कान्स फिल्म फेस्टिवल में ‘टाइटेन’ की धूम, यहां देखें पुरस्कारों की पूरी लिस्ट

कान्स फिल्म फेस्टिवल में ‘टाइटेन’ की धूम, यहां देखें पुरस्कारों की पूरी लिस्ट

74वें कान्स फिल्म फेस्टिवल समारोह में पुरस्कारों की घोषणा कर दी गई है। अमेरिका के कालेब लैंड्री जोन्स ने इसबार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता है। तो वहीं नॉर्वे की रेनेट रीन्सवे को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला है। कान्स फिल्म फेस्टिवल 2021 में फिल्म ‘टाइटेन’ की धूम रही। सेक्स और खून-खराबे से भरपूर इस फिल्म को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का अवार्ड दिया गया।

इसके साथ ही फिल्म की डायरेक्टर जूलिया डूकोरनाउ पाल्म डी ओर (कान्स फिल्म फेस्टिवल का सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार) जीतने वाली अब तक दूसरी महिला डायरेक्टर हैं और यह खिताब अपने नाम करने वाली पहली महिला बनीं। जूलिया डूकोरनाउ की यह दूसरी फीचर फिल्म है। यह एक कातिल महिला की कहानी सुनाती है, जो बचपन में एक सड़क हादसे में बचने के बाद प्यार में पड़ जाती है।

कान्स फिल्म फेस्टिवल में 'टाइटेन' की धूम, यहां देखें पुरस्कारों की पूरी लिस्ट

कान्स फिल्म फेस्टिवल में सर्वश्रेष्ठ फिल्म की घोषणा के दौरान एक मजेदार किस्सा भी देखने को मिला। दरअसल, जूरी के अध्यक्ष स्पाइक ली ने टाइटन को गलती से पाल्मे डी’ओर अवॉर्ड के विजेता के रूप में घोषित कर दिया। यह सुनते ही सब हैरान रह गए। लेकिन उन्हें अपनी गलती का अहसास हुआ और फिर उन्होंने अपनी गलती सुधार ली।

निर्देशक पायल कपाड़िया की ‘ए नाइट ऑफ नोइंग नथिंग’ का भी जलवा देखने को मिला। निर्देशक पायल कपाड़िया की ‘ए नाइट ऑफ नोइंग नथिंग’ को सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र के लिए ओइल डीओर (गोल्डन आई) पुरस्कार प्रदान किया गया। फिल्म समारोह में विभिन्न वर्गों में 28 वृत्तचित्र दिखाए गए थे जिसमें से कपाड़िया के वृत्तचित्र ने प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त किया। ‘ए नाइट ऑफ नोइंग नथिंग’ को ‘डायरेक्टर्स फोर्टनाइट’ के हिस्से के रूप में प्रदर्शित किया गया था।

उल्लेखनीय है कि समारोह के दौरान कोरोना गाइडलाइंस का खासा ध्यान रखा गया। स्क्रीनिंग के दौरान मास्क पहनना और उपस्थित लोगों के लिए बार-बार कोविड लार परीक्षण शामिल थे। कांस फिल्म फेस्टिवल 2021 के अवसर पर हॉलीवुड और अंतरराष्ट्रीय स्तर के कई कलाकार रेड कारपेट पर अपना जलवा बिखेरा।

साथ ही फिल्म फेस्टिवल में हर साल कोई न कोई एक कलाकार तो ऐसा होता ही है जिसका लुक खूब चर्चा में आता है। तो इस बार बेला हदीद के लुक ने दुनियाभर में चर्चा बटोरी। उन्होंने गोल्डन फेफड़ों से जड़ी ड्रेस पहनी थी। डिजाइनर ने उनकी छाती को कवर किया था।

कान्स फिल्म फेस्टिवल में 'टाइटेन' की धूम, यहां देखें पुरस्कारों की पूरी लिस्ट

गौरतलब है कि 2020 में फेस्टिवल महामारी के कारण रद्द कर दिया गया था। इसलिए पाल्मे डी’ओर (फिल्म फेस्टिवल का शीर्ष पुरस्कार) लेने वाली आखिरी फिल्म 2019 में ‘पैरासाइट’ थी। यह फिल्म ऑस्कर तक गई।

यहां देखें 2021 के विजेताओं की पूरी सूची:

पाल्मे डी’ओर: ‘टाइटेन’ (फ्रांस) के लिए जूलिया डुकोर्नौ

ग्रांड प्रिक्स: ‘ए हीरो’ (ईरान) के लिए अशगर फरहादी और ‘कम्पार्टमेंट नंबर 6’ (फिनलैंड) के लिए जुहो कुओसमैनन को साझा

सर्वश्रेष्ठ निर्देशक: लेओस कैरैक्स ‘एनेट’ (फ्रांस)

सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री: ‘वर्थ पर्सन इन द वर्ल्ड’ (नॉर्वे) के लिए रेनेट रीन्सवे

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता: ‘नाइट्राम’ (अमेरिका) के लिए कालेब लैंड्री जोन्स

सर्वश्रेष्ठ पटकथा: हमागुची रयूसुके और ताकामासा ओ को ‘ड्राइव माई कार’ (जापान) के लिए

जूरी पुरस्कार: ‘अहेड्स नी’ (इज़राइल) के लिए नदव लैपिड और ‘मेमोरिया’ (थाईलैंड) के लिए एपिचटपोंग वीरासेथकुल को साझा

सर्वश्रेष्ठ पहली फिल्म: ‘मुरीना’ (क्रोएशिया) के लिए एंटोनेटा कुसीजानोविक

सर्वश्रेष्ठ लघु फिल्म: हांगकांग की ‘ऑल द क्रोज़ इन द वर्ल्ड’ टैंग यिओ


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.