कपूरथला गुरुद्वारा में मारा गया व्यक्ति क्या मंदबुद्धि था? वीडियो सामने आया

कपूरथला गुरुद्वारा में मारा गया व्यक्ति क्या मंदबुद्धि था? वीडियो सामने आया

पंजाब में कपूरथला जिले के निजामपुर गुरुद्वारे में बेअदबी के आरोप में भीड़ के हाथों मारे गए युवक का एक वीडियो सामने आया है। वीडियो देखने के बाद ऐसा मालूम होता है कि हत्या का शिकार हुआ व्यक्ति जेहनी तौर पर सही नहीं था। वीडियो में युवक उन्हीं कपड़ों में नजर आ रहा है, जो उसने गुरुद्वारे में पहन रखे थे।

यह वीडियो घटना वाले दिन के एक दिन पहले यानी शनिवार का बताया जा रहा है। वीडियो में युवक विक्षिप्त लग रहा है। उसने लाल रंग की स्वेटरनुमा टीशर्ट और ग्रे कलर का पायजामा पहना और कंधे पर थैला डाल रखा है। कमर में भी कुछ कपड़े बांध रखे हैं। उसने दोनों पैरों में घुंघरू बांधे हैं और हाथ में बागवानी में इस्तेमाल होने वाली खुरपी (खेती का औजार) ले रखा था।

शनिवार को युवक का यह वीडियो बनाया गया था। वह उस वक्त कपूरथला के आउटर एरिया में कांजली रोड स्थित एक जिम के बाहर मौजूद था। जिम में एक्सरसाइज करने आई एक महिला ने जिम संचालक की मौजूदगी में अपने मोबाइल से वीडियो शूट किया।

ये भी पढ़ें: मेट्रो मैन बोले- ‘हिंदुत्व’ से बाज आए BJP, कहा- ‘लव जिहाद’ कोई मुद्दा नहीं

वीडियो की पुष्टि जिम मालिक हरविंदर सिंह ने की। हरविंदर सिंह के मुताबिक, वह देखने में मंदबुद्धि बच्चा लग रहा था और शनिवार सुबह तकरीबन 8 बजे उनके जिम के पास घूम रहा था। इस वीडियो में महिला उस युवक से पूछती है कि क्या वह कृष्णा बना है? तो वह इधर-उधर देखता है और फिर शरमाते हुए वहां से आगे बढ़ जाता है।

युवक के भेष और हावभाव से ऐसा लगता है कि वह मंदबुद्धि है। ऐसा भी लगता है कि शायद वह सही तरह से बोल नहीं पाता। हरविंदर सिंह ने बताया कि रविवार सुबह जब निजामपुरा गुरुद्वारे में बेअदबी के आरोप में पकड़े गए युवक की पिटाई और हत्या से पहले कमरे में उससे पूछताछ के वीडियो सामने आए तो वह चौंक गए।

उन्होंने उस महिला को फोन करके वीडियो मंगवाया और पिटाई वाले वीडियो से मिलान करने पर उन्हें वही युवक लगा। इसके बाद उन्होंने अपने द्वारा बनाया गया वीडियो पुलिस अधिकारियों को भी भेज दिया।

ये भी पढ़ें: प्रियंका गांधी का गंभीर आरोप, कहा- सरकार ने मेरे बच्चों का इंस्टाग्राम हैक किया

वीडियो के संबंध में कपूरथला के SSP हरकमलप्रीत सिंह खख ने बताया कि वीडियो उनके पास भी पहुंचा है। पहली नजर में यह वीडियो उसी युवक का लगता है, जिसे निजामपुर गुरुद्वारा में मार दिया गया। वीडियो को ऑन रिकॉर्ड लाकर इसकी जांच करवाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि जिन्होंने वीडियो शूट किया है उनसे भी मदद ली जाएगी। पुलिस सुबह कांजली रोड पर लगे CCTV भी चेक करेगी। खख ने कहा कि यह वीडियो सही निकला तो युवक को मारने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा।

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में पुलिस के हवाले से कहा गया है कि मृतक को एक सेवादार ने भूतल पर स्थित रसोई में उसे रोटियाँ खाते हुए देखा था। विशेष रूप से इस गुरूद्वारे के भूतल पर केवल सेवादार और ग्रंथी रहते हैं। वहीं, श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी ऊपरी मंजिल पर हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि व्यक्ति गुरुद्वारा में रोटी के लिए आया था।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.