तबाही के 24 घंटे बाद भी सैकड़ों लोग लापता, अब तक 14 शवों को निकाला गया

तबाही के 24 घंटे बाद भी सैकड़ों लोग लापता, अब तक 14 शवों को निकाला गया

उत्तराखंड के चमोली जिले में ग्लेशियर फटने के बाद आए तबाही के 24 घंटे बाद भी 100 से अधिक लोग लापता हैं जबकि 14 लोगों का शव अब तक मलबे से निकाला जा चुका है। लापता लोगों में अक्सर ऋषिगंगा और धौलीगंगा पर बन रहे हाइड्रो प्रोजेक्ट में काम करने वाले मजदूर हैं। अब तक 15 लोगों को सुरक्षित निकाला गया है।

घटना के बाद लगातार स्थानीय पुलिस और प्रशासन के साथ एनडीआरएफ, आईटीबीपी और सेना राहत बचाव कार्य में जुटी हुई हैं। भारतीय वायुसेना ने बताया कि आपदा प्रबंधन टीम के साथ एमआई-17 और एएलएच हेलीकॉप्टर देहरादून से जोशीमठ के लिए रवाना हो चुके हैं।

ये भी पढ़ें: ओवैसी ने पूछा- मोदी ओबामा को अपने हाथों से चाय पेश करते हैं, किसानों को क्यों नहीं?

आज सुबह तक पानी का बहाव कम हुआ है पर कुछ स्थानों पर झील जैसी स्थिति बन चुकी है। तपोवन प्रोजेक्ट के पास काफी पानी, मलबा हो गया है। आईटीबीपी के प्रवक्ता विवेक पांडे ने बताया, “हमने दूसरी सुरंग में खोज अभियान तेज कर दिया है। हमें जानकारी मिली है कि वहां लगभग 30 लोग फंसे हुए हैं। सुरंग को साफ करने के लिए लगभग 300 आईटीबीपी के जवान तैनात हैं। जेसीबी की मदद से टनल के अंदर पहुंच कर रास्ता खोलने का प्रयास किया जा रहा है।”

भारतीय वायुसेना ने अपने बयान में कहा है कि हवाई बचाव और राहत मिशन फिर से शुरू हो गए हैं। आपदा राहत दल देहरादून से जोशीमठ के लिए एमआई-17 और एएलएच हेलीकॉप्टरों से रवाना हो चुके हैं। उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार ने बताया, “दहशत फैलाने की जरूरत नहीं। ग्लेशियर कल फटा था जिससे निकले बोल्डर और मलबे ने तपोवन में भारी तबाही मचाई। इस बोल्डर और मलबे में रैनी बिजली परियोजना पूरी तरह नष्ट हो गया। यह सब कल हुआ था। पहले परियोजना में 32 और दूसरी परियोजना में 131 लोग अभी लापता है।”

ये भी पढ़ें: म्यूजिशियन मैरीलिन मैनसन को लेकर सिंगर फोबे ब्रिजर्स का बड़ा खुलासा, कहा- उनके घर में था रेप रूम

वहीं, चमोली पुलिस के मुताबिक, “टनल में फंसे लोगों के लिए राहत एवं बचाव कार्य जारी है। जेसीबी की मदद से टनल के अंदर पहुंच कर रास्ता खोलने का प्रयास किया जा रहा है। अब तक कुल 15 व्यक्तियों को रेस्क्यू किया गया है और अलग-अलग स्थानों से 14 शव बरामद किए गए हैं।” स्थानीय प्रशासन के मुताबिक, 170 लोग इस आपदा में लापता हैं।

इससे पहले राज्य के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत घटनास्थल पर पहुंच कर स्थिति का जायजा लिया। प्रभावित इलाकों में फंसे लोगों के लिए सीएम ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी कर दिया है। रेस्क्यू टीम वहां बचाव कार्य कर फंसे हुए लोगों को बचाने का काम कर रही है

Leave a Reply

Your email address will not be published.