चुनाव आयोग का बंगाल-असम समेत 5 राज्यों में इलेक्शन की तारीखों का ऐलान

चुनाव आयोग का बंगाल-असम समेत 5 राज्यों में इलेक्शन की तारीखों का ऐलान

पश्चिम बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी विधानसभा चुनावों को लेकर आज शुक्रवार को इलेक्शन कमीशन ने तारीखों का एलान किया है। दिल्ली के विज्ञान भवन में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा तारीखों का ऐलान करते हुए कहा, “जून में राज्यसभा की 18 सीटों पर चुनाव कराया गया। इसके बाद बिहार चुनाव की चुनौती थी जिसमें करोड़ों मतदाता थे। कई अधिकारी कोविड से पीड़ित हो गए थे लेकिन उन्होंने ठीक होते ही ड्यूटी जॉइन की।”

उन्होंने कहा, “बिहार चुनाव में 57 फीसदी से अधिक मतदान हुआ, जो कि 2015 विधानसभा चुनाव से अधिक था। इसमें महिलाओं की भागीदारी अधिक थी।” मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि कई कर्मचारी और अधिकारी चुनाव के दौरान कोविड संक्रमण की चपेट में आए और ठीक हुए। और फिर चुनावी ड्यूटी निभाई। हमने ऐसे कई कोरोना वीरों को राष्ट्रपति से पुरस्कार दिलाया। उनका सम्मान किया।

ये भी पढ़ें: कटरीना कैफ की बहन इसाबेल कैफ की डेब्यू फिल्म ‘टाइम टू डांस’ का ट्रेलर रिलीज

सीईसी सुनील अरोड़ा ने कहा, “चुनाव के दौरान नियमों का पालन जरुरी होगा। घर-घर संपर्क के लिए भी नियम होंगे। घर-घर चुनाव प्रचार के लिए 5 लोगों के साथ में जाने की अनुमति होगी।”

उन्होंने आगे कहा, “नामांकन की प्रक्रिया और सिक्योरिटी मनी ऑनलाइन भी जमा कराई जा सकती है। ग्राउंड फ्लोर सभी मतदान केंद्र होंगे। रैली के लिए मैदान तय होंगे। सुरक्षा बल एडवांस ही भेजे जा रहे हैं। सिर्फ बंगाल ही नहीं बल्कि सभी पांच राज्यों में भेजे जा रहे हैं।”

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया, “चुनाव के दौरान स्पेशल, जनरल, खर्च और पुलिस ऑब्जर्वर तैनात होंगे। कई बार जरूरी होने पर चुनाव आयोग जिला ऑब्जर्वर पर निगरानी के लिए सेंट्रल आब्जर्वर भी भेजता है। उन्होंने कहा, “विवेक दुबे को पश्चिम बंगाल, दीपक मिश्रा को केरल, धर्मेंद्र कुमार को तमिलनाडु में स्पेशल पुलिस ऑब्जर्वर बनाकर भेजा जा रहा है।”

ये भी पढ़ें: GST और पेट्रोल की बढ़ी कीमतों के खिलाफ व्यापारियों का आज भारत बंद

चुनाव आयोग ने बताया कि असम में 2016 में 24,890 चुनाव केंद्र थे, इस बार 33,530 बूथ होंगे। तमिलनाडु में 2016 में 66,007 चुनाव केंद्र थे, 2021 में 88,936 होंगे। केरल में पहले 21,498 चुनाव केंद्र थे, अब 40,771 होंगे। पश्चिम बंगाल में 2016 में 77,413 पोलिंग बूथ थे, इस बार 1 लाख 1 हजार 916 होंगे।”

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा, “पिछले साल जब पूरी दुनिया कोरोना से जूझ रही थी, तब दुनियाभर के चुनाव आयोगों के सामने चुनाव कराना चुनौती थी। कई देशों ने ऐसे हालात में भी हिम्मत दिखाई और कुछ बदलाव और एहतियात बरतते हुए चुनाव कराए। चुनाव आयोग ने राज्यसभा की 18 सीटों पर जून 2020 में चुनाव कराकर शुरुआत की। हमारे लिए बड़ी चुनौती बिहार थी। वहां 7.3 करोड़ वोटर थे। यह हमारे लिए अग्निपरीक्षा थी।”

सुनील अरोड़ा कहा, “मुझे यह बताते हुए खुशी है कि बिहार के वोटरों ने भी भरोसा दिखाया और चुनाव प्रक्रिया में हिस्सा लिया। बिहार में कई अधिकारियों को कोरोना था, इसके बावजूद वे चुनाव तैयारियों को देखते रहे। आपको जानकर खुशी होगी कि बिहार में वोटिंग में 57.3% वोटिंग हुई जो पिछले विधानसभा चुनाव और 2019 के लोकसभा चुनाव से भी ज्यादा थी।”

ये भी पढ़ें:सोशल एक्टिविस्ट नवदीप कौर को पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट से जमानत

आयोग ने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कहा कि पांचों राज्यों के नतीजे 2 मई को आएंगे। बंगाल में तीसरे चरण का चुनाव 6 अप्रैल को होगा। यहां 8 चरणों में मतदान होगा। 27 मार्च को पहले चरण का मतदान होगा, 1 अप्रैल को दूसरे चरण का मतदान, वहीं 6 अप्रैल को तीसरे चरण के लिए वोट डाले जाएंगे।

10 अप्रैल को चौथे चरण का मतदान होगा और 17 अप्रैल को पांचवें चरण के लिए वोटिंग होगी। 22 अप्रैल को छठे चरण का मतदान, जबकि सातवें चरण के लिए 26 को वोट डाले जाएंगे। और अंतिम चरण का मतदान 29 अप्रैल को होगा।

दूसरा चरण 1 अप्रैल, बांकुरा पार्ट टू, पश्चिम और पूर्वी मिनदनापुर पार्ट 2, साउथ 24 परगना पार्ट 1 में चुनाव होंगे। पुरुलिया बांकुरा, झारग्राम, पश्चिम मिदनापुर पार्ट वन, पूर्व मिदनापुर पार्ट 1 को पहले चरण में 27 मार्च को चुनाव होगा।

वहीं, एक चरण में पुडुचेरी में मतदान होगा। यहां भी 6 अप्रैल को वोटिंग होगी। तमिनाडु में सभी 234 सीटों पर एक चरण में ही मतदान होगा। 6 अप्रैल को वोटिंग होगी। केरल में एक चरण में मतदान होगा। जबकि मतदान 6 अप्रैल को होगा। मल्लापुरम लोकसभा सीट पर उप-चुनाव भी उसी दिन होगा।

जबकि असम में दूसरे चरण का मतदान 1 अप्रैल को होगा। वहीं, तीसरे चरण का चुनाव 40 सीटों पर 6 अप्रैल को होगा। असम में तीन चरण में चुनाव होंगे। पहला फेज 2 मार्च को होगा। नोटिफिकेशन, नॉमिनेशन की आखिरी तारीख 9 मार्च होगी और 27 मार्च को मतदान डाले जाएंगे।

चुनावी तिथियां

तमि‍लनाडु
चरण: 1
मतदान: 6 अप्रैल

पश्चिम बंगला
चरण: 8
मतदान: 27 मार्च -29 अप्रैल

केरल
चरण: 1
मतदान: 6 अप्रैल

असम
चरण: 3
मतदान: 27 मार्च -6 अप्रैल

पुदुच्चेरी
चरण: 1
मतदान: 6 अप्रैल

नतीजे: 2 मई

Leave a Reply

Your email address will not be published.