पंजाब में किसानों ने PM मोदी का रास्ता रोका, फिरोजपुर की रैली करनी पड़ी रद्द

पंजाब में किसानों ने PM मोदी का रास्ता रोका, फिरोजपुर की रैली करनी पड़ी रद्द

पंजाब के फिरोजपुर में आज बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली होनी थी लेकिन आखिरी मौके पर कार्यक्रम को रद्द करना पड़ा। पहले रैली रद्द होने के पीछे की बारिश बताई फिर खबर आई कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए रैली रद्द किया गया है। लेकिन अब इसके पीछे सुरक्षा कारणों का हवाला दिया जा रहा है।

गृह मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि पंजाब सरकार से जवाब भी मांगा गया है। बीजेपी ने इसपर मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी का इस्तीफा मांगा है। गृह मंत्रालय की तरफ से बयान जारी किया गया है।

बयान में लिखा है कि पीएम सुबह बठिंडा पहुंचे थे। फिर वहां से उनको हेलिकॉप्टर से हुसैनीवाला में राष्ट्रीय शहीद स्मारक जाना था। लेकिन बारिश और कम दृश्यता की वजह से पहले पीएम को 20 मिनट इंतजार करना पड़ा। फिर आसमान साफ ना होता देख उन्होंने सड़क मार्ग से वहां जाने का फैसला किया। इसमें करीब 2 घंटे लगने थे। इसके बारे में पंजाब पुलिस के डीजीपी को बताकर आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था की रजामंदी ली गई।

ये भी पढ़ें: हजारों बच्चों की माँ सिंधुताई सतपाल का निधन, जानें उनकी प्रेरणादायी कहानी

गृह मंत्रालय ने आगे लिखा है कि जब काफिला राष्ट्रीय शहीद स्मारक से 30 किलोमीटर दूर था तब रास्ते में एक फ्लाईओवर आया। वहां रास्ते को प्रदर्शनकारियों ने रोका हुआ था। उस फ्लाईओवर पर पीएम मोदी का काफिला 15-20 मिनट फंसा रहा। इसे गृह मंत्रालय ने पीएम की सुरक्षा में बड़ी चूक माना है।

गृह मंत्रालय ने कहा कि पीएम के ट्रेवल प्लान के बारे में पंजाब सरकार को पहले से बताया गया था। इसको ध्यान में रखकर उनको सही तैयारी, व्यवस्था और सुरक्षा के इंतजाम करने थे और आकस्मिकता को ध्यान में रखकर भी तैयार रहना था। आकस्मिकता प्लान को ध्यान में रखकर पंजाब सरकार को सड़क मार्ग पर भी अतिरिक्त पुलिस लगानी थी जो कि नहीं किया गया।

भटिंडा हवाई अड्डे के अधिकारियों ने एएनआई को बताया कि भटिंडा हवाई अड्डे पर लौटने पर पीएम मोदी ने वहां के अधिकारियों से कहा, “अपने सीएम को धन्यवाद कहना कि मैं भटिंडा हवाई अड्डे तक जिंदा लौट पाया।”

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी पर गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने ट्वीट कर दावा किया है कि जब पीएम मोदी का काफिला फंसा था तो सीएम चन्नी ने फोन पर बात करने से इनकार कर दिया।

उन्होंने लिखा, “पंजाब में आने वाले चुनाव में वोटरों के हाथों करारी हार के डर से कांग्रेस सरकार ने पीएम के कार्यक्रम को रद्द करने का हर संभव हथकंडा आजमाया। ऐसा करते वक्त उन्होंने ये भी याद नहीं रखा कि पीएम मोदी को भगत सिंह और अन्य शहीदों को श्रद्धांजलि देनी है और विकास कार्यों की आधारशिला रखनी है।”

नड्डा ने आगे कहा, “अपनी घटिया हरकतों से पंजाब की कांग्रेस सरकार ने दिखा दिया है कि वे विकास विरोधी हैं और स्वतंत्रता सेनानियों के लिए भी उनके मन में कोई सम्मान नहीं है।”

ये भी पढ़ें: कांग्रेस ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए रद्द की उत्तर प्रदेश की अपनी सभी रैलियां

भारतीय जनता पार्टी के पंजाब प्रेजिडेंट अश्विनी शर्मा ने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पंजाब आकर यहां की जनता को पैकेज (परियोजनाओं का ऐलान) देना चाहते थे। लेकिन उनको ऐसा नहीं करने दिया गया। उनको कार्यक्रम स्थल तक नहीं पहुंचने दिया गया। पीएम मोदी को सुरक्षा नहीं दी गई। सीएम चन्नी को इस्तीफा देना चाहिए।”

फिरोजपुर के अलावा मोदी को 9 जनवरी को उत्तर प्रदेश के लखनऊ में भी एक रैली करनी थी। यह रैली भी रद्द कर दी गई है। उल्लेखनीय है कि देशभर में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश के अपने सभी रैलियों का रद्द कर दिया है। बताया जा रहा है कि अब कांग्रेस यूपी चुनाव में वर्चुअल रैली पर जोर देगी। इसके अलावा कांग्रेस ने राज्य में आयोजित होने वाली लड़कियों की मैराथन रेस को भी रद्द कर दिया है।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.