जम्मू में कांग्रेस नेताओं का जमावड़ा, जानें आजाद के ‘शांति सम्मेलन’ में किसने क्या कहा

जम्मू में कांग्रेस नेताओं का जमावड़ा, जानें आजाद के ‘शांति सम्मेलन’ में किसने क्या कहा

कांग्रेस में सांगठनिक परिवर्तन की मांग करने वाले दिग्गज नेताओं का जमावड़ा शनिवार को जम्मू में हुआ। वरिष्ठ कांग्रेस ने गुलाम नबी आजाद के राज्यसभा से रिटायरमेंट के कुछ दिन बाद आयोजित इस सभा में पार्टी के कई दिग्गज नेताओं ने शिरकत की। ‘शांति सम्मेलन’ नाम से आयोजित इस सभा में कांग्रेस नेताओं ने मुखरता के साथ पार्टी से संबंधित मुद्दों पर अपनी बात रखी।

हालांकि, इस सभा में सबसे चौंकाने वाली घटना यह सामने आई है कि कार्यक्रम में जो जी-23 नेताओं का पोस्टर लगाया गया, उसमें न तो कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और न ही राहुल गांधी का चेहरा शामिल किया गया। कुछ लोग इसे पार्टी के अंदर इसे मतभेद के तौर पर देख रहे हैं।

सभा के दौरान वरिष्ठ नेता और अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने कहा, “यह सच्चाई है कि कांग्रेस लगातार कमजोर होती जा रही है। इसलिए हम लोग यहां जुटे हैं। हम इससे पहले भी इकट्ठा हुए थे और हमें कांग्रेस पार्टी को आगे ले जाना है।” इतना ही नहीं गुलाम नबी आजाद के राज्यसभा से रिटायरमेंट को लेकर भी उन्होंने सवाल उठाया।

ये भी पढ़ें: चुनाव आयोग का बंगाल-असम समेत 5 राज्यों में इलेक्शन की तारीखों का ऐलान

कपिल सिब्बल ने कहा, “आजाद एक ऐसे नेता हैं, जो हर राज्य के हर जिले में कांग्रेस की हकीकत और उसकी ताकत के बारे में जानते हैं। हमें दुख हुआ, जब यह पता चला कि वह अब संसद में नजर नहीं आएंगे। हम नहीं चाहते थे कि वह संसद से जाएं। मैं समझ नहीं पा रहा हूं कि आखिर कांग्रेस उनके अनुभव का इस्तेमाल क्यों नहीं कर रही है।” इसके बाद उन्होंने गुलाम नबी आजाद की तुलना पार्टी के एक इंजीनियर से लीडर से की।

उन्होंने कहा, “गुलाम नबी आजाद की असल में भूमिका क्या थी? एक व्यक्ति जो विमान उड़ाता है, वह अनुभवी व्यक्ति होता है। एक इंजीनियर उसके साथ होता है, जो इंजन या विमान के किसी हिस्से में गड़बड़ी आने पर उसे ठीक करता है। गुलाम नबी आजाद भी उसी इंजीनियर की तरह पार्टी के लिए काम करते रहे हैं।”

जम्मू में कांग्रेस नेताओं का जमावड़ा, जानें आजाद के 'शांति सम्मेलन' में किसने क्या कहा

वहीं, पार्टी के सीनियर लीडर और पूर्व केंद्रीय मंत्री आनंद शर्मा ने इस मौके पर कहा, “बीते एक दशक में कांग्रेस कमजोर हुई है। हम पार्टी की बेहतरी के लिए आवाज उठा रहे हैं। पार्टी को एक बार फिर से हर स्तर पर मजबूत किए जाने की जरूरत है। नई पीढ़ी को पार्टी से जोड़ने की जरूरत है। हमने कांग्रेस के अच्छे दिन भी देखे हैं। हम अपनी इस उम्र में कांग्रेस को कमजोर नहीं देखना चाहते।”

ये भी पढ़ें: पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या सऊदी प्रिंस के इशारे पर की गई: अमेरिकी रिपोर्ट

आनंद शर्मा ने कहा, “हम सभी आज जहां हैं, वहां तक पहुंचने के लिए एक लंबा रास्ता तय किया है। हममें से कोई ऐसा नहीं है, जो खिड़की के रास्ते आ गया हो। सभी दरवाजे से ही आए हैं। हम सभी लोग छात्र आंदोलन से निकले हैं।”

उन्होंने कहा कि मैंने किसी को यह अधिकार नहीं दिया है कि वह हमें बताए कि हम कांग्रेस में हैं या नहीं। यह हक किसी को नहीं है। हम पार्टी को बनाएं और उसे मजबूत करेंगे। हम कांग्रेस की एकता और मजबूती में यकीन करते हैं।

कांग्रेस की जी-23 सभा में अभिनेता और राजनेता राज बब्बर ने भी अपनी बात रखी। उन्होंने कहा, “लोग कहते हैं जी-23। मैं कहता हूं गांधी-23। महात्मा गांधी जी के विश्वास, हिम्मत और सोच के साथ ही इस देश का कानून और संविधान बना था। कांग्रेस मजबूती के साथ इन्हें आगे ले जाने के लिए खड़ी है। जी-23 कांग्रेस को मजबूत करना चाहती है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.