कौन है अमरिंदर सिंह की कथित ISI एजेंट दोस्त अरूसा आलम?

कौन है अमरिंदर सिंह की कथित ISI एजेंट दोस्त अरूसा आलम?

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कुछ दिनों पहले कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू पर आरोप लगाया था कि वे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के यार हैं और उनका पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई (ISI) के साथ संबंध हैं।

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने तब कहा था कि राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए नवजोत सिंह सिद्धू ठीक नहीं हैं। उन्होंने यहां तक कहा था कि जो शख्स बाजवा को गले लगाता हो वो राष्ट्रीय सुरक्षा के लिहाज से कतई स्वीकार नहीं है क्योंकि पंजाब सीमावर्ती राज्य है। जहां पर अगर सिद्धू इस तरीके से पेश आते हैं कि वो बाजवा को गले लगा लें तो आप समझ सकते हैं कि राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा है।

लेकिन, अब पंजाब सरकार ने पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर के खिलाफ एक पाकिस्तानी जासूस से संबंध रखने के आरोप में जांच शुरू कर दी है। आरोप लगाया गया है कि अमिंदर सिंह ने ISI के एक कथित एजेंट को अपने घर में पनाह दिया। इस आरोप को लेकर पंजाब में सियासत तेज हो गई है। अब इस पूरे मामले में पंजाब के गृहमंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने जांच करवाने की बात कही है।

ये भी पढ़ें: भाजपा कार्यकर्ता के घर गए योगेंद्र यादव को संयुक्त किसान मोर्चा ने किया निलंबित

गृहमंत्री ने क्या कहा?

दरअसल, सुखजिंदर सिंह रंधावा जांच के आदेश दिए हैं कि क्या अमरिंदर सिंह की दोस्त अरूशा आलम के पाकिस्तान की आईएसआई से संबंध है। रंधावा ने कहा, “कैप्टन कह रहे हैं कि पंजाब को आईएसआई से खतरा है। इसलिए हम आईएसआई के साथ अरूसा आलम के संबंधों की जांच करेंगे।”

पंजाब के गृहमंत्री ने आगे कहा कि उन्होंने पंजाब पुलिस चीफ से आरोपों की जांच करने को कहा है। उन्होंने कहा कि कैप्टन अमरिंदर सिंह पिछले साढ़े चार साल से पाकिस्तान से ड्रोन आने का मुद्दा उठाते रहे हैं। कैप्टन ने पहले इस मुद्दे को उठाया और बाद में पंजाब में बीएसएफ को तैनात किया। तो यह एक बड़ी साजिश लगती है जो जांच की जरूरत है।

अब अमरिंदर सिंह के मीडिया सलाहकार रवीन ठुकराल ने रंधावा के आरोपों के हवाले से ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा है कि सुखजिंदर सिंह रंधावा अब निजी हमले कर रहे हैं। आगे पूछा गया है कि सुखजिंदर सिंह रंधावा ने बरगाड़ी कांड (गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी) और ड्रग्स केस में जो बड़े-बड़े वादे किए थे उनका क्या हुआ?

उन्होंने आगे कहा, “आप (सुखजिंदर सिंह रंधावा) मेरी कैबिनेट में मंत्री रहे। अरूसा आलम के बारे में आपने कभी कोई शिकायत नहीं की। अरूसा 16 साल से सरकार से क्लीरेंस लेकर भारत आ रही हैं। या आप यह कह रहे हैं कि इस दौरान की सभी NDA और UPA सरकार की पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI से मिलीभगत थी?”

फिर उन्होंने लिखा है, “मेरी बड़ी चिंता इस बात को लेकर है कि सुखजिन्दर सिंह रंधावा लोगों की सुरक्षा को दांव पर लगाकार नियम-कानून व्यवस्था बनाए रखने की जगह पंजाब पुलिस के डीजीपी को आधारहीन जांच में लगा रहे हैं।”

कौन है अरूसा आलम?

कौन है अमरिंदर सिंह की कथित ISI एजेंट दोस्त अरूसा आलम?

अब सवाल उठता है कि कथित पाकिस्तानी जासूस अरूसा आलम कौन हैं? अरूशा आलम पाकिस्तान की एक रक्षा पत्रकार हैं, जिन्हें पंजाब में अमरिंदर सिंह के करीब माना जाता है। अरूशा, कैप्टन अमरिंदर सिंह को महाराज साहिब कहती है। अरूसा कैप्टन अमरिंदर के शपथ ग्रहण समारोह में भी शामिल हुई थी।

ये भी पढ़ें: बिहार में महागठबंधन टूटा, कांग्रेस बोली- उपचुनाव के बाद BJP से मिल जाएगी RJD

बताया जाता है कि कैप्टन अमरिंदर सिंह की अरूशा से 2004 में मुलाकात हुई थी, जब वो पाकिस्तान गए थे। अरूशा, पाकिस्तान के एक राजनीतिक परिवार से संबंध रखती हैं। कैप्टन ने अपनी किताब में भी इनके साथ, दोस्ती को लेकर जिक्र किया है।

कहां से शुरू हुआ विवाद?

दरअसल, देखा जाए तो अरूशा आलम का नाम भी सिद्धू बनाम कैप्टन की विवाद से ही निकला था। तब सिद्धू के सलाहकार ने आरूसा आलम के साथ रिश्ते को लेकर कैप्टन अमरिंदर पर हमला बोला था।

सिद्धू के सलाहकार मलविंदर सिंह माली ने 23 अगस्त तो फेसबुक पर अब एक पोस्ट की थी, जिसमें कुछ तस्वीरें थी। तस्वीरों में कैप्टन अमरिंदर सिंह और पाकिस्तानी पत्रकार अरूसा आलम एक साथ देखे गए थे। माली ने सिर्फ कैप्टन अमरिंदर सिंह ही नहीं, बल्कि पंजाब के डीजीपी और मुख्य सचिव पर भी सवाल उठाए थे।

माली ने अपनी पोस्ट में लिखा था, “अरूसा आलम के बारे में सुना है कि वो रक्षा मामलों की विशेषज्ञ पत्रकार हैं और नरेंद्र मोदी के सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल से मजबूत संबंध रखती हैं। इसीलिए भारत में वीजा पर उन्हें कोई समस्या नहीं है। उन्होंने ये भी कहा था कि अरूसा आलम को किन नियमों के आधार पर भारत का वीजा दिया गया है जो वो इतने दिनों से भारत में खुलकर रह रही हैं।

ये भी पढ़ें: वरुण गांधी का योगी पर हमला, कहा- जब सब कुछ खुद करना तो सरकार का क्या मतलब

पंजाबी में लिखे पोस्ट में माली ने कैप्टन अमरिंदर के वित्तीय सलाहकार भरतिंदर चहल पर भी कई सवाल उठाए थे। उन्होंने आरोप लगाते हुए आगे लिखा था कि चहल ने हिमाचल में एक ऐसा कमरा बनवाया है, जिसका सारा सामान विदेश से मंगवाया गया है। उन्होंने ये भी कहा कि पंजाब प्रशासन में सारे बदलाव पीएम नरेंद्र मोदी और सुखबीर बादल की मर्जी से हो रहे हैं और आप (कैप्टन) बस हस्ताक्षर कर रहे हैं।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.