कोरोना का एक बदला रूप सामने आने के बाद हड़कंप, सरकार ने बुलाई आपात बैठक

कोरोना का एक बदला रूप सामने आने के बाद हड़कंप, सरकार ने बुलाई आपात बैठक

नई दिल्ली: ब्रिटेन में कोरोना वायरस का एक बदला हुआ रूप सामने आया है। इससे कोविड-19 संक्रमण तेजी से फैल रहा है। इसको लेकर कई देशों ने आपात बैठक बुलाई है। भारत में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड-19 के इस नई स्ट्रेन पर चर्चा करने के लिए अपने संयुक्त निगरानी समूह (जेएमजी) की सोमवार को आपात बैठक बुलाई है।

ब्रिटेन में इस नए कोविड स्ट्रेन के जोखिम को देखते हुए यूरोपीय संघ के देशों ने अपनी सीमाओं को बंद करने के साथ ही यातायात को निलंबित कर दिया है। ब्रिटेन की सरकार ने शनिवार को कोविड-19 का एक नया स्ट्रेन सामने के बाद लंदन समेत देश के कई हिस्सों में लॉकडाउन लागू कर दिया। बताया जा रहा है कि नए स्ट्रेन से कोरोना महामारी और अधिक खतरा बढ़ गया। इससे 70 फीसदी अधिक संक्रामक हो सकता है।

पहले ही कोरोना महामारी से जुझ रहे इटली ने ब्रिटेन में स्टेन की खबर मिलने के बाद अपने यहां सभी हवाई अड्डों से आगमन को निलंबित कर दिया है। दो सप्ताह के भीतर ब्रिटेन में यात्रा करने वाले व्यक्तियों के देश में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

ये भी पढ़ें: BJP नेता और ड्रग्स तस्कर आरोपी लुखाउसी को जमानत, बृंदा ने वीरता पुरस्कार लौटाया

इटली के स्वास्थ्य मंत्री रॉबर्टो स्पेरानजा ने बताया, “मैंने पिछले 14 दिनों के भीतर ब्रिटेन की यात्रा करने वाले लोगों के देश में प्रवेश करने पर रोक लगाए जाने के आदेश पर हस्क्षतार किए है। जो लोग पहले ही ब्रिटेन से इटली आ चुके हैं, उन्हें कोविड परीक्षण करवाना होगा।”

इटली के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि नए प्रतिबंध 6 जनवरी तक लागू रहेंगे। इस वर्ष के आखिर तक एस्टोनिया के प्रधानमंत्री जुरी रातास ब्रिटेन से हवाई यातायात को निलंबित करने की घोषणा की है।

सरकारी वेबसाइट पर जारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, “सरकार ने सावधानी बरतने की आवश्यकता पर सहमति व्यक्त करते हुए ब्रिट्रेन और अन्य देशों के साथ हवाई यातायात को अस्थाई रूप से निलंबित कर दिया। यह निर्णय हमारे लोगों के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए किया गया है। लोगों से विदेश यात्रा से बचने की सिफारिश की गई है।”

ये भी पढ़ें: कम्युनिस्ट नैतिकता के बिना आर्थिक समाजवाद मुझे आकर्षित नहीं करता

रविवार को फिनिश इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ एंड वेलफेयर (टीएचएल) ने फिनलैंड और ब्रिटेन के बीच यात्रा को निलंबित करने की सिफारिश के बाद सोमवार से दो सप्ताह के लिए ब्रिटेन से हवाई यातायात को निलंबित कर दिया है।

नए क्वारंटीन उपायों के तहतसाइप्रस ने ब्रिटेन से आने वालों और कोरोना परीक्षण में निगेटिव पाए जाने वाले लोगों को 10 से 14 दिनों तक आईसोलेशन में रखने का फैसला किया है।

स्पेन में हवाई अड्डों और बंदरगाहों पर यात्रियों पर निगरानी बढ़ा दी गई है। स्पेन आने वाले सभी लोगों को 72 घंटे के पहले की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव दिखाना अनिवार्य कर दिया किया गया है।

मीडिया ने स्वीडन के गृह मंत्री मिका डैमबर्ग के हवाले से बताया है कि सोमवार को ब्रिटेन के आगमन पर आधिकारिक प्रतिबंध की घोषणा किए जाने उम्मीद है।

लिथुआनिया ने भी ब्रिटेन से आने वाली सभी यात्री उड़ानों को निलंबित करने का फैसला किया। आयरलैंड की मीडिया के मुताबिक, आयरलैंड ने ब्रिटेन के साथ समुद्र, वायु और सड़क मार्ग की अपनी सीमा को 48 घंटे के लिए निलंबित कर दिया है।

ये भी पढ़ें: अंकिता लोखंडे और टीवी शो ‘पवित्र रिश्ता’ की टीम ने सुशांत सिंह को दी श्रद्धांजलि

एक बुल्गेरियन नेशनल टेलीविजन की रिपोर्ट के मुताबिक, आज सोमवार से बुल्गारिया ने आधी रात से 31 जनवरी तक ब्रिटेन के साथ हवाई यातायात को निलंबित कर दिया है। वहीं, नीदरलैंड ने रविवार को ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर 1 जनवरी तक प्रतिबंध लगा दिया।

ब्रिटेन, डेनमार्क और दक्षिण अफ्रीका के साथ इजरायल ने अपने सभी आवागम पर अनिश्चित काल के लिए प्रतिबंध लगा दिया है। अल-सल्वाडोर ने तत्काल प्रभाव से पिछले 30 दिनों में ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका गए लोगों के देश में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है।

जर्मनी ने भी पिछले 30 दिनों के दौरान ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका की यात्रा पर गए लोगों के देश में प्रवेश पर सोमवार आधी रात से प्रतिबंध लगा दिया है। ब्रिटेन के साथ फ्रांस ने सभी तरह के यातायात को 48 घंटे के लिए अपनी सीमाओ को बंद कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.