सरकारी आदेश पर बोरा बेचने निकला शिक्षक, वीडियो वायरल होने के बाद निलंबित

सरकारी आदेश पर बोरा बेचने निकला शिक्षक, वीडियो वायरल होने के बाद निलंबित

बिहार के कटिहार जिले के एक स्कूल शिक्षक को सड़क पर घूम-घूमकर बोरा बेचने के चलते निलंबित कर दिया गया है। शिक्षक मिड-डे मील के तहत आवंटित राशन के खाली बोरों को घूमकर बेचने निकले थे जिसके बाद घटना का वीडियो वायरल हो गया और उन्हें निलंबित कर दिया गया।

शिक्षक का कहना है कि उन्होंने ऐसा सरकारी आदेश पर किया। बताया जा है कि यह वीडियो कदवा सौनैली बाजार का है, जो बिहार के उप-मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद के गृह जिले कटिहार के कदवा विधानसभा क्षेत्र में पड़ता है।

वीडियो में देखा जा सकता है कि शिक्षक मोहम्मद तमीजुद्दीन अपने गले में एक तख्ती लटकाए हुए हैं, जिस पर लिखा है-“मैं बिहार के सरकारी स्कूल का शिक्षक हूँ। सरकार के आदेश पर खाली बोरा बेच रहा हूं।” वहीं, उनके हाथ में एक दूसरी पट्टी है, जिस पर लिखा है- “बोरा ले लो बोरा, 10 रूपया पीस वाला MDM का खाली बोरा।”

सरकारी आदेश पर बोरा बेचने निकला शिक्षक, वीडियो वायरल होने के बाद निलंबित

ये भी पढ़ें: दिल्ली को फिर से दंगों में झोंकने की साजिश, लगे मुसलमानों के खिलाफ भड़काऊ नारे

वीडियो में देख सकते हैं कि तमीजुद्दीन सिर पर जूट के बोरों का एक गट्ठर लिए हुए हैं। साथ में ये भी कहते हुए सुनाई देते हैं कि अगर उनका बोरा नहीं बिकेगा है तो उन्हें उनकी सैलरी नहीं मिलेगी।

बोरा बेचने निकले तमीजुद्दीन कहते हैं- “हम गरीब शिक्षक हैं। अगर वेतन बंद हो गया तो हमारा परिवार भूखा मरने को मजबूर हो जाएगा। इसलिए सरकार के आदेश पर बोरा बेचने निकले हैं।”

वे आगे कहते हैं- “कोई भी बोरा नहीं खरीद रहा है। सब कहते हैं कि इसे चूहों ने काटा है। मैं समझा-समझा कर थक गया कि चूहों ने काटा है, हमने नहीं काटा है।”

फिर तमीजुद्दीन कहते हैं- “मैं कल फिर कोशिश करूंगा और तब तक करूंगा जब तक बोरे बिक नहीं जाते। हमारी नौकरी बची रहे। हमारा वेतन बंद न हो। यही उम्मीद है।”

ये भी पढ़ें: साबरमती आश्रम तोड़ने की तैयारी में सरकार, कांग्रेस ने बताया बापू का अपमान

दरअसल, मिड डे मील योजना से जुड़ा हुआ एक आदेश 23 जुलाई को शिक्षा विभाग ने जारी किया है। सरकारी आदेश के मुताबिक, सभी स्कूलों को कहा गया है कि वो 2014-15 और 2015-16 में मिले चावल के खाली बोरे को 10 रुपये प्रति दर से बेचकर पैसा जमा कराने को कहा गया है। और ऐसा नहीं करने पर इसे गबन मानने की बात कहते हुए कार्रवाई करने की भी बात कही गई है।

प्रिंसिपल तमीजुद्दीन ने सरकार के इसी आदेश के खिलाफ विरोध का अनोखा तरीका अपनाया है और वे अपने सिर पर खाली बोरों का गट्ठर रखकर बाजार निकल पड़े।

फिलहाल, सोशल मीडिया पर उनकी वीडियो वायरल होने के बाद तमीजुद्दीन पर विभागीय आदेश का अनुपालन न करने, प्रशासन तथा सरकार की छवि धूमिल करने समेत कई आरोपों का हवाला देकर उन्हें तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।


[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.