हैदराबाद नगर निगम चुनाव: BJP को पोस्टल बैलेट्स में बढ़त, AIMIM को 1 सीट पर जीत

हैदराबाद नगर निगम चुनाव: BJP को पोस्टल बैलेट्स में बढ़त, AIMIM को 1 सीट पर जीत

हैदराबाद: हैदराबाद नगर निगम चुनाव के वोटो की गिनती शुरू हो गई है। इस बार 150 सीटों पर 1,122 प्रत्याशी मैदान में हैं। इस चुनाव के लिए प्रचार में बीजेपी ने अपने सभी टॉप नेताओं को झोंक दिया था इसलिए ये चुनाव काफी रोचक हो गया है। बीजेपी और असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी के बीच इस बार कड़ा मुकाबला है। बीजेपी पोस्टल बैलेट्स में बढ़त बनाए हुए है।

साढ़े दस बजे तक आए रुझानों के मुताबिक, 77 सीटों पर बीजेपी बढ़त बनाए हुई है। एक सीट पर जीत से साथ ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) का खाता खुल चुका है। हालांकि, वह 18 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं, टीआरएस 34 सीटों पर आगे चल रही है। जबकि कांग्रेस एक सीट पर आगे है।

ये भी पढ़ें: आदित्य की वेडिंग रिसेप्शन में पत्नी संग गोविंदा ने लगाए जमकर ठुमके, वीडियो वायरल

देश के सबसे बड़े नगर निगमों में से ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम एक है। इस नगर निगम में चार जिले आते हैं- हैदराबाद, रंगारेड्डी, संगारेड्डी और मेडचल-मलकजगिरी। 24 विधानसभा क्षेत्र इस पूरे इलाके में शामिल हैं और तेलंगाना के 5 लोकससभा सीटें आती हैं।

साल 2016 में हुए ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव (जीएचएमसी) में टीआरएस ने 150 वार्डों में से 99 वार्ड में जीत हासिल की थी, जबकि असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम को 44 सीटों पर जीत मिली थी। वहीं बीजेपी महज तीन सीट ही जीत पाई थी। जबकि कांग्रेस को दो वार्डों में जीत मिली थी।

ये भी पढ़ें: चौथे दौर की वार्ता भी रहा बेनतीजा, 5 दिसंबर को सरकार ने फिर बुलाई बैठक

अगर इस बार की बात करें तो बीजेपी के 149 प्रत्याशी मैदान में हैं। टीआरएस ने सभी 150 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं। कांग्रेस 146 सीटों पर लड़ी है। जबकि असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ने महज 51 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। दूसरे दलों की बात की जाए तो टीडीपी 106, सीपीआई 17, सीपीएम 12, निर्दलीय 415 और अन्य पार्टियों से 76 प्रत्याशी मैदान में हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.