रूस का सीजफायर की घोषणा, फंसे लोगों के निकलने तक जंग रहेगा बंद

रूस का सीजफायर की घोषणा, फंसे लोगों के निकलने तक जंग रहेगा बंद

रूस के तरफ से यूक्रेन में सीजफायर का ऐलान कर दिया गया है। रूस ने एलान किया है कि जब तक यहां फंसे हुए लोगों को निकाल नहीं लिया जाता, तब तक हमले नहीं किए जाएंगे। सीजफायर भारतीय समय के अनुसार, सुबह साढ़े 11 बजे से लागू हो जाएगा।

जैसा कि मालूम है कि रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध का आज शनिवार को 10वां दिन है। स्थानीय खबरों का माने तो रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि रूसी सेना मॉस्को के समयानुसार 10:00 बजे हमले रोक देगी ताकि लोगों की मदद के लिए मानवीय कॉरिडोर खोले जा सकें।

सीजफायर यूक्रेन के दो शहरों मारियुपोल और वोल्नोवाका पर लागू होगा। रूसी चैनल स्पुतनिक ने सीजफायर की जानकारी देते हुए कहा है कि ये संघर्ष विराम 06:00 बजे लागू होगा और इस दौरान आम लोगों की मदद के लिए के मानवीय कॉरिडोर खोले जाएंगे।

ये भी पढ़ें: खाने के बाद सौंफ और मिश्री क्यों दी जाती है? इसके नायाब फायदे जानते हैं!

सीजफायर का एलान ऐसे समय आया है जब यूक्रेन के अधिकांश हिस्सों में विनाशकारी मानवीय संकट की आशंका जाहिर की जा चुकी है। इनमें कीव, खारकीएव, सुमी, चेर्निगोव और मारियुपोल शहर सबसे ज्यादा प्रभावित हैं।

रूस का सीजफायर की घोषणा, फंसे लोगों के निकलने तक जंग रहेगा बंद

यूक्रेनियन राष्ट्रपति के सहयोगी मिखाइल पोदोलियाक ने कहा था कि लगभग 2 लाख लोग मारियुपोल से निकलने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि करीब 20 हज़ार लोग दोनेत्स्क क्षेत्र के वोल्नोवाखा इलाके को भी छोड़ना चाहते हैं। यूक्रेन को मौजूदा समय में सबसे बड़े बंदरगाहों वाले दो शहर मारियुपोल और वोल्नोवाखा को रूस की सेना ने घेरा हुआ है और यहां हमले जारी हैं।

ये भी पढ़ें: पत्रकार राणा अय्यूब के खिलाफ ‘हिंदू आतंकी’ शब्द इस्तेमाल करने को लेकर मुकदमा

इससे पहले अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने मीडिया से बात करते हुए कहा था कि उन्हें भरोसा है यूक्रेन रूस के खिलाफ जंग जीतेगा। उन्होंने कहा, “अगर रूस का इरादा यूक्रेन की सरकार को गिराकर वहां अपने इशारों पर चलने वाली सरकार बनाना है तो 4.5 करोड़ यूक्रेनी इसे स्वीकार नहीं करेंगे।”

अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि युद्ध शायद वैसा नहीं है जैसा कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोचा था। यूक्रेनी सेना की ओर से मिल रही टक्कर से रूस की सेना नौवें दिन भी देश पर कब्जा नहीं कर पाई है।


[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.