कोरोना आखिरी महामारी नहीं, दुनिया को रहना होगा अगले संकट के लिए तैयार: WHO

कोरोना आखिरी महामारी नहीं, दुनिया को रहना होगा अगले संकट के लिए तैयार: WHO

नई दिल्ली: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि कोरोना आखिरी महामारी नहीं है। इसलिए दुनिया को आने वाले महामारियों को लेकर तैयार रहना चाहिए। संस्था के महानिदेशक तेद्रोस अधनोम घेब्रेयसस ने कहा कि आने वाले भविष्य में और भी महामारी दस्तक दे सकती है, ऐसे में दुनिया को इसके लिए तैयार रहना चाहिए।

घेब्रेयसस ने कहा कि दुनिया ने बीते 12 महीनों में काफी उतार-चढ़ाव देखे हैं। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी की शुरुआत से पहले पिछले वसंत ऋतु में कई समीक्षाएं और रिपोर्ट्स आई थी जिसमें कहा गया था कि इस तरह के संकट के लिए दुनिया तैयार नहीं है।

ये भी पढ़ें: शिरोमणि अकाली दल के बाद अब RLP ने दिया NDA को झटका, हुई गठबंधन से अलग

घेब्रेयसस ने कहा, “सभी देशों को अपनी क्षमता के अनुसार इसकी तैयारी में लग जाना चाहिए। तैयारी का मतलब सिर्फ स्वास्थ्य विभाग में नौकरी नहीं है बल्कि सभी जरूरी सरकारी और सामाजिक दृष्टिकोण को बढ़ावा देना है। इतिहास ने हमें बताया है कि यह आखिरी महामारी नहीं है और यह जीवन की सच्चाई है।”

उन्होंने आगे कहा, “हम एक प्रकोप से निपटने के लिए पैसा फेंकते हैं और जब वह खत्म हो जाता है तो हम उसके बारे में भूल जाते हैं। अगली स्थिति को रोकने के लिए कुछ भी नहीं करते हैं। यह खतरनाक रूप से अदूरदृष्टि है और साफ तौर पर समझना मुश्किल है।”

ये भी पढ़ें: गौहर खान और जैद दरबार का वेडिंग एलबम आया सामने, फैंस दे रहे हैं जमकर बधाई

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ने कहा, “मानव स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए कोई भी प्रयास तब तक किए जाते हैं जब तक कि वे मनुष्यों और जानवरों के बीच महत्वपूर्ण इंटरफेस पर केंद्रित नहीं होते। जलवायु परिवर्तन से अस्तित्व का खतरा है। यह हमारी पृथ्वी को कम रहने योग्य बना रहा है।”

जॉन होपकिंस यूनीवर्सिटी के मुताबिक, दुनियाभर में कोरोना से आठ करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं। और अबतक 17 लाख 50 हजार से अधिक लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। वहीं, भारत में रविवार को कोविड-19 के 18,732 नए मामले आए। ये मामले जुलाई के बाद से सबसे कम संख्या है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.