कृषि कानून वापसी बिल लोकसभा में पास, हंगामे के बीच कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित

कृषि कानून वापसी बिल लोकसभा में पास, हंगामे के बीच कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित

संसद का शीतकालीन सत्र आज से शुरू हो गया है। सत्र शुरू होते ही सोमवार को लोकसभा में जमकर हंगामा हुआ। जिसके बाद कार्यवाही को दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया। लेकिन उसके बाद जब कार्यवाही फिर से शुरू हुई तब कृषि कानून वापसी बिल लोकसभा में पेश की गई।

कृषि कानूनों का बिल लोकसभा में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने पेश किया। इसके बाद बिल राज्यसभा में पेश किया जाएगा। हालांकि, लोकसभा में जब तोमर बिल पेश कर रहे थे, तब विपक्ष चर्चा की मांग कर हंगामा कर रहे थे। इसके बाद स्पीकर ओम बिड़ला ने सदन की कार्यवाही को 2 बजे तक स्थगित कर दी।

हंगामे के चलते राज्यसभा की भी कार्यवाही आज 2 बजे तक स्थगित करनी पड़ी। विपक्ष का कहना है कि वो कृषि कानूनों पर चर्चा चाहती पर सरकार ऐसा करना नहीं चाहती है। सरकार का कहना है कि जब प्रधानमंत्री मोदी खुद माफी मांग चुके हैं तो फिर चर्चा किस बात की।

शीतकालीन सत्र शुरू होते ही जमकर हंगामा, कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित

ये भी पढ़ें: WHO ने कहा, अभी ओमिक्रोन वैरिएंट की गंभीरता के कोई स्पष्ट सबूत नहीं

कांग्रेस ने MSP की गारंटी पर कानून बनाने और आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों के परिजनों को मुआवजा देने की मांग की है। कांग्रेस ने तेल की बढ़ती कीमतों पर भी चर्चा के लिए स्थगन प्रस्ताव दिया गया है। कांग्रेस, आम आदमी पार्टी और माकपा ने राज्यसभा में किसानों से जुड़े मुद्दे पर चर्चा करने के लिए स्थगन प्रस्ताव दिया है।

उल्लेखनीय है कि संसद का आज से शुरू हुआ सत्र 23 दिसंबर तक चलेगा। करीब महीनेभर तक चलने वाले शीतकालीन सत्र में सरकार 26 बिल पेश करेगी। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने ट्ववीट कर सभी दलों से सहयोग करने की अपील की।

उधर, बीकेयू नेता राकेश टिकैत ने कहा, “कृषि कानून निरसन विधेयक, 2021 आंदोलन के दौरान अपनी जान गंवाने वाले सभी 750 किसानों को श्रद्धांजलि है। MSP समेत अन्य मुद्दे लंबित रहने के कारण विरोध जारी रहेगा।”


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.