आज इरफान खान का है जन्मदिन, उनकी याद में बेटे बाबिल ने शेयर किया थ्रोबैक वीडियो

आज इरफान खान का है जन्मदिन, उनकी याद में बेटे बाबिल ने शेयर किया थ्रोबैक वीडियो

मुम्बई: बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता इरफान खान आज हमारे बीच नहीं हैं। लेकिन शायद ही कोई शख्स होगा जो उन्हें याद नहीं करता होगा। आज सात जनवरी को उनका जन्मदिन मनाया जाता था लेकिन यह उनका पहला जन्मदिन है जब उन्हें बधाई नहीं दी जा सकती। बस याद किया जा सकता है।

साल 2020 ने कई फिल्मी हस्तियों को छीन लिया, उनमें इरफान खान भी एक है। उनके मौत का तो अभी तक यकीन नहीं होता। उनकी थी ही ऐसी छवि। ऐसे कलाकार जो दिल और दिमाग को भेद कर पार निकल जाते। उनकी आंखें और शर्मीली मुस्कुराहट शायद ही कोई कभी भूल सकता है।

आज उनकी एक बात याद आती है जब उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था, “मुझे नहीं पता कि मैं बड़ा एक्टर बना कि नहीं हाँ मैं अभिनय की कोशिश करता रहा हूं…।” लेकिन महज 53 साल की उम्र भर में उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया। 29 अप्रैल 2020 को इरफान का निधन हो गया।

उन्हें कोई सबसे ज्यादा याद करता है तो वो हैं उनके बेटे बाबिल और उनकी पत्नी सुतापा। उनके निधन के बाद से ही बाबिल उनसे जुड़े पोस्ट शेयर करते रहते हैं। आज उनके जन्मदिन के मौके पर बाबिल ने इरफान से जुड़ा एक वीडियो पोस्ट कर उन्हें याद किया है।

इस वीडियो में इरफान खान मोबाइल से एक वीडियो बनाते नजर आ रहे हैं जिसमें वो अपने बेटे बाबिल को पुकार रहे हैं। वीडियो में इरफान की पत्नी सुतापा सिकदर और इरफान के दूसरे बेटे अयान भी नजर आ रहे हैं।

बाबिल ने इस वीडियो के साथ एक इमोशनल पोस्ट भी लिखा है। जिसे पढ़कर हर कोई भावुक है। उन्होंने लिखा, “आपने कभी संविदात्मक विवाह और जन्मदिन समारोह जैसी संस्थाओं को नहीं माना। हो सकता है इसीलिए मुझे किसी के जन्मदिन याद नहीं रहते हैं क्योंकि आपने कभी मेरा जन्मदिन याद नहीं रखा और न ही मुझे अपना जन्मदिन याद रखने के लिए प्रेरित किया। बाहरी दुनिया के लिए जो अजीब था वो हमारे लिये सामान्य था क्योंकि हम हर दिन जश्न मनाते थे। मां हमेशा हम दोनों को किसी पर्व के दिन याद दिलाती थी। मगर इस बार मैं कोशिश करने के बावजूद भी आपका जन्मदिन नहीं भूल पाया। आज आपका जन्मदिन है बाबा।”

बाबिल अपने पिता जो हमेशा याद करते हैं। उन्होंने नये साल के पहले दिन भी अपने पिता इरफान खान को याद करते हुए दो फोटोज पोस्ट की थीं। उन्होंने इन फोटोज के साथ लिखा था, “नए साल की ओर आपके बिना, मगर आपके प्यार के साथ। जनता को नए साल की शुभकामनाएं।”

इरफान खान की आखिरी फिल्म ‘अंग्रेजी मीडियम’ था। ‘मक़बूल’, ‘हासिल’, ‘साहब बीवी गैंगस्टर रिटर्न’, ‘नेम सेक’, ‘पान सिंह तोमर’, ‘पीकू’, ‘कारवां’, ‘लंच बाक्स’, ‘हिंदी मीडियम’, ‘थैंक्यू’, ‘क्रेजी 4’ और ‘इंगलिश मीडियम’, ‘रोग’, ‘हैदर’, ‘सात खून माफ’, ‘लाइफ इन मेट्रो’, ‘तलवार’, ‘डी डे’, ‘घात’, ‘मदारी’, ‘आन’ और ‘बिल्लू’ जैसे कई फिल्में हैं जिसमें एक्टिंग का लोहा मनवा चुके हैं। उनकी विदेशी फिल्म ‘द वारियर, इनफर्नो, लाइफ ऑफ पाई, दार्जलिंग अनलिमिटेड, ए माइटी हार्ट सहित जितनी विदेशी फिल्में कीं अभी तक कोई भारतीय अभिनेता नहीं किया है। इन्हीं फिल्मों के माध्यम से इरफान हमेशा ज़िंदा रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.