आज भी नहीं निकला कोई नजीता, सरकार ने 9 दिसंबर को फिर बुलाई बैठक

आज भी नहीं निकला कोई नजीता, सरकार ने 9 दिसंबर को फिर बुलाई बैठक

नई दिल्ली: कृषि कानून के खिलाफ किसान आंदोलन का आज 10वां दिन है। किसानों और सरकार के बीच आज शनिवार को पांचवें दौर की बैठक हुई। लेकिन पिछले चार बैठकों की तरह ही इस बार भी कोई नतीजा नहीं निकल सका। अब अगले दौर की बैठक 9 दिसंबर को होगी। खबरों के मुताबिक, किसान संगठनों के नेता विज्ञान भवन में ही तख्‍ती लेकर बैठ गए। उनकी तख्ती पर लिखा था- हां या नहीं।

किसान नेताओं का कहना है कि अब जवाब हां या नहीं में चाहिए। जबकि कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और पीयूष गोयल बैठक के कमरे से बाहर निकल गए। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि अगले 9 दिसंबर को सभी हितधारकों के अनुरोध पर किसान नेताओं और केंद्र सरकार के बीच फिर से वार्ता होगी।

विज्ञान भवन से निकले किसान नेताओं ने बैठक खत्म होने के बाद कहा, “केंद्र सरकार ने कहा है कि वे हमें 9 दिसंबर को एक प्रस्ताव भेजेंगे। हम आपस में इस पर चर्चा करेंगे जिसके बाद उसी दिन उनके साथ बैठक होगी।”

बताया जा रहा है कि बातचीत के सरकार के खिलाफ बैठक के दौरान किसान भड़क गए। उन्होंने कह दिया कि सरकार मांगे पूरी करे, नहीं तो मीटिंग छोड़कर चले जाएंगे। उधर, कृषि मंत्री ने किसानों से अपील करते हुए कहा कि आप सीनियर सिटीजंस और बच्चों से घरों को लौटने के लिए कहिए।

किसान नेताओं ने सरकार से बातचीत के दौरान कहा, “हमारे पास एक साल की सामग्री है। हम पिछले कई दिनों से सड़क पर हैं। अगर सरकार चाहती है कि हम सड़क पर रहें, तो हमें कोई समस्या नहीं है। हम अहिंसा का रास्ता नहीं अपनाएंगे। इंटेलिजेंस ब्यूरो आपको सूचित करेगा कि हम विरोध स्थल पर क्या कर रहे हैं।” किसानों ने कहा कि हम कॉरपोरेट फार्मिंग नहीं चाहते हैं। सरकार को इस कानून से फायदा होगा, किसान को नहीं।

उधर, पंजाबी सिंगर और एक्टर दिलजीत सिंह दोसांझ शनिवार को सिंधु बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे किसानों से मिलने के लिए पहुंचे। उन्होंने किसानों से मुलाकात के बाद उन्हें संबोधित किया।

दोसांझ ने कहा, “हमारा केंद्र से सिर्फ एक अनुरोध है कि कृपया किसानों की मांगों को पूरा करें। यहां सभी लोग शांति से बैठे हैं और पूरा देश किसानों के साथ है। आप सभी को सलाम, किसानों ने एक नया इतिहास रचा है। यह इतिहास आने वाली पीढ़ियों को सुनाया जाएगा। किसानों के मुद्दों को किसी के द्वारा भी मोड़ना नहीं चाहिए।”

आपको बता दें कि किसानों के साथ बैठक से पहले आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक अहम बैठक बुलाई थी। गृहमंत्री अमित शाह, कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और पीयूष गोयल इस बैठक में शामिल हुए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.