ओवैसी ने भी जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, देखें कहां से कौन बनेगा कैंडिडेट

ओवैसी ने भी जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, देखें कहां से कौन बनेगा कैंडिडेट

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्देनजर असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) ने भी 9 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है। पार्टी ने जो पहली लिस्ट जारी की है उसमें डॉ. महताब को लोनी (गाजियाबाद), फुरकान चौधरी को गढ़ मुक्तेश्वर (हापुड़) से कैंडिडेट बनाया गया है।

इसके अलावा, हाजी आरिफ को धौलोना (हापुड़), रफत खान को सिवाल खास (मेरठ), जीशान आलम को सरधाना (मेरठ), तस्लीम अहम को किठोर (मेरठ), अमजद अली को बेहट (सहारनपुर), शाहीन रजा खान को बरेली-124 (बरेली) मरगूब हसन को सहारनपुर देहात (सहारनपुर) विधानसभा क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया गया है।

ओवैसी ने भी जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, देखें कहां से कौन बनेगा कैंडिडेट

हालांकि, AIMIM ने केवल मुस्लिम प्रत्याशियों को मौका दिया है। शायद ऐसा इसलिए भी है क्योंकि जिन सीटों पर ओवैसी ने अपने उम्मीदवार उतारे हैं वे सभी मुस्लिम बहुल क्षेत्र हैं।

ये भी पढ़ें: आजम खान के जान को खतरा, जेल से बाहर आने के बाद बोले अब्दुल्ला

जैसा कि मालूम है कि कुछ दिनों पहले असदुद्दीन ओवैसी को ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड (AIMPLB) के एक सदस्य मौलाना खलील-उर-रहमान सज्जाद नोमानी ने पत्र लिखा गया था, जिसमें कहा था कि जिन सीटों पर जीत पक्की हो, बस उन सीटों पर AIMIM को अपने उम्मीदवार उतारने चाहिए।

मौलान नोमानी ने अपने पत्र में 11 जनवरी का भी जिक्र किया है जिस दिन यूपी के कैबिनेट के मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य समेत अन्य OBC नेताओं ने बीजेपी छोड़ी थी। उन्होंने कहा था कि जो लोग ‘निर्दयी’ हैं, उनके खिलाफ वोटों का बंटवारा होने से रोकना चाहिए।

उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में ओवैसी की पार्टी अकेले चुनाव मैदान में उतरी है। उसने प्रदेश की 100 सीटों पर उम्मीदवार उतारने की बात कही है। AIMIM ने 2017 के विधानसभा चुनाव में 38 सीटों पर लड़ा था, लेकिन 37 सीटों पर उसकी जमानत जब्त हो गई थी।

ये भी पढ़ें: मौलाना नोमानी का ओवैसी को खत, कहा- सिर्फ वहीं से चुनाव लड़ें जहां जीत पक्की हो

AIMIM को तब 0.24 फीसदी वोट मिले थे। यूपी के इस साल हो रहे चुनाव के लिए AIMIM ने पहले ओम प्रकाश राजभर की पार्टी से समझौता किया था। लेकिन बाद में राजभर में समाजवादी पार्टी से समझौता कर लिया। इसके बाद AIMIM अकेले पड़ गई।

उत्तर प्रदेश विधानसभा में कुल 403 सीटें हैं। इस बार सात चरणों में वोटिंग होनी है। इन चरणों के तहत 10 फरवरी, 14 फरवरी, 20 फरवरी, 23 फरवरी, 27 फरवरी, 3 मार्च और 7 मार्च को मतदान होगा। नतीजे 10 मार्च को बाकी राज्य (पंजाब, मणिपुर, उत्तराखंड और गोवा) के साथ आएंगे।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.