किसानों का एक और बड़ा एलान, 1 फरवरी को अलग-अलग हिस्सों से संसद तक करेंगे पैदल मार्च

किसानों का एक और बड़ा एलान, 1 फरवरी को अलग-अलग हिस्सों से संसद तक करेंगे पैदल मार्च

कृषि कानून के खिलाफ देशभर के किसान कल 26 जनवरी को ट्रैक्टर रैली निकालेंगे। आज उनके आंदोलन का 61वां दिन है। गणतंत्र दिवस के मौके पर मंगलवार की ट्रैक्टर रैली के लिए उन्होंने तैयारी पूरी कर ली है। इसी बीच किसानों ने एक बड़ा एलान कर दिया है।

किसान संगठनों ने आगे की योजना के तहत कहा है कि वो 1 फरवरी को संसद भवन की ओर कुच करेंगे। किसान नेता दर्शनपाल सिंह ने सोमवार को कहा कि 1 फरवरी को दिल्ली में अलग-अलग जगहों से हम लोग संसद तक पैदल मार्च करेंगे। उल्लेखनी है कि 1 फरवरी को केंद्र सरकार आम बजट पेश करने वाली है।

किसान संगठनों ने आज शाम को प्रेस कांफ्रेंस कर कहा है कि केंद्र सरकार जब तक कृषि कानूनों को वापस नहीं लेगी हम आंदोलन जारी रखेंगे। 26 जनवरी को सुबह 8 बजे परेड शुरू होगी जब तक आखिरी ट्रैक्टर वापस नहीं आ जाता है तब तक परेड चलता रहेगा, बेशक इसमें दो दिन लग जाएं।

ये भी पढ़ें: नेपाल में राजनीतिक संकट, PM ओली को सत्ताधारी नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी ने निष्कासित किया

किसानों ने सिंधु बार्डर पर आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में ट्रैक्टर रैली पर पुलिस की आशंकाओं को भी दूर किया। उन्होंने कहा, “दिल्ली के आउटर रिंग रोड पर हम शांतिपूर्ण तरीके से ट्रैक्टर रैली करेंगे और रैली करने के बाद अपने स्थान पर वापस आ जाएंगे। हमारा आंदोलन 26 जनवरी के बाद भी चलेगा।”

क्रांतिकारी किसान यूनियन के दर्शन पाल ने कहा, “1 फरवरी को हम दिल्ली के अलग-अलग जगहों से संसद की ओर पैदल मार्च करेंगे। इस दिन कैसे कहां जाना है, ये हम 28 जनवरी को तय करेंगे।”

वहीं, स्वराज इंडिया पार्टी के योगेंद्र यादव ने ट्रैक्टर रैली को लेकर कहा, “कल नौ जगहों से किसान गणतंत्र परेड निकलेगा। सिंघु बॉर्डर, टिकरी बॉर्डर, गाज़ीपुर बॉर्डर, धंसा बॉर्डर, चिल्ला बॉर्डर इसके अलावा 4 और बॉर्डर हैं जो कि हरियाणा बॉर्डर पर होगा। कल शाहजहांपुर से गणतंत्र परेड निकलेगा और यहां से 20-25 राज्यों की झांकियां निकलेगी। कल जो भी परेड होगा वो शांतिपूर्ण तरीके से होगा।”

ये भी पढ़ें: क्या पत्नी गिन्नी चतरथ की वजह से ‘द कपिल शर्मा शो’ फरवरी में बंद होने वाला है?

उन्होंने आगे कहा, “कल जो भी परेड होगा वो शांतिपूर्ण तरीके से होगा और इससे देश की गणतंत्र की इज्जत बढ़ेगी, घटेगी नहीं।” जबकि किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के श्रवण सिंह पंढेर ने कहा कि ट्रैक्टर मार्च पूरी तरह शांतिपूर्ण होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.