पंजाब सरकार ने किया किसान के 2 लाख तक का कर्जा माफ, भूमिहीन मजदूरों को भी मिलेगी सौगात

पंजाब सरकार ने किया किसान के 2 लाख तक का कर्जा माफ, भूमिहीन मजदूरों को भी मिलेगी सौगात

पंजाब सरकार ने अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए किसानों को लेकर बड़ा एलान किया है। प्रदेश की चन्नी सरकार ने किसानों के दो लाख तक का कर्जा माफ करने का फैसला लिया है। सरकार के इस फैसले से लगभग दो लाख परिवारों को राहत मिलेगी।

मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा है कि सरकार किसानों का कर्ज माफ करने के लिए 12 सौ करोड़ रुपये की धनराशि जारी करेगी। इससे पांच एकड़ तक के जमीन मालिकों के दो लाख तक कर्ज पूरी तरह माफ हो जाएंगे। मुख्यमंत्री के मुताबिक, जमीन गिरवी रखने वाले बैंकों का भी दो लाख तक का कर्ज माफ होगा।

ये भी पढ़ें: मोदी के भारत में मुस्लिम होना कैसा लगता है? फारूक अब्दुल्ला बोले- भयावह

साथ ही उन्होंने बताया कि भूमिहीन मजदूरों का कर्ज भी माफ किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार कर्जदार किसानों के खातों में 2 हजार करोड़ रुपये जमा करवाएगी। ये रकम अगले 10 से 15 दिन में पहुंच जाएगी।

पंजाब में मंत्रिमंडल का हुआ विस्तार, जानें चन्नी कैबिनेट में किसे मिली क्या जिम्मेदारी

मुख्यमंत्री चन्नी ने बताया कि सरकार ने ‘श्री भगवत गीता’ और ‘रामायण’ पर अध्ययन केंद्र स्थापित करने का भी फैसला किया है। ये अध्ययन केंद्र पटियाला में स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि आजकल पंजाबी संगीत और फिल्म की विरासत को बचाने और उसे बढ़ावा देने के लिए एक फिल्म और टेलीविजन काउंसिल बनाने का फैसला लिया गया है, जिसका गठन 10 दिनों के भीतर कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें: ओमिक्रॉन के कारण उत्तर प्रदेश में भी 25 दिसंबर से नाइट कर्फ्यू, जानें नए नियम

उल्लेखनीय है कि पंजाब सरकार जनरल कैटेगरी कमिशन बना रही है, जिसे कैबिनेट से मंजूरी मिल गई है। प्रदेश की कांग्रस सरकार ने इससे पहले 5.63 लाख किसानों का 4 हजार 610 करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया था। इनमें से 1.34 लाख छोटे किसानों को 980 करोड़ रुपये की राहत मिली थी। वहीं, 4.29 लाख सीमांत किसानों को 3 हजार 630 करोड़ रुपये की कर्ज माफी का फायदा मिला था।

मुख्यमंत्री चन्नी ने संयुक्त किसान मोर्चा की एक और बड़ी मांग को स्वीकार करते हुए पंजाब पुलिस द्वारा उन किसानों के खिलाफ दर्ज सभी प्राथमिकी 31 दिसंबर तक रद्द करने की भी घोषणा की है, जिन्होंने राज्य में काले कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध किया था। माना जा रहा है कि सरकार के एलान के बाद राज्य में कांग्रस को चुनाव में भारी फायदा होगा।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.