आंदोलन का आज 100वां दिन, किसान 6 मार्च को अपने घरों पर फहराएंगे काले झंडे

आंदोलन का आज 100वां दिन, किसान 6 मार्च को अपने घरों पर फहराएंगे काले झंडे

किसानों का तीन कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन जारी है। आंदोलन का आज 100वां है। यह आंदोलन दिल्ली बॉर्डर के अलावा रोहतक में पानीपत हाइवे पर मौजूद मकड़ौली टोल प्लाजा के पास भी जारी है। वहां बैठे किसानों ने कहा है कि आगामी 6 मार्च को किसान अपने अपने घरों पर काले झंडे फहराएंगे और हाथों पर काली पट्टी बांधकर विरोध दर्ज कराएंगे।

बता दें दिल्ली बॉर्डर पर बैठे किसानों के अपेक्षा मकड़ौली टोल प्लाजा में बैठे किसानों की भीड़ कम है। इसके पीछे का कारण किसानों का कहना है की कुछ लोग दिल्ली बॉर्डर पर आंदोलन में सहयोग देने के लिए निरंतर आ-जा रहे हैं। इसके अलावा कुछ किसान अपने खेत में गेहूं की फसल की देख- रेख में लगे हैं। इसलिए भीड़ पहले की अपेक्षा कम जो गई है।

9वें दौर की बैठक भी बेनतीजा, 19 जनवरी को होगी किसानों की अगली वार्ता

मालूम हो कि किसानों का मकड़ौली टोल पर आंदोलन का पूरे तीन महीने होने को हैं। वहां धरने पर बैठे किसान नेता राजू का कहना है कि सरकार के गलत कानूनों की वजह से किसान आंदोलन करने पर मजबूर हैं। इसके बाद उन्होंने कहा की 6 मार्च को केएमपी हाईवे जाम करने का एलान करते हैं।

ये भी पढ़ें:सौरव गांगुली ने दिया BJP को बड़ा झटका, राजनीति में आने से किया इंकार

उन्होंने आगे कहा, “केएमपी हाईवे जाम करने के लिए टोल धरने से भी कुछ लोग जायेंगे और जरूरत पड़ी तो दूसरे हाईवे जाम करने में भी देरी नहीं होगी। गांव में भी लोग काली पट्टी बांधकर विरोध दर्ज करेंगे।” उनका कहा कि जब तक कृषि कानून वापस नहीं हो जाता तब तक आंदोलन जारी रहेगा और घर वापसी नहीं होगी।

वहीं भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा, “जब तक सरकार बात नहीं मानेगी, आंदोलन ऐसे ही चलता रहेगा. सरकार से अभी बातचीत की कोई गुंजाइश नहीं है, तैयारी लंबी है।” उन्होंने आगे कहा कि सरकार कहीं खो गई है। हम पार्लियामेंट में जाकर ही अपनी फसल बेचेंगे।

सातवें दौर की बैठक भी बेनतीजा, किसानों ने सरकार का संशोधन प्रस्ताव फाड़ा

ये भी पढ़ें: सुशांत केस: NBC दाखिल करेगी 12000 पेज की चार्जशीट, रिया का नाम मुख्य आरोपी में शामिल

दूसरी तरफ कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बीते गुरुवार को कहा कि सरकार, कानूनों में सुधार के माध्यम से कृषि क्षेत्र को आगे बढ़ा रही है। सरकार की कोशिश कृषि क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव लाने की है। उन्होंने आगे कहा कि सरकार भारत के ग्रामीण और कृषि क्षेत्र की प्रगति के लिए निरंतर प्रयास कर रही है, जो अर्थव्यवस्था का आधार है।

कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों को का किसान महापंचायत और चौपाल के आयोजन का सिलसिला शुरू हो गया है। यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव शुक्रवार यानी आज अलीगढ़ के टप्पल में महापंचायत को संबोधित करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.