हथियार निर्माण के लिए UAE करेगा इजरायल में 10 अरब डॉलर का निवेश

हथियार निर्माण के लिए UAE करेगा इजरायल में 10 अरब डॉलर का निवेश

संयुक्त अरब अमीरात की हथियार निर्माता कंपनी ईडीजीई के साथ मिलकर इजरायल की प्रमुख एयरोस्पेस और एविएशन निर्माता कंपनी ने एक आधुनिक एंटी-ड्रोन मिसाइल प्रणाली विकसित करने की घोषणा की है।

एक बयान जारी कर इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज ने कहा है कि दोनों कंपनियां मिलकर एक ऐसी प्रणाली विकसित करेंगी, जो बड़े खतरों की पहचान कर उनका मुकाबला कर सके।

इस बात का भी बयान में उल्लेख किया गया है कि एंटी-ड्रोन सिस्टम (सी-यूएएस ) में इलेक्ट्रॉनिक जैमिंग और साइबर टेकओवर जैसे सॉफ्ट किल विकल्प होंगे और गन, मिसाइल, इलेक्ट्रोमैग्नेटिक्स और लेजर जैसी हार्ड किल क्षमताओं के साथ-साथ एडवांस कमांड और कंट्रोल भी शामिल होगा।

हथियार निर्माण के लिए UAE करेगा इजरायल में 10 अरब डॉलर का निवेश

ये भी पढ़ें: सूडान में बच्चों को कीचड़ खिलाने को मजबूर माँ-बाप, भुखमरी बन रहा हिंसक संघर्ष का सबब

इजरायल एयरोस्पेस कंपनी का कहना है कि सी-यूएएस प्रणाली पूरी तरह से स्वचालित होगी जिसे मानव निगरानी की आवश्यकता नहीं होगी। तेल-अवीव और अबू-धाबी के बीच इस रणनीतिक सहयोग के लिए कंपनी के सीईओ बोआज लैवी ने इस परियोजना को मील का पत्थर करार दिया।

वहीं दूसरी तरफ ईडीजीई के सीईओ फैसल अल-बन्नई ने बताया कि इस परियोजना से क्षेत्र में यूएई की साझेदारी और उन्नत प्रौद्योगिकी पोर्टफोलियो को मजबूती हासिल होगी।

यह डील संबंधों के सामान्यकरण के हालिया समझौते का एक सिलसिला है। बन्नई ने ये भी कहा कि कंपनी को इस सहयोग से तकनीक के हस्तांतरण और अपनी क्षमताओं में वृद्धि करने में मदद मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.