शीतकालीन सत्र शुरू होते ही जमकर हंगामा, कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित

शीतकालीन सत्र शुरू होते ही जमकर हंगामा, कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित

संसद का शीतकालीन सत्र आज से शुरू हो गया है। लेकिन सत्र की शुरुआत जोरदार हंगामे के बीच शुरू हुई। हंगामे के बाद कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित कर दी गई। सत्र की शुरुआत से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार हर सवाल का जवाब देने के लिए तैयार है।

पीएम मोदी ने संसद को सुचारु रूप से चलाने के संबंध में कहा कि संसद में देश हित में चर्चाएं हों। जैसा कि मालूम है कि सरकार की तरफ से कृषि कानूनों की वापसी का बिल पहले लोकसभा और फिर राज्यसभा में पेश किया जाएगा।

भाजपा और कांग्रेस दोनों ने सत्र को लेकर अपने सांसदों को मौजूद रहने के लिए व्हिप जारी किया है। संसद सत्र से पहले कांग्रेस की ओर से विपक्षी दलों की बैठक बुलाई गई। जिसमें टीएमसी और आम आदमी पार्टी शामिल नहीं हुई।

ये भी पढ़ें: कोरोना के ‘ओमीक्रोन’ वैरिएंट से बचने के क्या करना चाहिए और क्या नहीं?

शीतकालीन सत्र के दौरान विभिन्न मुद्दों पर विपक्षी पार्टियों के नेताओं की बुलाई बैठक में जिन 11 पार्टियों ने हिस्सा लिया उनमें DMK, NCP, CPM, CPI, RJD, IUML, MDMK, LJD, NC और RSP के नाम शामिल हैं।

कांग्रेस सांसदों ने संसद में किसानों के मुद्दे को लेकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा के पास विरोध प्रदर्शन किया। दूसरी तरफ, आज पीएम मोदी ने कहा, “मैं आशा करता हूं कि भविष्य में संसद को कैसा चलाया, कितना अच्छा योगदान रहा इस तराजू में तोला जाए न कि किसने कितना जोर लगाकर संसद के सत्र को रोक दिया। मानदंड ये होगा कि संसद में कितने घंटे काम हुआ कितना सकारात्मक काम हुआ।”

शीतकालीन सत्र शुरू होते ही जमकर हंगामा, कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित

वहीं, कोरोना के नए वैरिएंट और टीकाकरण के संबंध में प्रधानमंत्री ने कहा, “100 करोड़ से अधिक डोज़ कोविड वैक्सीन की पूरी करने के बाद अब हम 150 करोड़ डोज की तरफ तेजी से बढ़ रहे हैं। नए वेरिएंट की ख़बरें भी हमें ओर सजग करती हैं, मैं संसद के सभी साथियों को भी सजग रहने की प्रार्थना करता हूं।”

ये भी पढ़ें: शाही ईदगाह में कृष्ण मूर्ति स्थापित करने की धमकी के बाद मथुरा में तनाव, धारा 144 लागू

उन्होंने कहा, “आजादी के अमृत महोत्सव में हम ये भी चाहेंगे कि संसद में सवाल भी हो, संसद में शांति भी हो। सरकार की नीतियों के खिलाफ जितनी आवाज प्रखर होनी चाहिए हो परन्तु संसद की गरिमा, अध्यक्ष की गरिमा के विषय में हम वो आचरण करें जो आने वाले दिनों में देश की युवा पीढ़ी के काम आए।”

प्रधानमंत्री मोदी ने संसद के सत्र की शुरुआत को लेकर कहा कि सरकार हर विषय पर चर्चा करने के लिए तैयार है, खुली चर्चा करने के लिए तैयार है। सरकार हर सवाल का जवाब देने के लिए तैयार है।

उन्होंने आगे कहा कि संसद देश हित में चर्चाएं करे, देश की प्रगति के लिए रास्ते खोजे, इसके लिए ये सत्र विचारों की समृद्धि वाला, दूरगामी प्रभाव पैदा करने वाले सकारात्मक निर्णयों वाला बनें।

दूसरी तरफ, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक ट्वीट में लिखा, “आज संसद में अन्नदाता के नाम का सूरज उगाना है।”


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.