रूस-अमेरिका के बीच बढ़ा तनाव, मॉस्को ने वाशिंगटन से अपने राजदूत वापस बुलाए

रूस-अमेरिका के बीच बढ़ा तनाव, मॉस्को ने वाशिंगटन से अपने राजदूत वापस बुलाए

अमेरिकी खुफिया की ओर जारी हुए एक रिपोर्ट के बाद रूस-अमेरिका के बीच तनाव बढ़ गया है। रूस ने अमेरिका में मौजूद अपने राजदूत को वापस बुलाया है। रूसी सरकार का कहना है, “अमेरिका में मौजूद रूस के राजदूत अनातोली एंटोनोव को वापस मॉस्को बुला लिया गया है। क्योंकि अमेरिका और रूस के रिश्ते एक ऐसे मोड़ पर पहुंच गए हैं जहां से ‘आगे का रास्ता साफ नजर नहीं आ रहा।”

दरअसल, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बीते दिनों एक इंटरव्यू में कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादमिर पुतिन को चुनाव में कथित छेड़छाड़ की ‘कीमत चुकानी होगी।’ बाइडेन ने एबीसी न्यूज को दिए इंटरव्यू में रूसी राष्ट्रपति को हत्यारा बताया था।

बाइडेन ने अमेरिकी इंटेलिजेंस रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताया कि जनवरी के आखिर में उन्होंने रूसी राष्ट्रपति पुतिन को एक कॉल के दौरान कथित तौर पर रूस के चुनाव में शामिल होने की संभावित प्रतिक्रिया के बारे में चेतावनी दी थी।

ये भी पढ़ें: सूडान में बच्चों को कीचड़ खिलाने को मजबूर माँ-बाप, भुखमरी बन रहा हिंसक संघर्ष का सबब

बाइडेन ने इंटरव्यू में क्या कहा?

रूस-अमेरिका के बीच बढ़ा तनाव, मॉस्को ने वाशिंटन से अपने राजदूत वापस बुलाए

बाइडेन का ये इंटरव्यू बुधवार को प्रसारित हुआ था। उन्होंने इंटरव्यू के दौरान कहा कि उन्होंने पुतिन से कहा था कि ‘उन्हें इसकी कीमत चुकानी होगी।’ जब उनसे पूछा गया कि रूस को लेकर इस मामले में क्या उठाए जा सकते हैं? इस सवाल के जवाब में अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, “जल्द ही आप ये देख पाएंगे।”

जब बाइडेन से पूछा गया कि क्या वो पुतिन को ‘एक किलर’ मानते हैं तो उन्होंने कहा, “हां! मैं ऐसा मानता हूं।” प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान इसके बाद व्हाइट हाउस की प्रवक्ता जेन साकी ने कहा कि रूस और अमेरिका के बीच संबंध ट्रंप प्रशासन के दौरान रहे संबंधों से अलग होंगे। साकी ने कहा, ”निश्चित तौर पर रूस ने जो किया है उसे उसका जवाब देना होगा।”

इंटेलिजेंस रिपोर्ट में क्या कहा गया था?

उल्लेखनीय है कि मंगलवार को नेशनल इंटेलिजेंस निदेशक के कार्यालय ने 15 पेज की रिपोर्ट में जारी की थी जिसमें कहा गया है कि रूस और ईरान ने ‘प्रभावित करने वाले अभियान’ चलाए। रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि 3 नवंबर के चुनाव से पहले रूस से जुड़े हुए लोगों ने राष्ट्रपति बाइडेन के बारे में निराधार दावे किए और उसे फैलाया।

रूस-अमेरिका के बीच बढ़ा तनाव, मॉस्को ने वाशिंटन से अपने राजदूत वापस बुलाए

ये भी पढ़ें: सीरियाई नागरिकों को यातनाएं दी गईं, पिंजरों में परेड कराई गई, कई हुए अपंग: UN

गलत सूचनाओं वाले अभियान चलाए गए और व्यापक चुनाव प्रक्रिया में लोगों के विश्वास को कम करने की कोशिश भी की। अमेरिकी इंटेलिजेंस रिपोर्ट के मुताबिक, मीडिया आउटलेट्स के जरिए रूसी खुफिया विभाग से जुड़े कुछ लोगों ने बाइडेन विरोधी नरेटिव को बढ़ावा दिया।

इतना ही नहीं पुतिन पर विपक्ष के नेता एलेक्सी नवेलनी को जहर देने का भी आरोप लगाते रहे हैं। अमेरिकी कॉमर्स डिपार्टमेंट ने घोषणा की कि उनकी तरफ से नवेलनी को जहर देने के लिए सजा के तौर पर रूस पर लगे निर्यात प्रतिबंधों को और सख्त करने का फैसला लिया गया है।

अब रूस ने इश मामले पर प्रतिक्रिया देते हुए अपने राजनयिक को वापस बुलाया है। हालांकि, रूस की ओर इस बात पर जोर दिया गया है कि वे दोनों देशों के बीच संबंधों को खराब नहीं करना चाहते हैं। रूसी विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी बयान के मुताबिक, वॉशिंगटन में रूसी दूत एंटली एंटोनोव को सलाह के लिए मॉस्को आमंत्रित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.