केरल में बारिश ने मचाई भारी तबाही, 18 की मौत, दर्जनों लापता, रेस्क्यू ऑपरेशन जार

केरल में बारिश ने मचाई भारी तबाही, 18 की मौत, दर्जनों लापता, रेस्क्यू ऑपरेशन जार

केरल में बारिश ने भारी तबाही मचाई है। बारिश की वजह से अब 18 लोगों की मौत हो गई है। 6 लोगों की मौत कल हुई थी। जबकि आज कोट्टायम जिले के कुट्टीकल में तीन शव मिले हैं। रेस्क्यू ऑपरेशन भी जारी है। वहीं, दूसरी तरफ रविवार सुबह दिल्ली-एनसीआर में भी बारिश हुई।

खबरों के मुताबिक, राज्य के कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। बाढ़ और भूस्खलन से अब तक सात लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। कोट्टायम और इडुक्की जिले में हुए भूस्खलन में दर्जनों लोग लापता हैं।

रविवार सुबह सेना और एनडीआरएफ की टीम ने फिर से भूस्खलन में लापता लोगों की तलाश शुरू की। ताजा अपडेट के मुताबिक कोट्टायम, पथानामथिट्टा और इडुक्की जिलों में बाढ़ की स्थिति अब भी बनी हुई है।

ये भी पढ़ें: रावण की जगह देशभर में मोदी-योगी और अमित शाह का पुतला दहन

बाढ़ प्रभावित जिलों में कई घर पानी में डूब गए हैं और कई घर तबाह हो गए। प्रशासन की तरफ से प्रभावित लोगों के लिए राहत शिविर खोले गए। बाढ़ प्रभावित जिलों में जन-जीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। इडुक्की, कोट्टायम और पथानामथिट्टा जिलों में लोगों को बिजली कटौती और अन्य असुविधाओं का सामना करना पड़ रहा है।

केरल में बारिश ने मचाई भारी तबाही, 9 की मौत, 12 लापता, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

लगातार दूसरे दिन भी अलाप्पुझा जिले में बारिश जारी है। वहीं, केरल सरकार ने राज्य में बांधों पर रेड अलर्ट जारी किया है। क्योंकि राज्य के अधिकतर बांध अपनी पूरी क्षमता से भर चुके हैं।

दूसरी तरफ, भगवान अयप्पा के भक्तों से त्रावणकोर देवस्वम बोर्ड ने अनुरोध किया कि वे 17 और 18 अक्टूबर को सबरीमाला मंदिर में जाने से परहेज करें, क्योंकि राज्य में विशेष रूप से पथानामथिट्टा जिले में भारी बारिश जारी है और पंबा नदी का जल स्तर पर खतरनाक रूप से बढ़ गया है।

ये भी पढ़ें: कौन हैं फ्लेचर पटेल और लेडी डॉन जैस्मीन वानखेड़े जिसे NCB ने बनाया है आर्यन केस में गवाह?

उल्लेखनीय है कि भारी बारिश की वजह से शनिवार को भयावह स्थिति उत्पन्न हो गई जिसके बाद राज्य सरकार ने राहत और बचाव कार्य के लिए सेना से मदद मांगी। ऐसे ही हालात साल 2018 और 2019 में भी हुए थे जब राज्य में बारिश के चलते विनाशकारी बाढ़ आ गई थी।

हालांकि, अधिकारियों का कहना है कि स्थिति नियंत्रण में है और भयभीत होने की जरूरत नहीं है। केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा, स्थिति गंभीर है। उन्होंने कहा कि नवीनतम मौसम पूर्वानुमान संकेत दे रहा है कि हालात अब इससे अधिक खराब नहीं होंगे।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.