नीता अंबानी को BHU का विजिटिंग प्रोफेसर बनाने पर बवाल, अडानी और मित्तल की पत्नियों का नाम भी शामिल

नीता अंबानी को BHU का विजिटिंग प्रोफेसर बनाने पर बवाल, अडानी और मित्तल की पत्नियों का नाम भी शामिल

एक तरफ जहां उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी के कुलपति का ‘अजान’ को लेकर दिए बयान पर विवाद शुरू हो गया है, वहीं दूसरी तरफ मशहूर उद्योगपति मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी को बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) की विजिटिंग प्रोफेसर बनाने पर बवाल शुरू हो गया है।

बीएचयू के छात्रों ने विजिटिंग प्रोफेसर बनाने के प्रस्ताव पर कड़ा विरोध जताया है। हाल ही में यूनिवर्सिटी के सामाजिक विज्ञान विभाग ने रिलायंस फाउंडेशन को एक प्रस्ताव भेजा था और नीता अंबानी को बीएचयू के महिला अध्ययन केंद्र में विजिटिंग फैकल्टी में शामिल होने का आग्रह किया था। हालांकि, इसको लेकर उनका जबाव अभी तक नहीं आया है।

वहीं, करीब 40 छात्रों ने कुलपति राकेश भटनागर के घर के बाहर मंगलवार को प्रदर्शन किया और ज्ञापन सौंपा। रिसर्च स्कॉलर शुभम तिवारी ने बताया कि इस कदम से गलत मिसाल कायम होगी।

नीता अंबानी को BHU का विजिटिंग प्रोफेसर बनाने पर बवाल, अडानी और मित्तल की पत्नियों का नाम भी शामिल

ये भी पढ़ें: शाहनवाज हुसैन ने लिया वसीम रिजवी को आड़े हाथ, कहा- निंदनीय है याचिका

शुभम तिवारी ने कहा, “अमीर व्यक्ति की पत्नी होना कोई उपलब्धि नहीं है और ऐसे लोग हमारे लिए आइकन नहीं बन सकते हैं। यदि आप महिला सशक्तीकरण की बात कर रहे हैं, तो अरुणिमा सिन्हा, बछेंद्री पाल, मैरी कॉम या किरण बेदी जैसे आइकन को आमंत्रित करें।”

वहीं, सामाजिक विज्ञान विभाग के डीन कौशल किशोर मिश्रा ने कहा, “हम स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम चलाने के साथ-साथ महिला सशक्तीकरण से संबंधित शैक्षणिक और शोध कार्य करते हैं। परोपकारी उद्योगपतियों को शामिल करने की बीएचयू परंपरा के तहत ही हमने रिलायंस को पत्र भेजा था। रिलायंस फाउंडेशन ने महिला सशक्तीकरण के क्षेत्र में बहुत काम किया है, ऐसे में हम नीता अंबानी के अनुभवों का फायदा ले सकते हैं।”

नीता अंबानी को BHU का विजिटिंग प्रोफेसर बनाने पर बवाल, अडानी और मित्तल की पत्नियों का नाम भी शामिल
बीएचयू के प्रोफेसर प्रदर्शनकारी छात्रों से बात करते हुए (फोटो साभार- एनडीटीवी)

यह प्रस्ताव वैसे तो सिर्फ नीता अंबानी को भेजा गया है, पर यूनिवर्सिटी के अधिकारियों का कहना है कि बाकी दो विजिटिंग फैकल्टी के पदों के लिए उद्योगपति गौतम अडानी की पत्नी प्रीति अदानी और ब्रिटेन में रहने वाले स्टील टाइकून लक्षमी मित्तल की पत्नी उषा मित्तल के नामों पर भी विचार किया गया है। उल्लेखनीय है कि सामाजिक विज्ञान विभाग का महिला अध्ययन केंद्र तकरीबन दो दशक पहले स्थापित किया गया था जिसमें विजिटिंग प्रोफेसर्स के लिए तीन पद हैं।

ये भी पढ़ें: गोड्से समर्थक चौरसिया के पार्टी में आने से मध्य प्रदेश कांग्रेस हुई दो फाड़

उधर, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में भी बवाल चल रहा है जहां कि कुलपति प्रो. संगीता श्रीवास्तव ने स्थानीय डीएम को एक पत्र लिखकर शिकायत की है कि मस्जिद में होने वाली अजान से उनकी नींद खराब हो जाती है। ऐसे में इस मामले में जल्द-से-जल्द कार्रवाई की जाए।

अपने पत्र में संगीता ने आगे लिखा है कि रोज सुबह करीब साढ़े 5 बजे मस्जिद में अजान होती है। ऐसे में लाउडस्पीकर की तेज आवाज उनकी नींद में खलल डालती है। उनका कहना है कि मस्जिद में होने वाले अजान से उनकी नींद खराब होती है फिर बाद में नींद नहीं आती। जिसकी वजह से पूरे दिन उनके सिर में दर्द रहता है जिसका असर उनके कामकाज पर भी पड़ता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.