दिलीप कुमार के निधन पर दुनियाभर में शोक की लहर, जानें किसने क्या कहा

दिलीप कुमार के निधन पर दुनियाभर में शोक की लहर, जानें किसने क्या कहा

बॉलीवुड के लिजेंड अभिनेता दिलीप कुमार का आज सुबह 7:30 बजे निधन हो गया। वे 98 साल के थे। ट्रेजेडी किंग को सांस लेने में तकलीफ के बाद 29 जून को दोबारा अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

दिलीप कुमार काफी वक्त से बीमार चल रहे थे। उनके पारिवारिक मित्र फैजल फारुखी ने आज अभिनेता के ट्विटर से उनके निधन की जानकारी दी। उन्होंने लिखा- “बहुत भारी दिल से ये कहना पड़ रहा है कि अब दिलीप साब हमारे बीच नहीं रहे।”

दिलीप कुमार के निधन पर दुनियाभर में शोक की लहर, जानें किसने क्या कहा

दिलीप कुमार के निधन की खबर आने के बाद देशभर में शोक की लहर दौड़ गई है। देश और दुनिया के कोने-कोने से उनके निधन पर लोग दु:ख व्यक्त कर रहे हैं। एंग्री यंग मैन अमिताभ बच्चन ने उनके निधन पर लिखा है, “एक संस्थान चला गया…। भारतीय सिनेमा का इतिहास जब भी लिखा जाएगा, वह हमेशा दिलीप कुमार से पहले और उनके बाद रहेगा…। उनकी आत्मा की शांति के लिए मैं दुआ करता हूं और ईश्वर उनके परिवार को इस नुकसान को सहन करने की शक्ति दे। मुझे गहरा दु:ख हुआ है।”

ये भी पढ़ें: दिलीप कुमार ने दुनिया-फ़ानी को कहा अलविदा, सुबह 7:30 बजे ली अंतिम सांस

अजय देवगन ने निधन पर शोक व्यक्त करते हुए ट्वीट किया है और दिलीप कुमार के साथ अपनी एक फोटो शेयर किया है। उन्होंने लिखा है, “दिग्गज के साथ कई पल साझा किए-कुछ बेहद निजी, कुछ मंच पर। फिर भी, कुछ भी वास्तव में मुझे उनके निधन के लिए तैयार नहीं किया। एक इंस्टीट्यूशन, टाइमलेस अभिनेता। दिल टूटा गया। सायरा जी के प्रति गहरी संवेदना।

अक्षय कुमार ने ट्वीट क‍िया है, “शायद पूरी दुन‍िया के लिए वह कई सारे हीरो होंगे, लेकिन हम एक्‍टरों के ल‍िए वही असली हीरो थे…। द‍िलीप कुमार सर अपने साथ एक पूरे युग को ले गए हैं। मेरी संवेदनाएं परिवार के साथ हैं। ओम शांति।”

जैकी श्रॉफ ने लिखा, “उनकी आत्मा शांति मिले और परिवार को शक्ति…आरआईपी।”

ये भी पढ़ें: दिलीप कुमार और लता मंगेशकर के बीच 13 सालों तक बातचीत क्यों बंद रही?

शिल्पा शेट्ठी ने लिखा है, “एक लिजेंट… एक आइकन! ट्रेजडी किंग कहे जाने से लेकर कलाकारों की पीढ़ियों के लिए एक संस्था होने तक, आपके जैसा कोई नहीं होगा। आपकी विरासत हमेशा जीवित रहेगी। सायरा जी और परिवार के लिए प्रार्थना और प्यार। आपकी आत्मा को शांति मिले, दिलीप कुमार साब।”

पाकिस्तान के क्रिकेटर शाहिद आफरिदी ने लिखा है, “वास्तव में हम अल्लाह ही के बंदे हैं और अल्लाह की तरफ हम लौटना है। केपीके (खैबर पख्तूनख्वा) से लेकर मुंबई और दुनियाभर में यूसुफ खान साहब के प्रशंसकों के लिए एक बहुत बड़ी क्षति। वे हमारे दिलों में रहेंगे। सायरा बानो साहिबा के प्रति गहरी संवेदना। #दिलीप कुमार।”

आपकी आत्मा के शांति मिले! दिलीप कुमार जी! आपके जैसा दूसरा कभी कोई नहीं होगा। भारतीय सिनेमा में आपका योगदान अद्वितीय है और आपको बहुत याद करेंगे। सायरा बानो जी और परिवार के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना। हाथ जोड़कर।”

जाने-माने अभिनेता अनुपम खेर ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा है, “द लिजेंड लाइव ऑन! आने वाली पीढ़ियों के लिए हर भारतीय अभिनेता में दिलीप कुमार साब का एक हिस्सा है और रहेगा! उनका अभिनय जादू जैसा था। धन्यवाद सर, उन अद्भुत पलों के लिए जो मैं आपके साथ बिता सका! आपने मुझे जीवन, रहन-सहन और अभिनय के बारे में बहुत कुछ सिखाया!”

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी एक्टर के निधन पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा है, “मैं दिलीप कुमार के निधन से दुःखी हूँ। मैं उनकी उस दरियादिली को कभी नहीं भूल सकता जब उन्होंने एसकेएमटीएच प्रोजेक्ट (शौकत खान मेमोरियल ट्रस्ट हॉस्पिटल) के शुरू होने के समय फ़ंड जुटाने के लिए हमें समय दिया था। ये सबसे मुश्किल समय होता है – शुरू का 10% फ़ंड जुटाना और पाकिस्तान व लंदन में उन्होंने अपनी मौजूदगी से बहुत रक़म जुटाने में मदद की।”

उन्होंने आगे कहा, “इसके अलावा, मेरी पीढ़ी के लिए दिलीप कुमार महानतम और सबसे बहुआयामी कलाकार थे।”

वहीं, बॉलीवुड के भाईजान ने ट्वीट कर लिखा, “भारतीय सिनेमा ने ऐसा सर्वश्रेष्ठ अभिनेता न कभी देखा और कभी देखेगा।… #RIP दिलीप साब।”

पाकिस्तान के फेमस एक्टर इमरान अब्बास ने दिलीप कुमार के निधन पर दु:ख व्यक्त किया है। उन्होंने लिखा है, “मुझे आज भी वो दिन याद है जब मुंबई से आपने मुझसे और मेरे माता पिता से फोन पर बात की थी और हमें अपने घर बुलाया था। मैंने आपके साथ ईद मनाई थी। मैं आपकी उपस्थिति से पूरी तरह हैरान और मंत्रमुग्ध हो गया था। एक संस्था, एक लेजेंड, स्टारडम के प्रतीक लेकिन दयालु और नि:संदेह सबसे बड़ा सितारा जो दोबारा कभी जन्म ले सकता है….को खोने की भावना मैं समझा नहीं सकता। एक ऐसा सितारा जिसने तीन पीढ़ियों पर राज किया हो। ख़ुदा निगाहेंबान हो तुम्हारा। इन्ना लिल्लाही व इन्ना इलैही राजिऊन दिलीप साहब!”

दिलीप कुमार का असल नाम मोहम्मद युसूफ खान था। 11 दिसंबर 1922 को उनका जन्म हुआ था। उन्हें बॉलीवुड सिनेमा में द फर्स्ट खान के नाम से भी जाना जाता है। हिंदी सिनेमा में मेथड एक्टिंग का श्रेय उन्हें ही जाता है।

दिलीप कुमार ने 1944 में फिल्म ‘ज्वार भाटा’ से अपने अभिनय की शुरुआत की थी, इसे बॉम्बे टॉकीज ने प्रोड्यूस किया था। लगभग पांच दशक के अभिनय करियर में 65 से अधिक फिल्मों में काम किया। उनकी कुछ फिल्में हैं- ‘अंदाज’ (1949), ‘आन’ (1952), ‘दाग’ (1952), ‘देवदास’ (1955), ‘आजाद’ (1955), ‘मुगल-ए-आजम’ (1960), ‘गंगा-जमुना’ (1961), ‘राम और श्याम’ (1967) जैसी फिल्मों में नज़र आए।

1976 में दिलीप कुमार ने काम से करीब 5 साल का ब्रेक लिया। उसके बाद 1981 में उन्होंने क्रांति फिल्म से फिर वापसी की। इसके बाद वो ‘शक्ति’ (1982), ‘मशाल’ (1984), ‘कर्मा’ (1986), ‘सौदागर’ (1991)। उनकी अंतिम फिल्म किला थी जो 1998 में रिलीज हुई।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.