गृह मंत्री के दावे पर उठे सवाल, नागालैंड हिंसा का पीड़ित बोला- हम भाग नहीं रहे थे, बिना चेतावनी चलाई गई गोली

गृह मंत्री के दावे पर उठे सवाल, नागालैंड हिंसा का पीड़ित बोला- हम भाग नहीं रहे थे, बिना चेतावनी चलाई गई गोली

नागालैंड हिंसा पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने संसद में सोमवार को दावा किया कहा था कि सुरक्षाबलों ने पहले लोगों को रुकने का इशारा किया था पर वे लोग भागने की कोशिश करते दिखे, जिसके बाद उन पर गोली चलाई गईं।

उन्होंने राज्यसभा में कहा था, “सेना को ओटिंग, सोम में चरमपंथियों की गतिविधि की सूचना मिली थी। इसी आधार पर 21 कमांडों ने संदिग्ध इलाके में घात लगाकर हमला किया।” उन्होंने कहा कि वहां एक वाहन पहुंचा, उसे रुकने का इशारा किया पर उसने भागने की कोशिश की। इसके चलते चरमपंथियों को लेने जा रहे वाहन के संदेह में, उस पर गोली चलाई गईं।

ये भी पढ़ें: नागालैंड हिंसा पर राहुल, ओवैसी और ममता ने सरकार को घेरा, कहा- पीड़ितों को मिले न्याय

लेकिन, शीवांग नाम के एक पीड़ित ने अमित शाह के बयान के उलट बयान दिया है। द इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, शीवांग ने बताया, “हमें रुकने का संकेत नहीं दिया गया था। हम पर सीधे गोली चलाई गई। हम भागने की कोशिश नहीं कर रहे थे।”

नगालैंड में भारी भवाल, फायरिंग में अब तक 13 की मौत, सुरक्षाबलों की गाड़ियां आग के हवाले

दरअसल, शीवांग उन दो लोगों में से हैं जिन पर नागालैंड के मोन जिले के ओटिंग गांव में शनिवार शाम घात लगाकर सेना ने हमला किया था। वो उन आठ खनिकों में से एक हैं जिनका अभी इलाज चल रहा है। 23 वर्षीय शीवांग ने बताया कि उनके कोहनी और सीने में गोली लगी है। उनका डिब्रूगढ़ में असम मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (एएमसीएच) में इलाज चल रहा है।

ये भी पढ़ें: अमित शाह ने दी नागालैंड गोलीकांड पर सफाई, कहा- संदेह में चली गोली

उल्लेखीय है कि बीते 4 दिसंबर की शाम कुछ कोयला खदान मजदूर एक पिकअप वैन पर सवार होकर अपने घर लौट रहे थे। तभी सेना के जवानों ने उन्हें उग्रवादी समझकर गोलियां बरसा दीं जिसके चलते वाहन में सवार 8 लोगों में से 6 की मौत हो गई। बाद में पता चला कि पहचान में गलती हुई है।

घायल हुए 2 अन्य लोगों को सेना निकट के स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया। इसकी खबर मिलते ही स्थानीय ग्रामीणों ने आर्मी यूनिट को घेर लिया, 2 वाहनों में आग लगा दी और उन पर हमला कर दिया। आगे चलकर हिंसा में मरने वालों की संख्या 13 हो गई।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.