ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की तैयारी शुरू, दूसरी तरफ ट्वीटर अकाउंट हमेशा के लिए सस्पेंड

ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की तैयारी शुरू, दूसरी तरफ ट्वीटर अकाउंट हमेशा के लिए सस्पेंड

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का अकाउंट ट्वीटर ने हमेशा के लिए सस्पेंड कर दिया है। इससे पहले फेसबुक और इंस्टाग्राम ने नए राष्ट्रपति जो बाइडन के शपथ ग्रहण समारोह न होने तक उनके सस्पेंड रखने का फैसला किया था।

ट्विटर की तरफ से जारी बयान में कहा गया है, “डोनाल्ड ट्रंप के @realDonaldTrump अकाउंट के हालिया ट्वीट को देखने के बाद हमने उनके अकाउंट को स्थायी रूप से सस्पेंड कर दिया है। इसे हिंसा को और भड़काने के जोखिम को देखते हुए सस्पेंड किया गया है। इस सप्ताह बुधवार को हुई वाशिंगटन टीसी की भयावह घटनाओं के संदर्भ में हमने स्पष्ट कर दिया है कि ट्विटर नियमों के उल्लंघनों के कारण ऐसी कार्रवाई की जाएगी।”

दूसरी तरफ प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अगर भीड़ को कैपिटल इमारत में घुसने के लिए भड़काने के मामले में ‘तत्काल’ इस्तीफा नहीं देते हैं तो सदन उन्हें हटाने के लिए महाभियोग लाने संबंधी प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ेगी। उल्लेखनीय है कि 3 नवंबर को अमेरिका में राष्ट्रपति के लिए चुनाव हुआ था जिसमें ट्रंप की हार हुई थी।

ये भी पढ़ें: महाराष्ट्र के भंडारा जिला में दर्दनाक हादसा, 10 नवजात बच्चों की जलकर मौत

अब जो बाइडन 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद की शपथ लेने वाले वाले हैं। इसी बीच बुधवार को ट्रंप समर्थकों ने उनकी हार को अस्वीकार न करते हुए वॉशिंगटन स्थित कैपिटल बिल्डिंग पर चढ़ाई कर दी। ट्रंप संमर्थक पहले बिल्डिंग के अंदर घुसे और लुटपाट मचाया। इतना ही आग भी लगा दिया। इस हिंसा में पांच लोगों की मौत हो गई।

अब अमेरिका में इस घटना के बाद ट्रंप को हटाने की मांग उठ रही है। पेलोसी और डेमोक्रेट नेता का ये मानना है कि बुधवार को कैपिटल बिल्डिंग (संसद) में ट्रंप के समर्थकों के घुसने की घटना के बाद ट्रंप को तत्काल अपने पद से हटाया जाना चाहिए।

एक बयान में पेलोसी ने कहा, “सदस्य उम्मीद करते हैं कि ट्रंप तत्काल इस्तीफा दे देंगे। लेकिन अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो मैंने रूल्स कमेटी को निर्देश दिया है कि वे सांसद जेमी रस्किन के 25वें संशोधन और महाभियोग के प्रस्ताव के साथ आगे बढ़ें।”

इस मुद्दे पर हाउस डेमोक्रेटिक कॉकस की घंटों चली बातचीत के बाद उन्होंने कहा, “नियम के अनुसार, सदन सभी विकल्पों को सुरक्षित रखेगा जिनमें 25वां संशोधन, महाभियोग का प्रस्ताव, महाभियोग के लिए विशेषाधिकार प्रस्ताव शामिल है।”

ये भी पढ़ें: पति को धर्मपरिवर्तन करने वाली पत्नी को देनी होगी 3 लाख की आर्थिक गारंटी: कोर्ट

वहीं, अमेरिकी सांसद प्रमिला जयपाल ने कहा, “महाभियोग प्रक्रिया तत्काल शुरू कर देनी चाहिए।” जबकि सांसद कइयालीई कहेले ने कहा, “ट्रंप को राष्ट्रपति पद से हटाने का वह पूरी तरह समर्थन करते हैं, चाहे वह 25 वां संशोधन के इस्तेमाल के जरिए हो या उनके खिलाफ महाभियोग का चौथा अनुच्छेद लाना हो।”

उन्होंने कहा कि अमेरिका को ट्रंप के व्हाइट हाउस में बने रहने से असुरक्षा है। हाउस कमेटी के अध्यक्ष सांसद ग्रेगरी मीक्स ने विदेशी मामलों पर कमेटी के डेमोक्रेटिक सांसदों द्वारा ट्रंप पर महाभियोग चलाने की मांग का नेतृत्व किया। सांसदों ने पेलोसी को लिखे पत्र में कहा है कि लोकतंत्र के मामले में अमेरिका की वैश्विक नेतृत्व की स्थिति और कानून के शासन को बहाल करने के लिए उन्हें जिम्मेदार ठहराया जाना बेहद जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.