नीतीश कैबिनेट का हुआ विस्तार, इन 17 नेताओं को दिलाई गई मंत्री पद की शपथ

नीतीश कैबिनेट का हुआ विस्तार, इन 17 नेताओं को दिलाई गई मंत्री पद की शपथ

बिहार में पांचवीं बार मुख्यमंत्री बने नीतीश कुमार ने मंगलवार को अपने कैबिनेट का विस्तार किया। कैबिनेट के लिए बीजेपी के नौ और जेडीयू के आठ नेताओं ने मंत्री पद की शपथ ली। सबसे पहले बीजेपी नेता सैयद शाहनवाज हुसैन ने पद और गोपनीयता की शपथ ली। उन्होंने उर्दू भाषा में शपथ ली। इसके बाद जेडीयू नेता और नालंदा से विधायक श्रवण कुमार ने शपथ ली। इससे पहले भी नीतीश कुमार सरकार में श्रवण कुमार संसदीय कार्य मंत्री रह चुके हैं।

माना जा रहा है कि शाहनवाज हुसैन को बिहार कैबिनेट में जगह दिला कर भाजपा पूर्वांचल से सटे पश्चिम बंगाल के मुस्लिम इलाकों को बंगाल विधानसभा चुनाव में साधना चाहती है। शाहनवाज लंबे समय से पार्टी के केंद्रीय राजनीति से दरकिनार रखे गए थे। 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्हें पार्टी ने टिकट नहीं दिया था। इसके बाद वो लगातार पार्टी के प्रवक्ता के तौर पर टेलीविजन चैनलों पर देखे जा रहे थे। अक्सर तब जब उनकी पार्टी मुस्लिम मुद्दों पर घिरी होती थी। शाहनवाज को दरकिनार किए जाने के बाद लगातार भाजपा पर मुस्लिम विरोध होने का आरोप लगता रहे हैं।

ये भी पढ़ें: आज होगा नीतीश कैबिनेट पहला विस्तार, देखें BJP-JDU के संभावित मंत्रियों की लिस्ट

गोपालगंज सीट से बीजेपी विधायक सुभाष सिंह को कैबिनेट में जगह मिली है। गोपालगंज से बीजेपी ने दो चेहरों को मंत्रिमंडल में शामिल किया है। बीजेपी विधायक नीरज कुमार बबलू को भी मंत्री पद शपथ दिलाया गया है। सुपौल जिले के छातापुर से विधायक रहे नीरज बब्लू को जगह मंत्रिमंडल में जगह दी गई है। नीरज कुमार बब्लू दिवंगत फिल्म अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के चचेरे भाई हैं।

जेडीयू नेता मदन सहनी ने भी मंत्री पद की ही शपथ है। मिथिलांचल इलाके में सहनी नीतीश कुमार और जेडीयू के मजबूत स्तंभ माने जाते हैं। जेडीयू कोटे से निर्दलीय विधायक सुमीत सिंह को भी मंत्री परिषद में जगह दी गई है। इन्होंने जमुई की चकाई सीट से जीत दर्ज की थी। सुमीत सिंह चिराग पासवान के मुखर विरोध माने जाते हैं।

ये भी पढ़ें: गांव की इस डांसिंग गर्ल ने बनाया माधुरी दीक्षित को दिवाना, धक-धक गर्ल ने लिखा- लाजवाब, वाह!

नीतीश कैबिनेट शपथ ग्रहण का क्रमवार

  1. शाहनवाज हुसैन (बीजेपी एमएलसी) मुस्लिम
  2. श्रवण कुमार (जेडीयू विधायक नालंदा): कुर्मी
  3. मदन सहनी (बहादुरपुर से जेडीयू विधायक)
  4. प्रमोद कुकार (मोतिहारी से बीजेपी विधायक)
  5. संजय कुमार झा (पूर्व मंत्री जेडीयू नेता)
  6. लेसी सिंह (धमदाहा से जेडीयू विधायक)
  7. सम्राट चौधरी (बीजेपी एमएसी)
  8. नीरज सिंह बबलू (छातापुर से बीजेपी)
  9. सुभाष सिंह (गोपालगंज से बीजेपी विधायक
  10. नितिन नवीन (पटना बांकीपुर से बीजेपी विधायक)
  11. सुमित कुमार सिंह (चकाई से निर्दलीय विधायक)
  12. सुनील कुमार (भोरे से जेडीयू विधायक)
  13. नारायण प्रसाद (नौतन से बीजेपी विधायक)
  14. जयंत राज (अमरपुर से जेडीयू विधायक)
  15. आलोक रंजन (सहरसा से बीजेपी विधायक
  16. जमां खान, चैनपुर से विधायक (हाल ही में बसपा से जेडीयू में शामिल हुए हैं।
  17. जनक राम (गोपालगंज से पूर्व बीजेपी सांसद)

नीतीश कुमार ने सोमवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा था, “जब भी मुझे बीजेपी से लिस्ट मिल जाएगी, हम कैबिनेट विस्तार करेंगे।” फिलहाल, नीतीश कुमार को लेकर बिहार के कैबिनेट में 14 सदस्य हैं। इनमें से सात बीजेपी की सीटे हैं, जिनमें दो उप-मुख्यमंत्री की सीटें हैं और पांच सीटें जेडीयू के पास हैं। बाकी दो सीटें छोटे गठबंधन के साथियों- जीतन राम मांझी की हिंदुस्तान अवाम मोर्चा और विकासशील इंसान पार्टी को दी गई हैं। अधिकतम 36 लोग कैबिनेट में हो सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.