आदिवासी युवक के साथ बर्बरता, गाड़ी के पीछे बांध मिलो घसीटा, हुई मौत

आदिवासी युवक के साथ बर्बरता, गाड़ी के पीछे बांध मिलो घसीटा, हुई मौत

मध्य प्रदेश के नीमच से हैरान कर देने वीडियो सामने आया है, जहां एक आदिवासी युवक को कुछ लोग पहले बुरी तरह से पिट रहे हैं और उसके बाद उसे गाड़ी से बांधकर घसीट रहे हैं। बताया जा रहा है कि यह घटना 26 अगस्त की है। घटना के बाद इलाज के दौरान युवक की मौत हो गई है।

मानवता को शर्मसार कर देने वाला यह घटना सिंगोली थाना क्षेत्र के ग्राम अथवा कलां में गुरुवार सुबह को पेश आया है। बताया जा रहा है कि गुरुवार की सुबह कन्हैया लाल भील उर्फ कान्हा (35) निवासी बाणदा अपने एक अन्य साथी के साथ ग्राम अथवा कलां के पास से जा रहे थे। इसी दौरान गुर्जर समाज के किसी अन्य व्यक्ति से मोटरसाइकिल की टक्कर हो गई।

विवाद बढ़ने के बाद गुर्जर समाज के लोगों ने मिलकर कन्हैया लाल भील को बुरी तरह पीटा और उन्हें पिकअप से बांधकर कई मीटर तक घसीटा। इस दौरान कन्हैया लाल अपने जीवन की भीख मांगते रहे लेकिन दबंगों ने उनकी एक न सुनी। इसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां उनकी मौत हो गई।

ये भी पढ़ें: चूड़ीवाले के बाद अब इंदौर में बिस्किट बेचने वाले के साथ बर्बरता

घटना का एक वीडियो राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शेयर किया है और शिवराज सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने लिखा, “ये मध्यप्रदेश में हो क्या रहा है…? अब नीमच ज़िले के सिंगोली में कन्हैयालाल भील नाम के एक आदिवासी व्यक्ति के साथ बर्बरता की बेहद अमानवीय घटना सामने आई है? मृतक को चोरी की शंका पर बुरी तरह से पीटने के बाद उसे एक वाहन से बांधकर निर्दयता से घसीटा गया, जिससे उसकी मौत हो गई?”

पुलिस का कहना है कि घटना में शामिल 8 लोगों को नामजद बनाया गया है। दो आरोपी चित्रमल गुर्जर और महेंद्र गुर्जर को गिरफ्तार किया जा चुका है, वहीं जो युवक घटना के वक्त पिक चला रहे थे, उन सबको भी हिरासत में लिया लिया गया है। बाकी के फरार आरोपियों की तलाश की जा रही है। पुलिस का कहना है कि जल्द ही उन्हें भी गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें: कोरोना ने माँ-बाप छीन लिए, अन्न के लिए पांचों बच्चे दर-दर की खा रहे हैं ठोकर

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आदिवासी युवक की पिटाई करने और घटना को अंजाम देने के बाद खुद ही आरोपियों ने पुलिस को इसकी सूचना दी। आरोपियों ने पुलिस को बताया कि उन्होंने एक चोर को पकड़ा है, जो घायल है। मौके पर पहुंची पुलिस ने युवक को नीमच अस्पताल पहुंचाया, जहां उसकी मौत हो गई।

इसके बाद वायरल वीडियो के जरिए यह सच्चाई सामने आई कि मृतक युवक के हाथ पैर बांधकर सड़क पर घसीटा भी गया था। उल्लेखनीय है कि बीते कुछ दिनों से मध्य प्रदेश में ऐसी कई धटनाएं हुई हैं। सतना, इंदौर, देवास और अब नीमच में अमानवीयता की घटनाएं सामने आई हैं। अधिकतर ऐसे मामलों में पीड़ित मुस्लिम होते हैं या आदिवासी-दलित। इन घटनाओं के बाद राज्य के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा के लॉ एंड ऑर्डर पर सवाले उठने शुरू हो गए हैं।


[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.