भारतीय सिनेमा में योगदान के लिए ऋचा चड्ढा को भारत रत्न डॉ. अंबेडकर अवॉर्ड

भारतीय सिनेमा में योगदान के लिए ऋचा चड्ढा को भारत रत्न डॉ. अंबेडकर अवॉर्ड

मुम्बई: बॉलीवुड अभिनेत्री ऋचा चड्ढा को भारत रत्न डॉ. अंबेडकर अवॉर्ड से नवाजा गया है। यह आयोजन राज भवन में आयोजित किया गया था। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने ऋचा को यह अवॉर्ड भारतीय सिनेमा में योगदान के लिए दिया। यह अवार्ड 7 नवंबर को ऋचा को दिया गया। इस अवॉर्ड सेरेमनी में सिर्फ 25 लोग ही आमंत्रित थे। 

ऋचा लंबे समय से फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ी हुई है। उन्होंने कई फिल्में की हैं और हर फिल्म उन्होंने अपनी एक अलग छवि दिखाई। एक तरफ जहां ‘फुकरे’ में लड़कों के नाक में दम करते दिखी तो वहीं फिल्म ‘सरबजीत’ में एक साधरण परिवार की बहू का किरदार निभाते नजर आईं। उन्होंने हर तरह के किरदारों को बेबाकपन से पर्दे पर उतारा है। अब उन्हें भारत रत्न डॉ. अम्बेडकर अवॉर्ड 2020 से सम्मानित किया गया है।

अवॉर्ड मिलने पर ऋचा ने कहा, “यह सम्मान उनके दिल के बहुत करीब है। एक एक्टर जिसका कोई गॉडफादर नहीं है उसे यह सम्मान मिलना बड़ी उपलब्धि है। इस अवॉर्ड से मुझे मेरे सपनों में दोबोरा विश्वास कराता है।”

उन्होंने आगे कहा, “मैं इस जीत को लेकर बहुत आभारी हूं और इससे मैं आगे और अच्छे प्रोजेक्ट्स चुनूंगी। एक आर्टिस्ट की जॉब एक एंटरटेनर से ज्यादा होती है। हम सभी समाज के उत्थान की जिम्मेदारी निभाते हैं। हम सभी समाज के उत्थान की जिम्मेदारी निभाते हैं। यह हमारी भी बराबरी की जिम्मेदारी है कि हम मेडिकल स्टाफ और कोविड वॉरियर्स को सपोर्ट करें जिन्होंने हमें हमारे जीवन के सबसे कठिन वर्ष से बाहर निकाला।”

अभी हाल ही में ऋचा ने 2020 को मनहूस बताया था। उन्होंने ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ के एक सीन का मीम शेयर किया था। और बताया था कि किस तरह से यह साल उनके लिए मनहूस है।

दरअसल, मीम में ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ फिल्म का एक सीन है, जिसमें वह सरदार सिंह (मनोज बाजयेयी) से निकाह कर रही हैं। वीडियो में काजी उनसे पूछ रहे हैं कि क्या उन्हें यह निकाह कुबूल है। इस पर वह कुछ भी जवाब नहीं दे रही हैं। उस वीडियो के ऊपर ऋचा ने लिखा है, “कोविड-19 नियम के मुताबिक सिर्फ 50 लोगों को ही शादी में शामिल होने की अनुमति है।”

वहीं बात करें ऋचा के आने वाली फिल्मों की तो उनकी फिल्म ‘शकीला’ आने वाली है। जोकि काफी चर्चा में है। इस फिल्म में ऋचा 90 के दशक की मलयालम अभिनेत्री का किरदार निभा रही हैं। यह फिल्म बायोपिक है। बताया जा रहा है कि इस फिल्म को हिन्दी के अलावा कई दक्षिण भारतीय भाषाओं में रिलीज किया जाएगा। इसके आलावा फिल्म ‘अभी तो पार्टी शुरु हुई है’ आने वाली है। साथ ही ‘फुकरे 3’ भी तैयारी जोरों से है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.