हरभजन सिंह का क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास, थाम सकते हैं कांग्रेस का दामन

हरभजन सिंह का क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास, थाम सकते हैं कांग्रेस का दामन

भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है। हरभजन सिंह ने शुक्रवार को ट्विटर पर अपने संन्यास का ऐलान किया। इसके साथ ही उनके 23 साल के करियर का समापन हुआ।

हरभजन ने लिखा, “सभी अच्छी चीजें खत्म हो जाती हैं और आज मैं उस खेल से विदा लेता हूं, जिसने मुझे जीवन में सब कुछ दिया है, मैं उन सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने इस 23 साल की लंबी यात्रा को सुंदर और यादगार बनाया, आपका तहे दिल से शुक्रिया, आभारी।”

माना जा रहा है कि अगले IPL सीजन के लिए किसी एक टीम के साथ बतौर कोच या मेंटर हरभजन सिंह जुड़ सकते हैं। हरभजन सिंह ने भारत के लिए अपना आखिरी इंटरनेशनल मुकाबला साल 2016 में UAE के खिलाफ एशिया कप टी-20 में खेला था। वहीं, हरभजन पिछले IPL सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ जुड़े थे।

ये भी पढ़ें: पंजाब सरकार ने किया किसान के 2 लाख तक का कर्जा माफ, भूमिहीन मजदूरों को भी मिलेगी सौगात

पिछले IPL में उन्होंने सिर्फ 3 मुकाबले खेले थे जिसमें से उन्हें एक भी मुकाबले में सफलता नहीं मिली थी। टर्बनेटर के नाम से मशहूर हरभजन सिंह की गिनती दिग्गज ऑफ स्पिनरों के रूप में होती है। हरभजन ने अपनी गेंदबाजी से टीम इंडिया को कई मुकाबले जिताए।

उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2001 में कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेले गए ऐतिहासिक टेस्ट मैच में हैट्रिक भी झटकी थी। हरभजन उस वक्त सिर्फ 21 साल के थे और उस मुकाबले के बाद हरभजन सिंह टीम इंडिया का अहम हिस्सा बन गए थे।

लेग स्पिनर अनिल कुंबले के साथ उनकी जोड़ी ने टीम इंडिया को कई ऐतिहासिक जीत दिलाई हैं। 2000 से लेकर 2010 तक हरभजन सिंह और अनिल कुंबले की जोड़ी ने ही भारतीय स्पिन का मोर्चा संभाला था।

ये भी पढ़ें: ‘मेरे पैरों में कीलें चुभाई गईं और जबरन पेशाब पीने को मजबूर किया गया’

माना जा रहा है कि टर्बनेटर के नाम से मशहूर हरभजन राजनीतिक के मैदान पर अपनी नई पारी खेल सकते हैं। ऐसा इसलिए भी कहा जा रहा है कि उनकी तस्वीर हाल ही में पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू के साथ वायरल हुई थी। ऐसी खबरें हैं कि हरभजन पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस का दामन थाम सकते हैं।

हरभजन सिंह का अंतरराष्ट्रीय करियर

कुल टेस्ट: 103, विकेट: 417
कुल वनडे: 236, विकेट: 269
कुल टी-20: 28, विकेट: 25

हरभजन सिंह का पहला और आखिरी मैच

पहला टेस्ट: बनाम ऑस्ट्रेलिया, 1998
आखिरी टेस्ट: बनाम श्रीलंका, 2015

पहला वनडे: बनाम न्यूजीलैंड, 1998
आखिरी वनडे: बनाम साउथ अफ्रीका, 2015

पहला टी-20: बनाम साउथ अफ्रीका, 2006
आखिरी टी-20: बनाम यूएई, 2016

आईपीएल करियर

कुल मैच: 163, विकेट: 150


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.