फ्रांस में फिर से देशव्यापी लॉकडाउन का एलान, बीते 24 घंटों में भारत में 72,330 केस

फ्रांस में फिर से देशव्यापी लॉकडाउन का एलान, बीते 24 घंटों में भारत में 72,330 केस

फ्रांस में एक बार फिर लॉकडाउन लगा दिया गया है। राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने बुधवार को कहा कि कोरोना की तीसरी लहर को पूरे देश में बढ़ने से रोकने के लिए सख्त कदम उठाए जा रहे हैं। स्कूलों को बंद कर दिया जा रहा है। राष्ट्रपति ने कहा कि कम-से-कम तीन सप्ताह के लिए स्कूलों को बंद किया जाए।

उन्होंने कहा, “कोरोना के मद्देनजर इन उपायों को शनिवार शाम से शुरू किया जाएगा और चार सप्ताह तक चलाया जाएगा।” यानी शनिवार शाम से फ्रांस में कुल चार हफ्तों के लिए लॉकडाउन लगा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हम तीन सप्ताह के लिए नर्सरी, प्राथमिक और मध्य विद्यालयों को बंद करेंगे।

ये भी पढ़ें: पश्चिम बंगाल की 30 सीट और असम की 39 सीटों पर मतदान जारी, जानें अब तक कहां कितने पड़े वोट!

फ्रांसिसी राष्ट्रपति ने कहा, “अगर अभी हमने अभी ठोस कदम नहीं उठाया तो हम कोरोना पर नियंत्रण खो देंगे।” उन्होंने एक टेलीविजन संदेश में कहा कि लॉकडाउन के दौरान केवल जरूरी सामान की दुकाने खुली रहेंगी। दफ्तरों की बजाय लोगों को घर से काम करना होगा। साथ ही उन्होंने कहा कि इस दौरान सार्वजनिक सभाओं पर पूरी तरह रोक होगी। बिना उचित कारण के अपने घरों से 10 किलोमीटर से अधिक दूर जाने पर भी रोक रहेगा।

फ्रांस में फिर से देशव्यापी लॉकडाउन का एलान, बीते 24 घंटों में भारत में 72,330 केस
कोरोना टेस्ट (फोटो सोर्स- सोशल मीडिया)

अगर भारत की बात करें तो यहां अभी दूसरी लहर आई है जो अब विकराल होती जा रही है। देशभर में बीते 24 घंटों में 72,330 कोरोना के नए केस सामने आए हैं। वहीं, हर दिन मौतों का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ रहा है। पिछले 24 घटों में 459 लोगों की मौत हुई है।

ये भी पढ़ें: सुपरस्टार रजनीकांत को दादा साहेब फाल्के अवार्ड देने का एलान

भारत में कोरोना के कुल 1,22,21,665 केस सामने आ चुके हैं। वहीं, अब तक 1,14,74,683 लोग रिकवर हुए हैं। फिलहाल देशभर में 5,84,055 एक्टिव केस हैं। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, अब तक 6.5 करोड़ से अधिक लोगों को कोरोना टीका लगा है।

देखा जाए तो पिछले छह महीनों में कोरोना का यह सबसे बड़ा आंकड़ा है। बीते 10 अक्टूबर के बाद से कोविड-19 केस में लगातार गिरावट आ रही थी पर एक बार फिर से यह आंकड़ा 70 हजार के पार पहुंच गया है जो चिंताजनक स्थिति है। अब तक देश में कोरोना से 1,62,927 लोगों की मौत हो चुकी है।


प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, कहानी-कविता, संपादकीय, लाइफस्टाइल, मनोरंजन और साहित्य की खबरें पाने के लिए ‘न्यूज बताओ‘ के फेसबुक और ट्विटर हैंडल से जुड़ें। क्लिक कर लाइक और फॉलो करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published.