हरियाणा नगर निकाय चुनाव में सत्तारूढ़ BJP-JJP की हुई बुरी हार

हरियाणा नगर निकाय चुनाव में सत्तारूढ़ BJP-JJP की हुई बुरी हार

नई दिल्ली: हरियाणा निकाय चुनाव में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) गठबंधन को बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा। 27 दिसंबर को निकाय चुनाव के लिए वोटिंग हुई थी। जिन नगरपालिका में चुनाव हुए उसमें सोनीपत, पंचकूला, अंबाला नगर निगम, रेवाड़ी नगर परिषद, सांपला, धारुहेड़ा और उकलाना के नाम शामिल हैं। लेकिन बुधवार को आए रिजल्ट में दोनों पार्टियों को हार का सामना करना पड़ा।

बीजेपी को केवल एक नगरीय निकाय में जीत मिली। विपक्षी कांग्रेस ने सोनीपत नगर निगम सीट का महापौर का पद जीता, जबकि पंचकूला नगर निगम में बीजेपी की जीत हुई। कांग्रेस के बागी विनोद शर्मा की हरियाणा जन चेतना पार्टी ने अंबाला नगर निगम में जीत दर्ज की। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के कुलभूषण गोयल ने कांग्रेस की उपिंदर कौर अहलूवालिया को 2,057 वोटों के अंतर से हराकर पंचकूला के महापौर का चुनाव जीता। 49,860 वोट गोयल को मिले, जबकि अहलूवालिया को 47,803 वोट मिले।

ये भी पढ़ें: BJP ने शाहीन बाग में गोली चलाने वाले कपिल गुर्जर को पार्टी में शामिल किया, फिर लिया यू-टर्न

निर्दलीय उम्मीदवारों का दबदबा

हरियाणा जन चेतना पार्टी की शक्ति रानी शर्मा ने अंबाला में बीजेपी की वंदना शर्मा को 7000 से अधिक वोटों से हराया। कांग्रेस के निखिल मदान ने महापौर सीट के लिए सोनीपत में बीजेपी के उम्मीदवार ललित बत्रा को 13,818 वोटों से हराया। हालांकि, रेवाड़ी नगर परिषद का अध्यक्ष पद बीजेपी ने जीता। निर्दलीय उपमा यादव को बीजेपी की पूनम यादव ने 2,087 मतों से हराया। कांग्रेस इस सीट पर तीसरे स्थान पर रही।

निर्दलीय उम्मीदवार सुशील साहू ने उकलाना नगरपालिका चुनाव में बीजेपी की सहयोगी जेजेपी के उम्मीदवार महेंद्र सोनी को हराकर अध्यक्ष पद जीता। जबकि सांपला सीट पर बीजेपी उम्मीदवार को हराकर पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार पूजा ने अध्यक्ष पद जीता। रेवाड़ी जिले में धारूहेड़ा नगर समिति चुनाव में निर्दलीय उम्मीदवार कंवर सिंह निकटतम प्रतिद्वंद्वी और भाजपा उम्मीदवार संदीप बोहरा को 632 मतों से हराकर अध्यक्ष पद अपने नाम किया। कुंवर सिंह को कुल 3,048 वोट मिले, जबकि बीजेपी के बोहरा को केवल 2,416 और जेजेपी के मान सिंह को 1,657 वोट हासिल हुए।

ये भी पढ़ें: गुलजार ने कहा- अब अभिव्यक्ति आजाद नहीं, कला पर हावी हो गया है भय

60 प्रतिशत मतदान

हरियाणा नगर निकाय चुनाव के लिए रविवार को वोट पड़े थे। लगभग 60 प्रतिशत मतदान हुए थे। बता दें कि रेवाड़ी की नगरपालिका परिषद अध्यक्ष पद के अलावा, बीजेपी ने तीनों नगर निगम सीटों पर मेयर पद के लिए अपने उम्मीदवार उतारे थे। बीजेपी ने वार्ड चुनाव भी लड़ा पर मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने तीनों निगमों का मेयर चुनाव और रेवाड़ी का नगरपालिका चुनाव लड़ा। अध्यक्ष पद के लिए धारूहेड़ा और उकलाना नगरपालिका सीटों पर जेजेपी के उम्मीदवारों ने अपनी किस्मत आजमाई थी।

इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) ने केंद्र की तरफ से किसानों पर किए गए कथित अत्याचारों के विरोध में नगर निगम चुनावों का बहिष्कार किया था। अक्टूबर 2019 में हरियाणा की सत्ता में आने के बाद से बीजेपी-जेजेपी गठबंधन की यह दूसरी हार है। सोनीपत जिले की बरौदा विधानसभा सीट पर पिछले महीने कांग्रेस उम्मीदवार इंदु राज नरवाल ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी बीजेपी उम्मीदवार ओलंपिक पदक विजेता पहलवान योगेश्वर दत्त को 10,000 से अधिक मतों के अंतर से हराया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.