हिंदूवादी संगठन के लोगों ने ईसाई धर्म की किताबों को किया आग के हवाले

हिंदूवादी संगठन के लोगों ने ईसाई धर्म की किताबों को किया आग के हवाले

हरियाणा में शुक्रवार को हिंदूवादी संगठन के लोगों ने एक चर्च में घुसकर मारपीट की थी। अब कर्नाटक में ऐसा ही एक मामला सामने आया है। यहां के चर्च और ईसाइयों के अन्य धार्मिक स्थल पर तोड़फोड़ करने की कुछ तस्वीरें सामने आई हैं। यह ताजा मामला कर्नाटक के कोलर शहर में पेश आया।

खबरों के मुकाबिक, हिंदूवादी संगठन के कुछ लोगों ने कोलर में ईसाई धर्म की धार्मिक किताबों को आग के हवाले कर दिया। हालांकि, अभी तक किसी भी आरोपी की गिरफ्तारी नहीं हुई है। पुलिस का कहना है कि ईसाई धर्म के लोगों को धर्म का प्रचार प्रसार करने से पहले ही मना किया गया था।

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह घटना उस समय हुई जब ईसाई समुदाय के लोग प्रचार अभियान के तहत घर-घर जा रहे थे। इस दौरान हिंदूवादी संगठन के लोगों ने उन्हें रोका और पूछताछ की जिसके बाद उन्होंने पुस्तिकाएं छीन लीं और उनमें आग लगा दी।

दक्षिणपंथी सदस्यों में यह स्वीकार करते हुए कि वे धार्मिक पुस्तकें जला रहे थे, जो देकर कहा कि उन्होंने कोई हिंसा नहीं की। उन्होंने मीडिया को बताया, “हमने उन्हें परेशान नहीं किया। वे हमारे पड़ोस में किताबें बांट रहे थे और ईसाई धर्म का प्रचार कर रहे थे।”

कुछ दिनों पहले कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने धर्म परिवर्तन के मामले पर कहा था कि जबरन धर्म परिवर्तन पर विधेयक लाकर राज्य विधानसभा के शीतकालीन सत्र में चर्चा के लिए रखा जाएगा यह राज्य में जबरन धर्मांतरण को रोकने के लिए होगा।

मुख्यमंत्री बोम्मई ने कहा था, “बिल केवल लालच द्वारा धर्मांतरण को रोकने के लिए है।” उन्होंने उत्तर प्रदेश में एक कानून के संदर्भ में कहा कि अधिकांश लोग चाहते हैं कि अन्य राज्यों में बनाए गए कानूनों का अध्ययन करने के बाद राज्य में भी ऐसा ही कानून लाया जाए।

भले ही भाजपा और आरएसएस के जुड़े लोग धर्म प्रचार को लेकर उग्र रहे हों पर संविधान इसकी पूरी तरह इजाजत देता है। बशर्ते दूसरे धर्म के प्रति अपमान का बिंदु न छुपा हो। देखा जाए तो भाजपा शासित राज्यों में बीते कुछ सालों में अल्पसंख्यकों और उनके धार्मिक स्थलों पर हमले बढ़े हैं।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.