बेंगलुरु के एक अपार्टमेंट में कोरोना विस्फोट, 103 लोग पॉजिटिव, पार्टियों में हुए थे शामिल

बेंगलुरु के एक अपार्टमेंट में कोरोना विस्फोट, 103 लोग पॉजिटिव, पार्टियों में हुए थे शामिल

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में एक अपार्टमेंट में रहने वाले 103 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। बताया जा रहा है कि ये सभी लोग पार्टियों में शामिल हुए थे। खबरों के मुताबिक, अपार्टमेंट में 435 फ्लैट्स हैं जिसमें तकरीबन 1500 लोग रहते हैं। यह अपार्टमेंट कॉम्प्लेक्स बिलेकाहाल्ली में बोम्मनहल्ली जोन की सीमा में स्थित है।

प्रशासनिक अधिकारियों ने बताया कि 6 और 7 फरवरी को अपार्टमेंट में दो पार्टियां हुई थीं जिसमें तकरीबन 500 लोग शामिल हुए थे। एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया, “हमने कोरोना केसों में यकायक एक बड़ा उछाल देखा-11 फरवरी को सात केस रिपोर्ट हुए थे, 12 फरवरी को 17 केस दर्ज हुए थे। 13 फरवरी को बृहत बेंगलुरू महानगर पालिके ( BBMP) की टीम अपार्टमेंट में टेस्टिग के लिए पहुंची। इस दौरान 399 घरों का सर्वे किया गया।”

उन्होंने इसका आगे बताया, “1190 लोगों का टेस्‍ट किया गया जिसमें से 103 मामले पॉजिटिव आए। इसमें से एक व्‍यक्ति को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। हमें सूचना मिली थी कि 7 और 7 फरवरी को यहां मैरिज एनिवर्सिरी की दो पार्टियां आयोजित हुई थी।” मेडिकल ऑफिसर डॉ. कृष्‍णप्‍पा ने कहा, “जो लोग पॉजिटिव पाए गए हैं, उनमें से ज्‍यादातर 50 से कम उम्र के हैं और असिम्‍पटोमेटिक (कोरोना के लक्षण नजर नहीं आए) हैं।”

ये भी पढ़ें: तख्तापलट के बाद म्यांमार में अभी कैसे हैं हालात

बीबीपीए के ज्‍वॉइंट कमिश्‍नर बी. रामकृष्‍णा ने बताया कि पूरी तरह से अपार्टमेंट को सेनिटाइज किया गया है और हर निवासी को अगले नोटिस तक आइसोलेशन में रहने को कहा गया है। गौरतलब है कि कर्नाटक कोरोना के एक्टिव केसों के मामले में केरल और महाराष्‍ट्र के बाद तीसरे स्‍थान पर है। यहां इस समय कोरोना के एक्टिव केसों की संख्‍या 5791 हैं। कोरोना संक्रमण के कारण अब तक राज्‍य में 12 हजार से अधिक लोगों की जान जा चुकी है।

बेंगलुरु के एक अपार्टमेंट में कोरोना विस्फोट, 103 लोग पॉजिटिव, पार्टियों में हुए थे शामिल

दूसरी तरफ साउथ अफ्रीका के म्युटेंट स्ट्रैन के चार मामले देश में शामने आए हैं। ये सभी जनवरी महीने में साउथ अफ्रीका से लौटे थे। इन सभी के साथ इनके कॉन्टैक्ट की टेस्टिंग करके क्वारंटीन किया गया है। आईसीएमआर के डीजी बलराम भार्गव ने मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी जानकारी दी।

वहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने बताया, “देश में कोविड के सक्रिय मामले अब 1,40,000 से भी कम हो गए हैं। क्युमुलेटिव पॉजिटिविटी रेट 5.27 फीसद है और लगातार घट रहा है। पिछले 15 दिन के आंकड़े देखें तो नए मामलों की रेंज 12,900 प्रतिदिन से लेकर 9,000 प्रतिदिन तक है।”

ये भी पढ़ें: राहुल गांधी की पुडुचेरी यात्रा से पहले कांग्रेस सरकार संकट में, ए. जॉन कुमार ने दिया इस्तीफा

कोरोना वैक्सीन पर जानकारी देते हुए उन्होंने कहा है कि देश में अब तक कुल 87,40,000 से ज्यादा कोविड वैक्सीन की डोज दी जा चुकी हैं। जिसमें 85,70,000 पहली डोज हैं और 1,70,000 से ज्यादा दूसरी डोज दिए गए हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली, पंजाब, आंध्र प्रदेश सहित 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने कोविड-19 टीकों की पहली खुराक 50 प्रतिशत से कम स्वास्थ्य कर्मियों को दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.