संयुक्त राष्ट्र ने बढ़ाया मदद का हाथ, भारत ने कहा- हमारे पास है महामारी से निपटने की मजबूत व्यवस्था

संयुक्त राष्ट्र ने बढ़ाया मदद का हाथ, भारत ने कहा- हमारे पास है महामारी से निपटने की मजबूत व्यवस्था

भारत में कोरोना मरीजों की स्थिति बेहद खराब हैं। अस्पतालों में न बेड है न ऑक्सीजन। ऊपर से रेमडेसिविर जैसे एंटी वायरल दवाएं नहीं मिल रही हैं, जिससे मृत्यु दर में और अधिक बढ़ोतरी हो रही है। मरीजों के परिजनों को इन दवाओं के लिए दर-दर भटकना पड़ रहा है।

देश में बीते 24 घंटों में 3,79,257 नए केस सामने आए हैं। इसी के साथ शुक्रवार को देश में संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 1 करोड़ 83 लाख 76 हजार 524 हो गया। जिसकी इस अवधी में 3645 मौतों के साथ देश में मरने वालों की संख्या पढ़कर 2,04,832 हो गई। दूसरी तरफ, संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने भी भारत की तरफ मदद का हाथ बढ़ाया है पर भारत ने उसकी मदद को ठुकरा दिया है।

ये भी पढ़ें: फेसबुक ने #ResignModi ट्रेंड को किया ब्लॉक, बवाल मचने पर कहा- गलती से हो गया

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्र के सेक्रेटरी जनरल एंटोनियो गुटेरेस के एक प्रवक्ता ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र ने अपनी इंटीग्रेटेड सप्लाई चेन की मदद की पेशकश थी, जिसे भारत ने ये कहते हुए ठुकरा दिया कि उसके पास लॉजिस्टिक्स से निपटने की एक ‘मजबूत व्यवस्था’ है।

संयुक्त राष्ट्र ने बढ़ाया मदद का हाथ, भारत ने कहा- हमारे पास है महामारी से निपटने की मजबूत व्यवस्था

यूएन प्रमुख के डिप्टी प्रवक्ता ने फरहान हक ने कहा, “हमने अपनी इंटीग्रेटेड सप्लाई चेन की मदद की पेशकश की थी। हमें बताया गया कि इस समय इसकी जरूरत नहीं है क्योंकि भारत के पास इससे निपटने के लिए एक मजबूत व्यवस्था है। लेकिन हमारी पेशकश रहेगी और हम जिस तरह हो सकेगा, मदद करने के लिए तैयार हैं।”

ये भी पढ़ें: दिल्ली हाई कोर्ट ने लगाई फटकार, कहा- लगता है लोगों को मरने देना चाहती है केंद्र सरकार

उल्लेखनीय है कि यूएन के अलावा अमेरिका, सऊदी अरब, हॉनकॉग, रूस, जर्मनी, पाकिस्तान जैसे कई देशों ने भारत की तरफ मदद का हाथ बढ़ा है। कई देशों ने ऑक्सीजन सिलिंडर समेत कई तरह के मेडिकल उपकरणों की जरूरी मदद भेजी है।

जब यूएन प्रवक्ता से पूछा गया कि क्या संयुक्त राष्ट्र की किसी एजेंसी के तरफ से भी भारत को मदद मुहैया कराई जा रही है? इस सवाल जवाब में फरहान हक ने कहा, “ऐसा कुछ मांगा नहीं गया है लेकिन हमारे जो लोग ऑपरेशनल और लॉजिस्टिकल मुद्दों को देखते हैं, वो भारत में लोगों के साथ संपर्क में हैं और देखा जाएगा कि क्या जरूरत है।” उन्होंने आगे बताया कि यूएन प्रमुख की करीबी सहयोगी मारिया रिबेरियो संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टी.एस. तिरुमूर्ति के साथ संपर्क में हैं।


प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, कहानी-कविता, संपादकीय, लाइफस्टाइल, मनोरंजन और साहित्य की खबरें पाने के लिए ‘न्यूज बताओ’ के फेसबुक और ट्विटर हैंडल से जुड़ें। क्लिक कर लाइक और फॉलो करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published.