अब मेहविश हयात ने उठाया मुस्लिम किरदारों के गलत फिल्मांकन पर सवाल

अब मेहविश हयात ने उठाया मुस्लिम किरदारों के गलत फिल्मांकन पर सवाल

फिल्मों में मुस्लिम किरदारों के गलत फिल्मांकन के मुद्दे को हाल ही में हॉलीवुड एक्टर रिज अहमद ने जोर-शोर से उठाया था। रिज ने मुस्लिम किरदारों के पेश करने के पैट्रन को बदलने पर जोर दिया था। अब पाकिस्तान की टॉप एक्ट्रेस मेहविश हयात ने इसी बात को दोहराया है। उनका मानना है कि हॉलीवुड और बॉलीवुड की फिल्मों में मुस्लिमों को जिस तरह के किरदारों में पेश किया जाता है उससे दुनिया के सामने मुसलमानों और इस्लाम की गलत छवि पेश होती है।

मेहविश हयात ने अपनी बात को रखते हुए दो ट्वीट्स किए हैं। साथ में दो वीडियो भी शेयर किए हैं। पहले ट्वीट ने उन्होंने लिखा है, “मुस्लिमों को गलत ढंग से पेश किए जाने का मुद्दा और कैसे ये इस्लामोफोबिया को बढ़ावा दे रहा है, मेरे लिए मर्म से जुड़ा है।”

अब मेहविश हयात ने उठाया मुस्लिम किरदारों के गलत फिल्मांकन पर सवाल

अपनी बात तो बढ़ाते हुए उन्होंने कहा, “मैं खुश हूं कि रिज अहमद सकारात्मक कदम उठा रहे हैं। ये बदलाव का वक्त है। पाकिस्तानी फिल्म इंडस्ट्री को इसे काउंटर करना चाहिए जिस तरह हमें हॉलीवुड और बॉलीवुड में दिखाया जाता है। हमें अपने बारे में फिल्में चाहिए न कि सिर्फ पाकिस्तान के लिए। यही वो बात है जिसकी मैंने ओस्लो में 2019 में वकालत की थी।”

ये भी पढ़ें: फिल्मों में मुसलमान और अरब को आमतौर पर बदमाश दिखाने की परम्परा क्यों रही है?

दरअसल, मेहविश ने अपने दो पहले के वीडियो ट्वीट्स किए हैं जब उन्होंने ओस्लो में एक स्पीच दी थी। ओस्लो में उन्होंने कहा था, ”ये सब मेरे लिए क्यों मायने रखता है? क्या मुझे खुद को बस अपनी फिल्में करके आगे बढ़ते रहना चाहिए?”

उन्होंने आगे कहा था, “मैं ऐसा नहीं कर सकती क्योंकि मैं यकीन रखती हूं कि हम जो फिल्म इंडस्ट्री में हैं उन पर भारी जिम्मेदारी है। सिनेमा बहुत शक्तिशाली औजार है।” ओस्लो स्पीच में पाकिस्तानी एक्ट्रेस ने ये भी कहा था कि हॉलीवुड की फिल्मों- ‘होमलैंड’, ‘जीरो डार्क थर्टी’ और ‘द ब्रिंक’ जैसी फिल्मों से जो मेरे देश की छवि दिखाई गई, उससे मैं निश्चित तौर पर सहमती नहीं रखती।”

मेहविश हयात ने इसके बाद कहा था कि बड़े स्क्रीन के पास लोगों का नजरिया और व्यवहार बदल देने तक की ताकत है। एक्ट्रेस के मुताबिक, बंदूकधारी आतंकवादियों और महिलाओं के उत्पीड़न से इतर पाकिस्तान में अच्छा भी बहुत कुछ है, जिसे दुनिया के सामने लाया जाना चाहिए।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.