उत्तर प्रदेश में सपा और भीम आर्मी में हो सकता है गठबंधन!

उत्तर प्रदेश में सपा और भीम आर्मी में हो सकता है गठबंधन!

किसान आंदोलन और बदलते राजनीतिक परिदृश्य के बीच उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले अब नए राजनीतिक समीकरण की सुगबुगाहट तेज हो गई है। समाजवादी पार्टी (सपा) और राष्ट्रीय लोकदल के बीच पहले से ही गठबंधन है। लेकिन अब इस गठबंधन में भीम आर्मी के राजनीतिक विंग- आजाद समाज पार्टी के भी शामिल होने की संभावना बढ़ गई है।

न्यूज एजेंसी एआईएनएस ने सूत्रों के हवाले खबर दी है कि समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव और भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर के बीच बातचीत चल रही है। सूत्र ने कहा, “दोनों नेताओं ने तीन बार एक-दूसरे से बात की है और अगर सब कुछ ठीक रहा तो पश्चिम यूपी में 2022 के विधानसभा चुनाव में सपा-आरएलडी-भीम आर्मी के गठबंधन को देखा जा सकता है।”

साल 2019 के लोकसभा चुनाव में सपा-रालोद के बीच गठबंधन हुआ था जिसमें आगे चलकर बसपा को भी शामिल किया गया था। जब चन्द्रशेखर आजाद से इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने सभी सवालों को खारिज कर दिया।

ये भी पढ़ें: पहले गोड्से ‘भक्त’ को पार्टी में शामिल कराया, अब हिंदू महासभा को कांग्रेस ने भेजा न्योता

हालांकि, उन्होंने कहा कि भाजपा को हराने के लिए सभी दलों को एक साथ आना होगा, जिससे राज्य और इसके लोगों, विशेष रूप से कमजोर वर्गो को अपूरणीय क्षति हुई है। इसी बीच, भीम आर्मी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पश्चिमी यूपी में वर्तमान स्थिति में, सपा-आरएलडी-भीम आर्मी गठबंधन एक विजयी संयोजन साबित हो सकता है।

उत्तर प्रदेश में सपा और भीम आर्मी में हो सकता है गठबंधन!

उन्होंने कहा, “सबसे अच्छी बात यह है कि भीम आर्मी और रालोद मुख्यमंत्री पद की दौड़ में नहीं हैं। गठबंधन तभी टूटता है जब शीर्ष पद के लिए एक से अधिक दावेदार हों।” वहीं चन्द्रशेखर ने पत्रकारों से कहा कि उनकी पहली प्राथमिकता आगामी पंचायत चुनाव अपने बैनर के तहत लड़ने की है।

ये भी पढ़ें: पहले गोड्से ‘भक्त’ को पार्टी में शामिल कराया, अब हिंदू महासभा को कांग्रेस ने भेजा न्योता

चन्द्रशेखर ने कहा, “हम पंचायत चुनावों में बूथ स्तर तक अपने संगठन का निर्माण करेंगे और फिर भविष्य की कार्रवाई तय करेंगे।” राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि मुस्लिम, जाट और दलितों को सपा-रालोद-भीम आर्मी गठबंधन एक मंच पर ला सकता है और इससे क्षेत्र में भाजपा को नुकसान पहुंच सकता है।

देखा जाए तो अखिलेश यादव भी विधानसभा चुनावों के लिए उत्तर प्रदेश एक आक्रामक सहयोगी की तलाश में हैं, क्योंकि पिछले साल बसपा ने उनका साथ छोड़ दिया था और और भीम आर्मी इस स्थान पर फिट होती दिख रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.