न्यूजीलैंड पुलिस ने ‘हिजाब’ को किया वर्दी में शामिल, जीना अली होंगी पहली हिजाबी कांस्टेबल

न्यूजीलैंड पुलिस ने ‘हिजाब’ को किया वर्दी में शामिल, जीना अली होंगी पहली हिजाबी कांस्टेबल

वेलिंगटन: न्यूजीलैंड की कांस्टेबल जीना अली पहली ऐसी पुलिस कर्मी होंगी, जो बल की वर्दी में शामिल करने के लिए विशेष रूप से डिजाइन किया गया हिजाब पहनेंगी। पुलिस सेवा में मुस्लिम महिलाओं को शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करने के मकसद से यहां वर्दी के साथ हिजाब को शामिल किया गया है। न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में पिछले साल हुए आतंकवादी हमले के बाद 30 वर्षीय जीना के मन में मुस्लिम समुदाय की मदद के लिए पुलिस में शामिल होने की इच्छा पैदा हुई थी। दो मस्जिदों में हुए इस हमले में 51 लोगों की मौत हो गई थी।

‘न्यूजीलैंड हेराल्ड’ के मुताबिक, इस सप्ताह जीना पुलिस अधिकारी बन जाएंगी। जीना इसके साथ ही न्यूजीलैंड की पहली ऐसी पुलिसकर्मी होंगी जो हिजाब पहनकर ड्यूटी करेंगी। खबर के मुताबिक, ऐसा हिजाब बनाने में जीना ने पुलिस की मदद भी की, जो उनके काम और धर्म के अनुरूप हो। जीना ने कहा कि उन्हें गर्व है कि वह अपने समुदाय-खासकर महिलाओं का प्रतिनिधित्व कर रही हैं।

उनका मानना है कि हिजाब को वर्दी में शामिल किए जाने के बाद दूसरी महिलाएं भी पुसिल सेवा में में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित होंगी। जीना ने कहा, ”पुलिस की वर्दी में हिजाब को शामिल किए जाने का अर्थ है कि जो महिलाएं पहले पुलिस बल में शामिल होने के बारे में नहीं सोच सकती थीं, वे अब ऐसा कर सकती हैं। यह देखना बहुत सुखद है कि पुलिस ने किस प्रकार मेरे धर्म और संस्कृति को समाहित किया।”

उन्होंने आगे बताया कि पुलिस बल में शामिल होने के दौरान पुलिस कॉलेज में प्रशिक्षण के दौरान उनकी व्यक्तिगत आवश्यकताओं का पूरा ध्यान रखा गया। जीना ने कहा, ”मुसलमान समुदाय की मदद के लिए अधिक-से-अधिक मुस्लिम महिलाओं को आगे आने की आवश्यकता है।”

साल 2008 में न्यूजीलैंड पुलिस ने अपनी वर्दी में पगड़ी को शामिल किया था तब ड्यूटी पर पगड़ी पहनने वाले नेल्सन कांस्टेबल जगमोहन माल्ही पहले अधिकारी बने थे। बीबीसी की एक रिपोर्ट अनुसार, ब्रिटेन में लंदन की मेट्रोपोलिटन पुलिस ने 2006 और स्कॉटलैंड पुलिस ने 2016 में वर्दी में हिजाब को पहनने की अनुमति दी थी। ऑस्ट्रेलिया में विक्टोरिया पुलिस की माहा सुक्कर ने 2004 में हिजाब पहना था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.