नन बदसलूकी मामले पर राहुल गांधी ने कहा- अब RSS को संघ परिवार नहीं कहूंगा

नन बदसलूकी मामले पर राहुल गांधी ने कहा- अब RSS को संघ परिवार नहीं कहूंगा

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्रेन से एक नन को उतारकर उनसे पूछताछ करने की घटना पर प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने गुरुवार को कहा है कि वो आगे से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) को अब संघ परिवार नहीं कहेंगे।

राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, “मेरा मानना है कि आएसएस व सम्बंधित संगठन को संघ परिवार कहना सही नहीं है। परिवार में महिलाएं होती हैं, बुजुर्गों के लिए सम्मान होता, करुणा और स्नेह की भावना होती है- जो आएसएस में नहीं है। अब आएसएस को संघ परिवार नहीं कहूंगा।”

राहुल गांधी ने आगे कहा है कि हमारे लिए यह एक राष्ट्र के रूप में आत्मनिरीक्षण करने और ऐसी विभाजनकारी ताकतों को हराने के लिए सुधारात्मक कदम उठाने का समय है। राहुल के अलावा कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भी भाजपा पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि गृह मंत्री अमित शाह इस मामले में खोखले बयान दे रहे हैं।

ये भी पढ़ें: राकेश टिकैत का बड़ा बयान, कहा- किसानों को फिर से दिल्ली में घुसना होगा

उन्होंने घटना से संबंधित एक वीडियो साझा किया है और साथ में लिखा है, “कौन-सा राजनीतिक दल ऐसी सरकार चलाता है जिसमें ये गुंडे ट्रेन में यात्रा कर रही महिलाओं की निजी जानकारी मांगते हैं और उन्हें परेशान करते हैं?…..भाजपा….। इनमें से कुछ किस पार्टी की छात्र इकाई के सदस्य हैं?…..भाजपा….।”

केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मामले पर हस्तक्षेप करने की मांग की है। उन्होंने गृहमंत्री को पत्र लिखा है और मामले को निन्दनीय करार दिया है।

दरअसल, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के वैचारिक संरक्षक दल अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) और बजरंग दल के सदस्यों ने 19 मार्च को हरिद्वार-पुरी उत्कल एक्सप्रेस में सफर कर रही ननों को उतार कर पूछताछ की थी और धर्म परिवर्तन करने का आरोप लगाया था।

ये भी पढ़ें: BJP विधायक का बयान, केरल की साक्षरता है राज्य में भाजपा की राह में रोड़ा

एबीपी के सदस्यों ने ननों से रेलवे स्टेशन पर पूछताछ थी। फिर जांच के बाद उन सभी आगे बढ़ने की अनुमति दे दी थी। हालांकि, किसी भी तरह का धर्म परिवर्तन का मामला नहीं था। जैसाकि मालूम एबीवीपी आरएसएस की छात्र शाखा है, जो भाजपा की वैचारिक संरक्षक है।

नन बदसलूकी मामले पर राहुल गांधी ने कहा- अब RSS को संघ परिवार नहीं कहूंगा

घटना से संबंधित 25 सेकंड का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें देखा जा सकता है कि कुछ पुरुषों द्वारा कुछ महिलाएं घिरी हैं, जिनमें से कुछ पुलिसकर्मी लगती हैं।

राहुल गांधी ने ननों के साथ कथित बदसलूकी का वीडियो वायरल होने के बाद राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पर करारा हमला किया है। उन्होंने एक अन्य ट्वीट में लिखा है कि उत्तर प्रदेश में केरल की नन पर हुआ हमला संघ परिवार के जहरीले प्रोपोगेंडा (दुष्प्रचार) का नतीजा है, जो अल्पसंख्यकों को कुचलने के लिए एक धर्म को दूसरे धर्म से लड़ाता है।

राहुल गांधी ने आगे कहा है कि हमारे लिए यह एक राष्ट्र के रूप में आत्मनिरीक्षण करने और ऐसी विभाजनकारी ताकतों को हराने के लिए सुधारात्मक कदम उठाने का समय है। उल्लेखनीय है कि इससे पहले भी एबीवीपी के सदस्यों द्वारा राह चलते लोगों को रोक पूछताछ करने के मामले सामने आते रहे हैं, जो कानून अपराध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.