाद इस्राईल ने तेल अवीव के पास स्थित अपने शहर लोड में इमरजेंसी की घोषणा कर दी है। बताया जा रहा है कि लोड में कारों को जला दिया गया है और 12 लोग झड़पों में घायल हैं। शहर के मेयर का कहना है कि शहर में गृह युद्ध की स्थिति बन गई है। इस्राईल की सेना को टैंकों से साथ कुछ घंटे पहले गाजा बॉर्डर की ओर जाते देखा गया। ऐसे में गाजा को जमीनी हमलों का निशाना बनने का खतरा बढ़ गया है।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, हमास ने कहा कि टकराव बढ़ाने का जो भी अंजाम होगा, उसकी ज़िम्मेदारी इसराइल की होगी। दूसरी तरफ इसराइली प्रधानमंत्री बिन्यामिन नेतन्याहू ने कहा है कि हमास को इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ेगी।

वहीं, हमास के नेता इस्माइल हानिया ने एक टेलीविजन पर प्रसारित के दौरान अपने भाषण में कहा, “क़तर, मिस्र और संयुक्त राष्ट्र ने हमसे संपर्क कर शांति की अपील की है। लेकिन हमने इस्राईल को संदेश दिया है कि अगर वे टकराव चाहते हैं तो हम तैयार हैं और अगर वे इसे रोकना चाहते हैं तो भी हम तैयार हैं।'”

मंगलवार को तुर्की के राष्ट्रपति रेचिप तैय्यप अर्दोआन ने अल-अक्सा मस्जिद के पास हिंसक झड़प और फिलिस्तीनियों के अधिकारों को लेकर कई इस्लामिक देशों के प्रमुखों को फिन किया। उन्होंने मलेशिया, जॉर्डन, कुवैत के राष्ट्र प्रमुखों और हमास के राजनीतिक ब्यूरो प्रमुख से इस्राईल को लेकर बात की है। तुर्की के राष्ट्रपति कार्यालय की ओर जारी बायन में कहा गया है कि अर्दोआन ने हमास के राजनीति ब्यूरो प्रमुख इस्माइल हानिया से बात की। उन्होंने कि अल-अक्सा मस्जिद पर इस्राईली हमला आतंकी कार्रवाई है।

अर्दोआन ने इस्माइल से बातचीत में कहा कि यह हमला न केवल मुसलमानों पर है बल्कि पूरी मानवता पर है। अर्दोआन ने कहा, ”इस्राईली कब्जे और उसके आतंक को रोकने के लिए वो पूरी दुनिया को एक करने की हर संभव कोशिश करूंगा, लेकिन उससे पहले इस्लामिक देशों को एकजुट करने की ज़रूरत है।” अर्दोआन ने कहा है कि फिलिस्तीनी भाई-बहनों की रक्षा के लिए तुर्की हर कदम उठाएगा।

ये भी पढ़ें: इस्राएल ने येरुशलम पर दागे रॉकेट, 9 बच्चों समेत 20 फिलिस्तीनियों की मौत

अर्दोआन ने कहा, ”जो देश इस्राईली जुल्म के खिलाफ चुप हैं, वे भी अप्रत्यक्ष रूप से इसका समर्थन कर रहे हैं। मैं पूरी दुनिया और खास करके इस्लामिक दुनिया से अपील करता हूं कि वे इस्राईली हमले खिलाफ एकजुट हो जाएं।” उन्होंने आगे कहा, ”हमें अब प्रभावी कदम उठाने की जरूरत है। तुर्की ने पूरे मामले को लेकर अतंरराष्ट्रीय संगठनों के समक्ष आवश्यक कदम उठाना शुरू कर दिया है। मैं इस मामले में संयुक्त राष्ट्र और ऑर्गेनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कोऑपरेशन से कदम उठाने की अपील करता हूँ।”

अर्दोआन ने कहा, ”इस मामले में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को तत्काल कहना चाहिए कि इस्राईल कार्रवाई रोके। यह दुनिया सुरक्षा परिषद के पाँच देशों तक सीमित नहीं है। मेरा मानना है कि ऐसी स्थिति में जिम्मेदार अंतरराष्ट्रीय संगठन चुप नहीं रह सकते हैं।” वहीं, पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने मंगलवार को ट्वीट कर कहा था, ”मैंने अपने भाई, तुर्की के विदेश मंत्री से फिलिस्तीनियों के साथ हो रहे अन्याय को लेकर फोन पर बात की है। तुर्की ने पूरे मामले पर ओआईसी और यूएन की बैठक बुलाने का समर्थन किया है। इस्लाम के पहले किबला मस्जिद अल-अक्सा में उपद्रव और बच्चों की हत्या के साथ जबरन खाली काराया जाना अस्वीकार्य है।”

हालांकि, तुर्की की समाचार एजेंसी ईएचए ने सूत्रों के हवाले से दावा किया है कि बिगड़े हालात को देखते हुए इस्राईल के प्रधानमंत्री बिन्यामिन नेतन्याहू ने मिस्र से मदद मांगी है। माना जा रहा है कि जल्द सीज फायर का एलान हो सकता है। रॉयटर्स के अनुसार, गाजा पर इस्राईली हमलों में अब तक 35 लोगों की मौत की पुष्टि की गई है, जबकि हमास और फिलिस्तीनी हमलों में पांच इजरायली नागरिक मारे गए हैं।

भारत में इस्राईल के राजदूत ने बताया कि हमास के हमले में एक भारतीय महिला की भी मौत हो गई है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, गजा पट्टी में इस्राईल ने 13-मंजिला एक अपार्टमेंट पर हमला किया जो देखते ही देखते जमींदोज हो गई। घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। एजेंसी ने बताया कि इस्राईल ने हमला से डेढ़ घंटे पहले चेतावनी दी थी और लोगों को घरों से बाहर निकल जाने के लिए कहा था।

ये भी पढ़ें: आंध्र प्रदेश के बाद गोवा से बुरी खबर, ऑक्सीजन की कमी से 26 कोरोना मरीजों की मौत

इस्राईल सेना का कहना है कि वे अपने इलाकों में रॉकेट हमलों के जवाब में गजा में चरमपंथियों को निशाना बना रहा है। वहीं, जिहाद-ए-इस्लामी आंदोलन के सैन्य शाखा के प्रवक्ता अबू हमजा ने रॉकेट हमलों के बाद कहा, “तेल-अवीव और उसके आसपास के इलाकों पर प्रतिरोध में दागे गए रॉकेट हमलों से पता चलता है कि प्रतिरोध के लिए तेल अवीव, गाजा से सबसे नजदीक जगह है।”

इससे पहले हमास ने मंगलवार को चेतावनी दिया था कि अगर इस्राईल ने आवासीय इलाकों पर बमबारी जारी रखी तो जवाब में तेल-अवीव पर रॉकेट फायर किए जाएंगे। इससे पहले फिलिस्तीनी संगठनों ने मंगलवार को एशकेलन समेत गाजा के आसपास स्थित दर्जनों इस्राईली बस्तियों पर सैकड़ों रॉकेट दागे थे। बीते रात को दोनों तरफ से इतनी रॉकेटबाजी हुई कि घंटों तक आसमान जुगनुओं की तरह चमकता रहा है।


प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, कहानी-कविता, संपादकीय, लाइफस्टाइल, मनोरंजन और साहित्य की खबरें पाने के लिए ‘न्यूज बताओ’ के फेसबुक और ट्विटर हैंडल से जुड़ें। क्लिक कर लाइक और फॉलो करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published.