छात्रों को इलाहाबाद यूनिवर्सिटी प्रशासन का हॉस्टल खाली करने का आदेश, नहीं करने पर होगी ये कार्रवाई

छात्रों को इलाहाबाद यूनिवर्सिटी प्रशासन का हॉस्टल खाली करने का आदेश, नहीं करने पर होगी ये कार्रवाई

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी प्रशासन ने छात्रों को हॉस्टल खाली करने का आदेश जारी किया है। उनके अनुसार ये आदेश उन छात्रों के लिए है जो बगैर अनुमति के हॉस्टल में रह रहे हैं। यह फरमान कुलपति प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव के निर्देश पर डीएसडब्लू प्रोफेसर के.पी. सिंह की ओर से जारी की गई है।

आदेश के मुताबिक, “एक फरवरी तक हॉस्टल खाली नहीं किया तो परीक्षा देने पर प्रतिबंध लगाने के साथ डिग्री भी रोक दी जाएगी।” यूनिवर्सिटी प्रशासन ने इस संबंध में सोमवार तक सभी हॉस्टलों के अधीक्षकों से कार्रवाई पर रिपोर्ट मांगी है।

बता दें कि यूनिवर्सिटी प्रशासन ने कोरोना महामारी शुरू होने पर सभी हॉस्टल खाली करवा दिए थे। लेकिन बाद में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे कई छात्र यूनिवर्सिटी की अनुमति लिए बिना हॉस्टल में फिर से रहने लगे।

ये भी पढ़ें: BJP एलान AIADMK के साथ मिलकर लगेंगे तमिलनाडु विधानसभा चुनाव, पर शशिकला को लेकर वीटो

यही नहीं हॉस्टल खाली कराने के लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन ने अभिभावकों पर भी दबाव बनाने की कोशिश की जा रही है। हॉस्टलों के अधीक्षक, संरक्षक और वार्डेन को पत्र भेजकर कहा गया है, “इस आशय की सूचना छात्रों के अभिभावकों को पत्र के जरिए दी जाए। अनुशासनात्मक कार्रवाई का डंडा यदि प्रभावी साबित नहीं हुआ तो शायद अभिभावकों का दबाव शायद काम कर जाए और छात्र हॉस्टल खाली कर दें।”

हॉस्टलों में अवैध रूप से रह रहे छात्रों को निकालने के लिए यह पहली कोशिश नहीं है। इससे पहले भी कुलपति प्रो. संगीता श्रीवास्तव ने सात जनवरी को डीएसडब्लू और हॉस्टल अधीक्षकों की बैठक बुलाकर निर्देश जारी करवाई थी। तब रजिस्ट्रार प्रोफेसर एन.के. शुक्ल ने नोटिस जारी करके ऐसे छात्रों से पांच गुना जुर्माना वसूलने का निर्देश दिया था। लेकिन यह प्रयास कामयाब नहीं हुआ।

ये भी पढ़ें: शिवराज सरकार में असहायों के साथ क्रूर व्यवहार, बुजुर्गों को कचरे की तरह शहर के बाहर फेंका

इलाहाबद यूनिवर्सिटी की जनसंपर्क अधिकारी डॉ. जया कपूर ने के अनुसार, “हॉस्टलों को खाली कराने के लिए पूर्व में रजिस्ट्रार की तरफ से पत्र जारी किया गया था। उसके अनुपालन में अब नया आदेश जारी किया गया है। यदि छात्र हॉस्टल नहीं खाली करते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.