BJP का एलान AIADMK के साथ मिलकर लगेंगे तमिलनाडु विधानसभा चुनाव, पर शशिकला को लेकर वीटो

BJP का एलान AIADMK के साथ मिलकर लगेंगे तमिलनाडु विधानसभा चुनाव, पर शशिकला को लेकर वीटो

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने एलान किया है कि वह अगामी तमिलनाडु विधानसभा चुनाव एआईएडीएमके के साथ मिलकर लड़ेगी। बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार को कहा कि तमिलनाडु में भाजपा एआईएडीएमके के साथ गठबंधन जारी रखेगी और आगामी चुनाव साथ मिलकर लड़ेगी। उन्होंने ये बातें मदुरै में एक रैली के दौरान कही।

दरअसल, भाजपा अध्‍यक्ष जेपी नड्डा गुरुवार से तमिलनाडु दौरे पर हैं। उन्‍होंने पहले मदुरै के प्रसिद्ध मीनाक्षी मंदिर में पूजा-अर्चना किया और उसके इसके बाद एलान किया कि दोनों पार्टियों का गठबंधन जारी रहेगा।

BJP और AIADMK में मतभेद

पिछले विधानसभा चुनाव भी बीजेपी और एआईएडीएमके ने साथ मिलकर लड़ा था। हालांकि, दोनों पार्टियों का कई मुद्दों को लेकर मतभेद भी देखे गए थे। माना जा रहा है कि गृह मंत्री अमित शाह के चेन्नई दौरे के बाद ये राजनीतिक बदलाव आया है और दोनों पार्टियां फिर से साथ को लेकर सहमत हुई हैं।

ये भी पढ़ें: मलाइका अरोड़ा 47 साल की उम्र में भी जवां और खूबसूरत कैसे, जानें उनके 3 योग सीक्रेट

हर पांच साल के बाद तमिलनाडु में सरकारें बदल जाती हैं; राज्य की अम्मा कही जाने वाली जयललिता ने इस मिथ्या को तोड़ा था। जयाललिता दो बार राज्य की मुख्यमंत्री रहीं। एआईएडीएमके गठबंधन पर तीसरी बार सत्ता में आने की चुनौती होगी। सबसे बड़ी एआईएडीएमके की नेता जयललिता और डीएमके के सबसे बड़े नेता एम. करुणानिधि अब नहीं रहें।

गठजोड़ में सबकुछ ठीक नहीं

भले ही ही शनिवार को भाजपा-एआईएडीएमके गठबंधन का एलान हो गया लेकिन कहा जा रहा है कि गठजोड़ में सबकुछ ठीक नहीं है। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ई.के. पलानीसामी को गृहमंत्री अमित शाह ने यहां तक कह दिया कि भाजपा ने यहां अपना छह महीना का समय बर्बाद कर दिया है। इतना ही नहीं अमित शाह ने तो जनवरी में होने वाले अपने तमिलनाडु दौरे को भी रद्द कर दिया था।

दरअसल, इंडियन एक्सप्रेस में लेख प्रकाशित हुआ है जिसमें दावा किया गया है कि गृहमंत्री 14 जनवरी को चेन्नई जाने वाले थे। उनका संघ विचारक एस. गुरुमूर्ति की पत्रिका ‘तुगलक’ के सालगिरह समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होने का कार्यक्रम था। लेकिन अमित शाह ऐन वक्त पर इस दौरे को रद्द कर अपने गृह राज्य गुजरात चले गए, जहां उन्होंने अहमदाबाद में हो रहे पतंगबाजी उत्सव में शिरकत किया था।

ये भी पढ़ें: अक्षय कुमार का फिल्म इंडस्ट्री में आए 30 साल हो गए, बॉलीवुड को लेकर कही ये बात

बताया जाता है कि दिल्ली में अमित शाह ने मुख्यमंत्री पलानीसामी से मुलाकात कर अपनी नाराजगी जाहिर की थी। अमित शाह ने नाराजगी व्यक्त करते हुए पलानीसामी से कहा था कि भाजपा ने तमिलनाडु में अपने छह महीने बर्बाद किए हैं। क्योंकि संघ विचारक गुरुमूर्ति ने विश्वास दिलाया था कि वे मशहूर एक्टर रजनीकांत के साथ पार्टी का गठबंधन करा देंगे।

शशिकला को लेकर वीटो

उल्लेखनीय है कि सुपरस्टार रजनीकांत की अचानक तबीयत बिगड़ गई थी जिसके बाद उन्होंने एक बयान जारी कर राजनीति में नहीं आने का एलान किया था रजनीकांत ने कहा था कि वे चुनावी राजनीति में उतरे बिना ही जनता के लिए काम करना जारी रखेंगे।

इतना ही अमित शाह ने वी.के. शशिकला के एनडीए में शामिल होने के फैसले पर भी वीटो लगा दिया था। और तो और तमिलनाडु के सड़कों पर लगे दोनों पार्टियों की गठबंधन पोस्टरों से नरेंद्र मोदी का फोटो भी गायब था। इस पोस्टर की चर्चा तमिल मीडिया में जोरों पर थी।

ये भी पढ़ें: शिवराज सरकार में असहायों के साथ क्रूर व्यवहार, बुजुर्गों को कचरे की तरह शहर के बाहर फेंका

पोस्टर विवाद के बाद कयास लगाए जा रहे थे कि आखिर नरेंद्र मोदी का तस्वीर इन पोस्टरों में क्यों गायब किए गए। गौरतलब है कि तमिलनाडु में सत्तारूढ़ पार्टी की नेता और दिवंगत मुख्यमंत्री जयललिता की करीबी रहीं वी.के. शशिकला बीते दिनों कोरोना पॉजिटिव पाई गई थीं।

27 जनवरी 2021 को शशिकला को आय से अधिक संपत्ति के मामले में जेल से रिहा किया गया था। इशके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। माना जा रहा है कि आज उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल सकती है। कहा जा रहा है कि वह 8 फरवरी को तमिलनाडु लौट सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.